पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • ५० हजार रुपए खर्च कर युवक बना लाखों का मालिक, पढ़िए पूरी कहानी

५० हजार रुपए खर्च कर युवक बना लाखों का मालिक, पढ़िए पूरी कहानी

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पान की खेती के साथ हरीश पाटीदार।

इंदौर/तराना. माकड़ौन टप्पे के ग्राम भगवतपुर के एक युवा किसान ने एम.कॉम. करने के बावजूद कहीं नौकरी या अन्य व्यवसाय करने के बजाय खेतों का रुख कर पान की खेती से एक अनूठी पहल शुरू की है। यह केवल मालवा के लिए गौरव की बात है, बल्कि इस तरह की व्यावसायिक खेती कर अन्य किसानों को प्रेरणा भी दे रहे हैं। यह कर दिखाया है भगवतपुर के किसान हरीश पाटीदार (38) ने।

हरीश ने एक हजार वर्ग मीटर यानी करीब आधा बीघा में पॉली हाउस बनाकर उसमें विशेष देखभाल करते हुए मीठा पान के पत्ते की खेती शुरू की है। वर्तमान में उन्होंने करीब पांच लाख रुपए के पौधे बेचे हैं, साथ ही पहली फसल में उन्हें करीब 10 लाख रुपए के पान के पत्ते बिकने की उम्मीद है।

किसान पाटीदार ने बताया पान के पौधे काफी कमजोर होते हैं। इसके चलते कलकत्ता से करीब पांच हजार पौधे हवाई जहाज से लाए गए हैं। पौधे के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए उन्होंने करीब 9 लाख की लागत से पॉली हाउस बनवाया है। इसके लिए शासन के उद्यानिकी विभाग से 4 लाख 67 हजार रुपए का अनुदान मिला है। वे अभी बच्चों से भी ज्यादा ध्यान देते हुए पौधों का देखभाल कर रहे हैं। पाटीदार का कहना है 5000 पौधे उन्हें करीब 25000 रुपए में मिले है और इसमें अब तक कुल लागत करीब 50000 आई है।

आगे की स्लाइड पर पढ़िए पूरी खबर...