• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • दो दिन बाद खुले एटीएम ऐसा दिखा माहौल, ५०० २००० के नोट नहीं बस ये नोट निकले

दो दिन बाद खुले एटीएम ऐसा दिखा माहौल, ५००-२००० के नोट नहीं बस ये नोट निकले

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इंदौर/भोपाल/जयपुर/पटना/जोधपुर/नई दिल्ली. दो दिन बंद रहने के बाद शुक्रवार को देश में कई जगह एटीएम खुल गए। हालांकि, उनमें कैश नहीं होने की शिकायतें आती रहीं। एटीएम और बैंकों में दिनभर लंबी लाइनें लगी रहीं। नए नोटों के लिए हुईं अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई है। उधर, पटना में नाराज कस्टमर्स ने बैंक इम्प्लॉइज के साथ मारपीट कर दी। उधर, आरबीआई ने कहा है- 'बैंकों के पास कैश की कमी नहीं है, लोग सब्र बनाए रखें।' बता दें कि 8 नवंबर को 500-1000 के नोट पर बैन के बाद बैंकों के साथ एटीम भी बंद कर दिए गए थे। लोगों को अभी 500 और 2000 के नए नोट के बजाए 100 और 50 के नोट ही मिलेंगे। दिन में 2 हजार रुपए ही निकाले जा सकेंगे। यूपी के सीएम ने मोदी को लिखा लेटर...
- यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने नरेंद्र मोदी को लेटर लिखकर 30 नवंबर तक 500 आैर 1000 रुपए के पुराने नोटों को चलने देने की अपील की है।
- आरबीआई ने बयान जारी कर रहा है कि बैंकों के पास कैश की कमी नहीं है, लोग सब्र बनाए रखें और अपनी सहूलियत के हिसाब से नोट चेंज कराएं।
- फाइनेंस मिनिस्ट्री की तरफ से शुक्रवार को कहा गया- 'लोग घबराए नहीं, उनकी मेहनत की कमाई सेफ है। ढाई लाख तक की रकम बैंकों में बेहिचक डिपॉजिट करें, टैक्स डिपार्टमेंट ऐसे लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेगा।'
- उधर, एसबीआई की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा है- '2000 रुपए के नोट सिर्फ बैंकों से ही मिलेंगे, एटीएम से नहीं।'
- बैंकों ने अपने कस्टमर्स को एटीएम दोबारा शुरू होने के मैसेज भी भेजे हैं। इसके साथ ही शनिवार और रविवार को बैंक खुलने के मैसेज भी कस्टमर्स को किए गए हैं।
राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी
- होम मिनिस्ट्री ने एडवाइजरी जारी कर राज्य सरकारों से बैंकों और पोस्ट ऑफिसेज पर सिक्युरिटी मुहैया कराने को कहा है। साथ ही एजेंसीज से एटीएम पर कैश को मैनेज करने को कहा है।
- होम मिनिस्ट्री ने यह भी कहा है कि बैंक और पोस्ट ऑफिस की सिक्युरिटी सिर्फ गार्ड के भरोसे न रहें, यहां पुलिस भी तैनात की जाए।
30 दिसंबर तक एटीएम से कर सकते हैं अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन
- आमतौर पर दूसरी बैंकों के एटीएम से महीने में 5 बार बगैर चार्ज दिए पैसा निकाला जा सकता है। इसके बाद चार्ज लगता है। लेकिन अब बैंकों ने 30 दिसंबर तक एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन फ्री कर दिया है।
- अभी एटीएम से एक दिन में 2 हजार रुपए निकालने की लिमिट तय की गई है, लेकिन 19 नवंबर के 4 हजार रुपए कर दी जाएगी।
12 राज्यों में कैसे हैं हालात?
1. दिल्ली: यहां ज्यादातर एटीएम में सुबह 10 बजे तक कैश नहीं था। कुछ एटीएम बंद रहे। कनॉट प्लेस में कुछ एटीएम पर सुबह से ही लोगों का आना शुरू हो गया, लेकिन आउट ऑफ सर्विस का मैसेज लगा देख वे लौट गए।
- कई बैंकों के ATM पर नो कैश के बोर्ड नजर आए। इक्का-दुक्का एटीएम पर कैश निकला भी तो, वहां लंबी कतारें लग गईं।
- संसद मार्ग पर पीएनबी और यूको बैंक के एटीएम से सबसे पहले कैश निकलने की खबर आई। देखते ही देखते इन एटीएम के सामने लोगों की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गईं।
2. कर्नाटक: बेंगलुरु में सुबह से ही ATM के बाहर लंबी लाइनें देखी गईं। बैंकों में भी लंबी लाइन देखी गई।
- शहर के कुछ एटीएम से पैसे निकलने लगे हैं, जबकि कई बैंकों के एटीएम अभी बंद हैं। एक यूजर ने ट्वीट किया- "एमजी रोड पर एक भी एटीएम काम नहीं कर रहा है।"
- एक अन्य कंज्यूमर ने ट्वीट किया- "दोपहर के 3 बज गए, थुबाराहिल एरिया में एचडीएफसी का एक भी एटीएम काम नहीं कर रहा।"
3. बिहार: अनीसाबाद से लेकर मीठापुर बस स्टैंड तक अधिकतर एटीएम या तो बंद रहे या फिर उनमें पैसे ही नहीं थे।
- शहर के आधे से अधिक ATM बंद रहे, लोगों को कुछ ATM से ही कैश मिले। गांधी मैदान के पास SBI के 5-6 एटीएम हैं, लेकिन सभी में कैश नहीं था।
- ATM से पैसे नहीं निकलने का असर बैंकों में भी दिख रहा है। दानापुर में नोट चेंज करने के लिए जमा लोगों ने हंगामा किया। उन्होंने बैंक ऑफ इंडिया की एक ब्रांच में तोड़फोड़ और बैंक इम्प्लाइज के साथ मारपीट की।

4. पश्चिम बंगाल: कोलकाता में भी ज्यादातर एटीएम काम नहीं कर रहे हैं। इसे लेकर कई यूजर्स ने ट्विटर पर पीएम से सवाल भी पूछे हैं।
- एक यूजर ने लिखा- "मोदी जी कोलकाता के 80% एटीएम आज भी काम नहीं कर रहे हैं। क्या यही आपकी प्लानिंग है? हम क्या करें जिनके पास घर से दूर सिर्फ एटीएम ही ऑप्शन हैं।"
- एक और यूजर ने लिखा-"अभी तक कैश नहीं निकल रहा है। ये अच्छा स्टेप है, इसलिए हम पिछले 3 दिन से एडजस्ट कर रहे हैं।"
5. मध्य प्रदेश: भोपाल और इंदौर में भी कस्टमर्स सुबह ही एटीएम पर पहुंच गए, पैसे निकलने शुरू नहीं हुए तो निराश होकर लौटना पड़ा।
- गुरुवार काफी भीड़ हुई थी, इसलिए शुक्रवार को कई बैंकों ने कस्टमर की सुविधा के लिए पहले से ही कई इंतजाम कर रखे थे। भोपाल में SBI की ब्रांचेज के सामने टेंट लगाए गए।
- इंदौर में प्राइवेट और सरकारी बैंकों के कुल 1500 से ज्यादा एटीएम हैं। जिन बैंकों के शहर में सिर्फ एक या 2 एटीएम हैं उन्होंने अपनी सर्विस शुरू कर दी हैं।
​- ग्वालियर में सुबह 11 बजे के बाद एटीएम से पैसे निकलने शुरू हुए। शहर के बाहरी इलाकों के एटीएम अभी भी खाली हैं।
6. महाराष्ट्र: पुणे में दोपहर 1 बजे के बाद एटीएम खोले गए, लेकिन कई जगह पर कैश खत्म होने से लोगों को फिर से बैंक जाना पड़ा।
- शहर के डेक्कन, कोथरुड़ शिवाजीनगर, कल्याणीनगर, कोरेगांव पार्क इलाके में एटीएम पर लंबी कतारें लगीं।
- बैंकों में भी यही हाल था। शिवाजीनगर की आईसीआईसीआई बैंक में एक्स्ट्रा काउंटर लगाए गए।
- मुंबई में एटीएम के बाहर लाइन में लगे 73 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गई। चश्मदीदों ने बताया कि वे लाइन में खड़े थे और अचानक गिर पड़े। उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका।
7. केरल: यहां थलासेरी में 5 लाख के पुराने नोट जमा करने पहुंचे 48 साल के एक शख्स की स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर की ब्रांच के फर्स्ट फ्लोर से गिरकर मौत हो गई।
- बताया जा रहा है कि उन्नी नाम का यह शख्स एक दिन पहले भी बैंक पहुंचा था, लेकिन उसका यह पैसा जमा नहीं हो सका था।
8. हरियाणा: अंबाला सिटी-कैंट एरिया में दोपहर साढ़े 12 बजे तक कोई एटीएम नहीं खुला। यमुनानगर के सभी एटीएम खाली रहे।
- कैथल में एटीएम न खुलने के कारण लोग परेशान रहे। गुड़गांव-फरीदाबाद के ज्यादातर एटीएम बंद रहे। कुछ खुले, लेकिन उनमें पैसा नहीं था।
- हिसार में करीब 25 फीसद एटीएम ठप रहे। जिन एटीएम में कैश था वहां भीड़ लगी रही। पानीपत, करनाल, जींद, रोहतक, सोनीपत और आसपास के इलाकों में भी यही हाल था।
9. राजस्थान: ​​जयपुर में बड़ी ब्रांचेज के 10-15 फीसदी एटीएम खुल गए। बाकी एटीएम बंद रहे। यहां भी लोगों की लंबी कतारें लगी हैं। (राजस्थान के हालात जानने के लिए यहां क्लिक करें।)
- जोधपुर में ज्यादातर एटीएम शुरू नहीं हो पाए।
- उधर, पुष्कर मेले में आए फॉरेन टूरिस्ट्स को नोट बदलवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी ।
- पंजाब नेशनल बैंक के बाहर लाइन में लगे ये ट धक्कामुक्की के बीच परेशान होते रहे।
- अमेरिका से आईं हेली ने बताया कि वो अपने ग्रुप के साथियों के साथ बैंक के बाहर घंटेभर तक खडी रहीं, फिर धक्कामुक्की को देखते हुए वो भीड़ से बाहर आ गईं।
10. छत्तीगढ़: रायपुर में एसबीआई के 7-8 एटीएम ही खुले। सुबह से ही लोग लाइन में लग गए। कई ब्रांचों में सर्वर डाउन रहा। दोपहर बाद भी ज्यादातर एटीएम बंद रहे।
- कई लोग दो-दो बैंकों में लाइन में अपना नंबर लगाकर नोट बदलने में लगे रहे।
- स्टेट बैंक में दूसरे बैंकों के खातेदार पहुंचे तो उन्हें यह कहकर लौटाया गया कि अभी अपने ही ग्राहकों की मांग पूरी नहीं कर पा रहे।
- शहर में एसबीआई के करीब 90 फीसदी एटीएम बंद रहे। जो खुले, वे जल्दी खाली हो गए, फिर बंद कर दिए गए।
- उधर राज्य के कोंडागांव में शुक्रवार को क्राइम ब्रांच ने एक शख्स को 44 लाख 25 हजार रुपए कैश के साथ पकड़ लिया।
- उसके पास सभी नोट 500-1000 रुपए के थे। मामले को ब्लैक मनी खपाने की कोशिश से जोड़कर देखा जा रहा है।
- झोले में कैश के साथ करीब दो लाख रुपए मूल्य के सोने-चांदी के जेवर भी मिले हैं।
11. उत्तर प्रदेश: लखनऊ में भी ऐसे ही हालात हैं। एक यूजर ने ट्वीट किया, ''डियर आईसीआईसीआई बैंक एंड एक्सिस बैंक, आप दोनों ने कम-से-कम 10-10 एसएमएस करके मुझे अपने-अपने एटीएम से पैसे निकलने की जानकारी दी। लेकिन पूरे लखनऊ में मुझे एक भी एटीएम ऐसा नहीं मिला, जहां से पैसे निकल रहे हों। (यूपी के हालात जानने के लिए यहां क्लिक करें)
12. झारखंड : रांची के सिंह मोड़ स्थित पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक, आईडीबीआई और एसबीआई के एटीएम में पैसा नहीं था। हरिहर सिंह रोड, मोरहाबादी, किशोरगंज, हरमू रोड स्थित तकरीबन सभी बैंक के एटीएम बंद रहे।
- शहर में कुछ एटीएम में पैसे निकले भी तो वहां इतनी भीड़ जुटी कि पैसे जल्द ही खत्म हो गए।
- बैंकों में भी भीड़ का यही आलम था। गिरिडीह के झारखंड धाम रूरल एरिया के बैंक ऑफ इंडिया के बदडीह ब्रांच में इतनी लंबी लाइन थी कि महिलाएं जमीन पर ही बैठ गईं।
- पोस्ट ऑफिस में गुरुवार को नोट नहीं बदले गए थे, लेकिन शुक्रवार शाम को बदले गए।
13. पंजाब : चंडीगढ़ में सुबह 10 बजे एटीएम खुल तो गए, लेकिन किसी भी एटीएम में पैसा नहीं है और कई बैंकों में भी कैश खत्म हो चुका है।
- ऐसे में परेशान महिलाएं सरकार को कोसती नजर आईं।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें 15 सवाल, जो आपके लिए जानना जरूरी है...
ये भी पढ़ें
खबरें और भी हैं...