• Hindi News
  • ये है नवीन जिंदल की फैमिली, पत्नी कुचिपुड़ी डांसर तो मां क्कह्ररुढ्ढञ्जढ्ढष्ट्रहृ

ये है नवीन जिंदल की फैमिली, पत्नी कुचिपुड़ी डांसर तो मां क्कह्ररुढ्ढञ्जढ्ढष्ट्रहृ

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत। जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के चेयरमैन और कुरुक्षेत्र से दो बार सांसद रह चुके नवीन जिंदल 9 मार्च को अपना 46वां बर्थडे मनाएंगे। स्टील किंग के नाम से मशहूर ओपी जिंदल के बेटे नवीन बिजनेसमैन के साथ-साथ राजनेता भी हैं। 2987 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के मालिक...
- 9 मार्च 1970 को नवीन जिंदल का जन्म हिसार के एक बिजनेसमैन और राजनीतिक परिवार में हुआ। उनके पिता ओमप्रकाश जिंदल बिजनेसमैन के साथ-साथ हरियाणा सरकार में बिजली मंत्री भी रहे।
- नवीन ने भी दिल्ली यूनिवर्सिटी और विदेश में पढ़ाई पूरी करने के बाद पारिवारिक बिजनेस को हाथ में लिया और कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से राजनीति की शुरुआत की। वे हरियाणा के कुरुक्षेत्र से दो बार कांग्रेस के सांसद भी रह चुके हैं। उन्हें राहुल गांधी के करीबी नेताओं में शुमार किया जाता है।
- नवीन जिंदल के पिता ओपी जिंदल हिसार से विधायक रहे। 2005 में उनकी मृत्यु के बाद उनकी पत्नी सावित्री जिंदल ने हिसार की राजनीति में कदम रखा और वे दो बार विधायक बनी।
- फ़ोर्ब्स के मुताबिक, जिंदल परिवार के पास कुल 2987 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है। भारत के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ में वे शामिल हैं।
- छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में हैं जेएसपीएल के पावर प्लांट्स।
- नवीन की पत्नी शालू जिंदल कुचिपुड़ी डांसर हैं। वे अर्थशास्त्र से ग्रेजुएट और बिजनेस मैनेजमेंट और फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा होल्डर हैं। वे भी जेएसपीएल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं।
- उनके वेंकटेश और यशस्विनी नाम के दो बच्चे हैं।
आगे की स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो...