• Home
  • Chhattisgarh News
  • Raipur News
  • News
  • Raipur - सीए स्टूडेंट्स को देना होगा प्रैक्टिकल ट्रेनिंग असेसमेंट टेस्ट, मार्कशीट में जुड़ेंगे इसके ग्रेड
--Advertisement--

सीए स्टूडेंट्स को देना होगा प्रैक्टिकल ट्रेनिंग असेसमेंट टेस्ट, मार्कशीट में जुड़ेंगे इसके ग्रेड

चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) कर रहे स्टूडेंट्स को अब आर्टिकलशिप ट्रेनिंग टेस्ट देना जरूरी होगा। प्रैक्टिकल ट्रेनिंग...

Danik Bhaskar | Sep 13, 2018, 02:46 AM IST
चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) कर रहे स्टूडेंट्स को अब आर्टिकलशिप ट्रेनिंग टेस्ट देना जरूरी होगा। प्रैक्टिकल ट्रेनिंग असेसमेंट टेस्ट यानी पीटेट सीए इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स के लिए होंगे जो पहले और दूसरे साल की ट्रेनिंग के अंत में होंगे। द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) जल्द ही वर्चुअल एग्जाम पैटर्न को लागू करने जा रही है। सीए करने वाले स्टूडेंट्स को आईपीसी के बाद ढाई साल की ट्रेनिंग करनी होती है। अगले 2-3 महीनों में इस सेशन से संस्थान बड़ा बदलाव करते हुए ट्रेनिंग के दौरान प्रैक्टिकल नॉलेज के आकलन के लिए ऑनलाइन एग्जाम शुरू करने जा रही है। इस एग्जाम के मार्क्स व ग्रेड फाइनल मार्कशीट में शामिल किए जाएंगे। इसे लागू करने से स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल ट्रेनिंग को गंभीरता से लेंगे और उनके प्लेसमेंट व पैकेज बेहतर हो सकेंगे।

अक्टूबर में सीपीटी के पंजीयन

सीए सीपीटी के लिए ऑनलाइन पंजीयन की शुरुआत अक्टूबर से हो जाएगी। इसको लेकर आईसीएआई वेबसाइट पर सूचना जारी की है। इसकी तिथि फिलहाल घोषित नहीं की गई है। सीए सीपीटी में शामिल होने के लिए ग्रेजुएशन छात्र-छात्रा को कम से कम 16 वर्ष और पोस्ट ग्रेजुएशन स्टूडेंट्स का 19 साल का होना आवश्यक है। इसमें अधिकतम उम्र की बंदिश नहीं है। इसकी परीक्षा दिसंबर में होगी।

इसलिए किया गया बदलाव

एक्सपर्ट के मुताबिक स्टूडेंट्स आईपीसी के बाद ट्रेनिंग को गंभीरता से नहीं लेते। नतीजा ये है कि उनकी प्रैक्टिकल नॉलेज और फंडामेंटल मजबूत नहीं होते। इसका नुकसान उनको प्लेसमेंट के दौरान होता है। अब तक औसतन पैकेज 6 लाख से 16 लाख रहा है। ये पैकेज तभी बढ़ सकता है जब स्टूडेंट्स को एकेडेमिक के साथ प्रैक्टिकल नॉलेज हो और वो इंटरव्यू में खुद को अच्छे से प्रेजेंट कर पाएं।

सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन एग्जाम पैटर्न होगा लागू

एक्सपर्ट के अनुसार 69 सालों में ऐसा पहली बार होगा जब स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग के दौरान पेपर देने होंगे। इसके 20 पेपर होंगे, जिसमें स्टूडेंट्स को च्वॉइस दी जाएगी। यह पेपर सेंट्रलाइज होगा और ऑनलाइन कंडक्ट किया जाएगा। सभी पेपर्स ट्रेनिंग की प्रैक्टिकल नॉलेज पर बेस्ड होंगे। इन पेपर्स को ऐसे डिजाइन किया जाएगा कि स्टूडेंट्स की प्रैक्टिकल नॉलेज को परखा जा सके। सिर्फ थ्योरी पढ़कर इस टेस्ट को क्लीयर करना मुश्किल होगा। एलिजिबल स्टूडेंट्स इसके लिए pttest.icai.org पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। पहले टेस्ट की तारीख 23 सितंबर है। जो स्टूडेंट्स अपनी प्रैक्टिकल ट्रेनिंग जुलाई-सितंबर के बीच पूरी करेंगे, उनके लिए 21 अक्टूबर को टेस्ट होगा, जिसके रजिस्ट्रेशन अक्टूबर में शुरू होंगे। एग्जाम में मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। इस टेस्ट के ग्रेड को सीए स्टूडेंट्स की फाइनल मार्कशीट में जोड़े जाएंगे।