पहले मंत्रिमंडल का विस्तार, फिर न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर काम

News - पाॅलिटिकल रिपाेर्टर | रांची तीन दलाें के गठबंधन वाली हेमंत साेरेन की सरकार के 17 दिन पूरे हाे चुके हैं।...

Jan 16, 2020, 07:36 AM IST
Ranchi News - cabinet expansion first then work on minimum common program
पाॅलिटिकल रिपाेर्टर | रांची

तीन दलाें के गठबंधन वाली हेमंत साेरेन की सरकार के 17 दिन पूरे हाे चुके हैं। मंत्रिमंडल में सीएम समेत कुल चार मंत्री हैं। शेष अाठ मंत्रियाें काे नियुक्त किया जाना बाकी है। इसके लिए कांग्रेस अाैर झामुमाे के बीच कई दाैर की बातचीत हाे चुकी है। बुधवार काे भी इस मुद्दे पर बात हुई। मंत्रिमंडल के स्वरूप काे लेकर सारी बातें तय हाे चुकी हैं। इसके बाद भी इसपर अालाकमान की अंतिम मुहर लगना बाकी है। । माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल का विस्तार 17 के बाद 18 या 19 काे हाेगा।

झामुमाे का कांग्रेस के साथ दाे मुद्दे पर बातचीत चली है जिसमें एक मुद्दा मंत्रियाें की संख्या काे लेकर है अाैर दूसरा मुद्दा विभागाें काे लेकर है। मुख्यमंत्री हेमंत साेरेन चार दिन दिल्ली में रहकर वापस रांची लाैटे हैं। अपनी दिल्ली यात्रा के दाैरान उन्हाेंने कांग्रेस के अाला नेताअाें से बात की अाैर इन्हीं दाे मुद्दे पर सहमति बनाने का प्रयास किया गया। दिल्ली यात्रा के दाैरान सीएम हेमंत साेरेन ने कांग्रेस नेताअाें के साथ न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर भी बात की है लेकिन अभी यह तय किया गया है कि पहले मंत्रिमंडल का विस्तार उसके बाद न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय किया जाएगा। बताया जा रहा है कि कांग्रेस कुल पांच मंत्री पद के अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग ताे अपने जिम्मे रखना चाह ही रही है। हालांकि मंत्री पद अाैर विभाग काे लेकर कांग्रेस के पदाधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं। सभी का एक ही कहना है कि अालाकमान काे ही सबकुछ तय करना है।

लॉबिंग से कांग्रेस काे मंत्रियों के नाम तय करने में हुई परेशानी

मंत्री पद काे लेकर कांग्रेस में कुछ ज्यादा ही मारा-मारी है। जबरदस्त लाॅबिंग चल रही है। पहली बार जीत कर अाए विधायक भी मंत्री बनने के लिए अातुर हैं अाैर अपने अाकाअाें के माध्यम से जाेर लगा रहे हैं। वैसे बताया जा रहा है कि साेनिया गांधी ने 17 काे दिल्ली में सारे विधायकाें काे मिलने के लिए बुलाया है, तब वे सभी विधायकाें से अलग-अलग भी बात कर उनके मन की बात काे जानेंगी। इसके बाद ही मंत्रियाें के नाम प्रभारी अाैर प्रदेश अध्यक्ष से बात कर सहमति देंगी।

गठबंधन की तरह ही होगा खुलासा

इधर, दिल्ली से रांची पहुंचने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार के बारे में सीएम हेमंत साेरेन ने कहा कि मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द से जल्द हाे जाएगा। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अारपीएन सिंह का कहना है कि जिस तरह से समय पर गठबंधन का खुलासा किया गया था उसी तरह से मंत्रिमंडल विस्तार का भी समय पर खुलासा हाेगा।

डॉ. रामेश्वर से मिगेंगे सोनिया से

डाॅ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि मंत्रिमंडल का गठन अतिशीघ्र हो जाएेगा। वे 16 जनवरी को दिल्ली जाएंगे और 17 जनवरी को सभी कांग्रेस विधायकों के साथ पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलेंगे। आलमगीर आलम ने कहा कि सबकुछ ठीक चल रहा है। अालाकमान काे ही अंतिम फैसला लेना है।

X
Ranchi News - cabinet expansion first then work on minimum common program
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना