Hindi News »Lifestyle »Auto» Car Insurance Policy Of National Insurance Company

कार इंश्योरेंस : आपकी तमाम बुनियादी जरूरतों को कवर करती है ये पॉलिसी

अपनी कार के लिए बीमा पॉलिसी नहीं खरीदकर हम कार को सुरक्षित रखने के अपने सारे प्रयासों पर पानी फेर देते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 08, 2018, 12:26 PM IST

कार इंश्योरेंस : आपकी तमाम बुनियादी जरूरतों को कवर करती है ये पॉलिसी

हममें से कई लोगों का सपना एक कार खरीदने का होता है। इस सपने को पूरा करने के लिए हम सालों बचत करते हैं। आखिर में जब इसे खरीद लेते हैं तो हम उसकी रक्षा करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ते। हम बहुत ही सावधानीपूर्वक ड्राइव करते हैं। उसकी रेग्युलर सर्विर्सिंग करवाते हैं। उबड़-खाबड़ सड़कों पर चलाने से बचते हैं। और जितना संभव हो, उसे साफ-स्वच्छ रखते हैं। लेकिन अपनी कार के लिए बीमा पॉलिसी नहीं खरीदकर हम कार को सुरक्षित रखने के अपने सारे प्रयासों पर पानी फेर देते हैं।

इन दिनों कार खरीदना बहुत ही आसान हो गया है। यही वजह है कि कारों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। भारत में यातायात और रोड पर अनुशासन की दुर्दशा के मद्देनजर तो कार के लिए अतिरिक्त सुरक्षा और भी जरूरी हो जाती है। किसी और के द्वारा लापरवाहीपूर्वक कार चलाने की वजह से भी आपकी कार को नुकसान पहुंच सकता है। और ऐसी स्थिति में इस बात की संभावना बहुत कम होती है कि आपकी कार को हुए नुकसान का वह मुआवजा देगा। ऐसे में अपनी कार के लिए बीमा लेना बुद्धिमानीपूर्वक निर्णय है। यह हादसे में कार को पहुंचे नुकसान की स्थिति में न केवल खर्चों को कवर करता है, बल्कि कार के चोरी होने या उसमें तोड़-फोड़ होने पर आर्थिक मदद भी उपलब्ध करवाता है। और यह केवल सुरक्षा का मामला नहीं है। मोटर वाहन कानून 1988 के तहत भी किसी मोटर वाहन के लिए ऐसा बीमा लेना अनिवार्य है जो दूसरों की जिंदगी और संपत्ति को पहुंचे नुकसान को कवर करता हो। बीमा नहीं लेने से आपको भारी जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है।

मोटे तौर पर दो प्रकार की बीमा पॉलिसियां होती हैं। पहली वह होती है जो हादसे के वक्त विधि संबंधी उत्तरदायित्वों को कवर करती है, लेकिन आपके वाहन को हुए नुकसान को कवर नहीं करती। दूसरी पैकेज पॉलिसी होती है जो तमाम उत्तरदायित्वों को कवर करने के अलावा सेंधमारी, आतंकवाद, दंगों, तूफान और भूस्खलन में पहुंचे नुकसान को भी कवर करती है।

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी की प्राइवेट कार पैकेज पॉलिसी एक साल के लिए बीमा उपलब्ध करवाती है। यह पॉलिसी बीमित वाहन के चोरी होने या उसे नुकसान पहुंचने, थर्ड पार्टी की लाएबिलिटी और कार के मालिक-चालक के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर मुहैया करवाती है। इस पॉलिसी में कई अबाधित फीचर्स हैं और साथ ही यह कई आकर्षक डिस्काउंट भी देती हैं।

कवरेज : प्राइवेट कार पैकेज पॉलिसी में तीन सेक्शन शामिल हैं जो इस तरह हैं :

सेक्शन 1 : बीमित वाहन चोरी होना या उसे नुकसान पहुंचना
इस सेक्शन में बीमित वाहन के चोरी होने या उसे और/अथवा उसकी एसेसरीज को नुकसान पहुंचने पर कवर मुहैया करवाया जाता है। वाहन और/अथवा उसकी एसेसरीज को आग, सेंधमारी, दंगा, भूकंप (आग और झटके से हुआ नुकसान), बाढ़, तूफान, हरिकेन, तेज हवाओं, झंझावात, सैलाब, साइक्लोन, ओलावृष्टि, पाला पड़ने, किसी बाहरी तरीके से हुए हादसा, दुर्भावनावश की गई कार्रवाई, आतंकवादी गतिविधि, भू-स्खलन, पहाड़ खिसकने अथवा वाहन को सड़क-रेल-पानी-हवा के जरिए इधर से उधर ले जाने के दौरान हुए नुकसान पर कवर मिलता है।

सेक्शन 2 : थर्ड पार्टी की लाएबिलिटी
यह सेक्शन थर्ड पार्टी को शारीरिक रूप से पहुंचे नुकसान और/अथवा मौत होने और संपत्ति को हुए नुकसान का कवरेज देता है।

सेक्शन 3 : कार के मालिक-चालक के लिए अनिवार्य पर्सनल एक्सीडेंट कवर
हादसे की वजह से या किसी अन्य स्पष्ट कारण से अगर वाहन के मालिक-चालक को कोई क्षति पहुंचती है या उसकी मौत हो जाती है तो कंपनी उसका मुआवजा देने के प्रति जवाबदेह होती है।

पॉलिसी के तहत एड ऑन

1.नील डेप्रीशिएशन एड ऑन
पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित वाहन को पहुंचे आंशिक नुकसान (पैकेज पॉलिकी के सेक्शन 1 में नुकसान का दावा स्वीकृत होने पर) के कारण अगर कल-पुर्जे बदलने पड़ते हैं तो उनकी कीमत पर डेप्रीशिएशन के रूप में जो कटौती की जाएगी, उसका भुगतान कंपनी करेगी। इस एड ऑन के तहत एक पॉलिसी अवधि के दौरान अधिकतम दो बार क्लेम लिए जा सकते हैं।

2.इनवाइस प्रोटेक्ट एड ऑन
बीमित वाहन के टोटल लॉस/कंस्ट्रक्टिव टोटल लॉस/टोटल थेफ्ट की स्थिति में इनवाइस प्रोटेक्ट एड ऑन करंट इनवॉयस और IDV के बीच अंतर का भुगतान करता है। इसके अलावा बीमित वाहन का फर्स्ट टाइम रजिस्ट्रेशन चार्ज, भुगतान किया गया मोटर ऑन डैमेज प्रीमियम और रोड टैक्स का भुगतान भी किया जाएगा जो करंट इनवॉयस प्राइस के अधिकतम 10 फीसदी तक हो सकता है।

3.नो क्लेम बोनस प्रोटेक्ट एड ऑन
पैकेज पॉलिसी को रिन्यू करवाने पर मिलने वाला नो क्लेम बोनस प्राइवेट कार पैकेज पॉलिसी के सेक्शन 1 के तहत स्वीकृत दो क्लैम्स में मैनटेन किया जाएगा।

4.इंजिन प्रोटेक्ट एड ऑन
एड ऑन पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित वाहन को निम्नलिखित नुकसान होने पर रिपेअर या रिप्लेसमेंट का कवरेज मिलेगा :
1.बाढ़ या जल प्लावन की वजह से हाइड्रोस्टैटिक लॉक के कारण इंजिन और/अथवा इंजिन के कलपुर्जों को नुकसान पहुंचने पर।
2.एक्सीडेंट के कारण इंजिन/गियर बॉक्स/डिफरेंशियल पर बाहरी इम्पैक्ट होने से इंजिन के जाम होने और/अथवा लुब्रिकेटिंग ऑयल के लीकेज के कारण गियर बॉक्स/डिफरेंशियल फेलियर होने पर इंजिन और/अथवा गियर बॉक्स और/अथवा डिफरेंशियल का कवरेज।

उपरोक्त के अलावा कलपुर्जों की रिपेयरिंग या उन्हें बदलने पर जो खर्च होगा, उसका भी भुगतान किया जाएगा।

नेशनल इंश्योरेंस की प्राइवेट कार पैकेज पॉलिसी के बारे में और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Auto

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×