सीबीआई, इनकम टैक्स, एनआईए इंस्पेक्टर समेत 10 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

News - सीबीआई, इनकम टैक्स, एनआईए, नारकोटिक्स समेत अन्य में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर की भर्ती होगी। इसके साथ ही...

Nov 11, 2019, 07:26 AM IST
सीबीआई, इनकम टैक्स, एनआईए, नारकोटिक्स समेत अन्य में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर की भर्ती होगी। इसके साथ ही इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी), रेलवे समेत केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में भी अफसरों की भर्ती होगी। स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) के माध्यम यह भर्ती होगी। स्नातक स्तरीय संयुक्त परीक्षा 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। 25 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

केंद्रीय मंत्रालय एवं विभागों में बड़ी संख्या में भर्ती होगी। हालांकि, एसएससी से अभी इसकी सूचना जारी नहीं की गई है कि विभिन्न विभागों में कितने पदों पर नियुक्तियां होगी। पिछली बार स्नातक स्तरीय संयुक्त परीक्षा में करीब दस हजार से अधिक पद थे। पहले ही पदों की संख्या ऐसी ही रही है। इसलिए यह माना जा रहा है कि इस बार भी करीब दस हजार से अधिक पदों पर भर्ती होगी। एसएससी की अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम आवेदन किए जा सकते हैं।

टीयर-1 के एग्जाम 2 से 11 मार्च तक होंगे

स्नातक स्तरीय संयुक्त भर्ती परीक्षा के तहत चरणबद्ध एग्जाम होंगे। टीयर-1 की परीक्षा 2 मार्च से 11 मार्च तक होगी। यह ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए टीयर-2 और टीयर-3 की परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह 22 जून से 25 जून तक होगी। टीयर-2 की परीक्षा भी ऑनलाइन होगी। जबकि टीयर-3 की परीक्षा निबंधात्मक है। इसलिए यह ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। यानी यह परीक्षा पेन और पेपर मोड पर आयोजित की जाएगी। विभिन्न पदों के लिए अनिवार्यता अनुसार टीयर-4 की परीक्षा होगी।

रांची समेत कई जगहों पर केंद्र

एसएससी की इस परीक्षा के लिए झारखंड में रांची समेत कई जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। एसएससी की यह परीक्षा देशभर में एक साथ आयोजित की जाएगी। अलग-अलग रीजन के अनुसार परीक्षा केंद्र बनेंगे।




ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती

शिक्षाविदों ने बताया कि एसएससी की आेर से स्नातक स्तरीय संयुक्त भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके तहत केंद्र के विभिन्न मंत्रालयो, विभागों समेत अन्य में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती होगी। अलग-अलग पदों के अनुसार आयु सीमा अलग-अलग है। किसी में सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष, किसी में 30 तो किसी में 32 वर्ष है। इसके अलावा आरक्षित श्रेणी के लिए नियमानुसार छूट का प्रावधान भी है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना