• Home
  • Breaking News
  • सीबीएसई लीक : लापरवाह अधिकारी निलंबित
--Advertisement--

सीबीएसई लीक : लापरवाह अधिकारी निलंबित

सीबीएसई लीक : लापरवाह अधिकारी निलंबित

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 09:50 PM IST
सीबीएसई लीक : लापरवाह अधिकारी निलंबित

मानव संसाधन विकास सचिव अनिल स्वरूप ने एक ट्वीट में कहा, ""जिम्मेदार लोगों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने के एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निर्देश पर सीबीएसई ने परीक्षा केंद्र 0859 पर पर्यवेक्षक की ड्यूटी निभाने में ढिलाई बरतने का दोषी पाए जाने पर के.एस. राणा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। एक औपचारिक जांच गठित कर दी गई है।""
उन्होंने लिखा, ""दिल्ली पुलिस ने 12वीं के अर्थशास्त्र विषय के प्रश्न-पत्र लीक मामले में दिल्ली में मंगेशपुर स्थित मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल के दो शिक्षकों और एक कोचिंग संस्थान के संचालक तौकीर को गिरफ्तार कर लिया है और सीबीएसई ने अपनी जांच में पाया कि सीबीएसई के एक अधिकारी के.एस. राणा ने अपनी ड्यूटी में ढिलाई बरती।""
इससे पहले रविवार को दिल्ली पुलिस ने एक निजी स्कूल के दो शिक्षकों और एक कोचिंग संस्थान के ट्यूटर को 12वीं के अर्थशास्त्र का प्रश्न-पत्र लीक करने के मामले में गिरफ्तार किया था।
विशेष आयुक्त (अपराध) आर.पी. उपाध्याय ने कहा, ""पुलिस ने बवाना स्थित मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल से दोनों शिक्षकों -ऋषभ (गणित) और रोहित (भौतिक विज्ञान)- को गिरफ्तार किया।""
उपाध्याय ने कहा कि उन्होंने यह प्रश्न-पत्र एक कोचिंग संस्थान संचालक तौकीर को भेज दिया, जिसने प्रश्न-पत्र अपने विद्यार्थियों में बांट दिए।
उन्होंने कहा कि परीक्षा से एक दिन पहले एक हस्तलिखित प्रश्न-पत्र लीक हुआ था। इसके बाद प्रश्न-पत्र की एक तस्वीर परीक्षा से 30 मिनट पहले लीक हो गई थी।
--आईएएनएस