राष्ट्रीय विज्ञान मेले में देशभर के 147 माॅडल की लगेगी प्रदर्शनी

News - रायपुर | राष्ट्रीय विज्ञान मेले का आयोजन इस बार रायपुर में होगा। 46वीं जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:26 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news 147 models from all over the country will be exhibited in the national science fair
रायपुर | राष्ट्रीय विज्ञान मेले का आयोजन इस बार रायपुर में होगा। 46वीं जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण की प्रदर्शनी की मेजबानी छत्तीसगढ़ को 14 साल बाद मिली है। इस प्रदर्शनी में देशभर से 147 माॅडलों का प्रदर्शन होगा। इनमें छत्तीसगढ़ के 22 माॅडल भी शामिल हैं। 15 से 20 अक्टूबर तक यह आयोजन बीटीआई ग्राउंड में होगा। 2005 में भी विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन हुआ था।

इस आयोजन के संबंध में शनिवार को पत्रकारवार्ता में स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि प्रदर्शनी में नरवा, घुरवा और बाड़ी पर भी आधारित माॅडल लगेंगे। इन्हें स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने पर भी विचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के सहयोग से छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग से यह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। प्रदर्शनी में जीवन की चुनौतियों के लिए वैज्ञानिक समाधान मुख्य विषय है। इस के अनुरूप माॅडलों को छह भागों में बांटा गया है। जैसे कृषि एवं जैविक खेती, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, संसाधन प्रबंधन, अपशिष्ट प्रबंधन और परिवहन एवं संचार। इस पर आधारित ही माॅडलों की प्रदर्शनी होगी।

X
Raipur News - chhattisgarh news 147 models from all over the country will be exhibited in the national science fair
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना