विदेश से जिले में पहुंचे 41 में से 18 लोग हैं सुरक्षित

Balod News - जिले में विदेश से लौटने वाले 41 में से 18 पूरी तरह से सुरक्षित है। 14 दिन बाद स्वास्थ्य परीक्षण कर सभी को विशेष...

Mar 27, 2020, 06:35 AM IST

जिले में विदेश से लौटने वाले 41 में से 18 पूरी तरह से सुरक्षित है। 14 दिन बाद स्वास्थ्य परीक्षण कर सभी को विशेष निगरानी के दायरे से बाहर रखा गया है। वहीं विदेश से लौटने वाले 23 व देश के दूसरे राज्यों से आने वाले 2023 समेत 2046 लोग अब तक विशेष निगरानी में घरों पर है।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की मानें तो दूसरे राज्यों से पहुंचने वालों की जानकारी अब तक मिल रही है, जिसे चिन्हांकित किया जा रहा है। दो दिन पहले दूसरे राज्यों से पहुंचने वालों की संख्या 800 से कम थी, जो अब दो हजार पार हो गया है। हालांकि अफसरों का कहना है कि जिलेवासियों को घबराने की जरूरत नहीं है। सुरक्षा के लिहाज से सभी के घरों में बोर्ड चस्पा किया गया है। अब तक विदेश से जिले के कुल 41 लोग पहुंच चुके हैं। नोडल अफसर डॉ. संजीव ग्लेड ने बताया कि दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को चिन्हांकित किए जाने के बाद उनके घरों में बोर्ड चस्पा की जा रही है। यह सुरक्षा के लिहाज से किया जा रहा है ताकि कोई दूसरा व्यक्ति उनके घर अंदर न जा सकें और वह खुद बाहर न निकल सकें। इससे संक्रमण का खतरा ही नहीं रहेगा तो जिलेवासी सुरक्षित रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि सभी पूरी तरह से सुरक्षित है।

गांव में कौन पहुंचा, सरपंच और सचिव देंगे जानकारी

गांव में कौन पहुंचा इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन को सरपंच व सचिव देंगे। स्वास्थ्य विभाग ने पिछले 14 दिनों में विदेश व दूसरे राज्य से लौटे सभी लोगों से होम आइसोलेशन यानी घर में रहने की अपील की है। अगर कोई ऐसा नहीं करता और बाद में जानकारी मिलती है तो विभाग उस पर कानूनी कार्रवाई करेगा। कार्रवाई के साथ ही उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए आइसोलेशन या क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिनों तक लाकर रखा जाएगा।

कोई संभावित मरीज नहीं इसलिए सैंपल नहीं ले रहे

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए विदेश व दूसरे राज्यों से लौटने वाले लोगों की पहचान अब तक स्वास्थ्य विभाग ने की है। सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। किसी में भी लक्षण नहीं है, इसलिए सैंपल लेने की जरुरत नहीं पड़ने की बात अफसर कह रहे हैं। हालांकि यह भी कह रहे है कि लक्षण 14 दिन या इसके बाद दिखाई देता है, इसलिए विशेष निगरानी का दायरा 28 दिनों तक रखा गया है। जिसमें 14 दिन स्वास्थ्य विभाग की टीम देखभाल करेगी।

सुरक्षा के लिहाज से घर घर जांच कर रही टीम

अब तक जिले में 2 हजार से ज्यादा लोग होम आईसोलेशन में हैं। अभी भी कुछ और लोगों के होने की आशंका है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग की ओर से गठित टीम घर-घर जाकर जांच कर रही है। स्वास्थ्यकर्मी घर के सदस्यों की जानकारी लेकर उनकी यात्रा की जानकारी ले रहे हैं। संदिग्ध मिलने पर उन्हें विशेष निगरानी में रखा जा रहा है। हर एक सदस्य की जानकारी ली जा रही है। अभियान चलाकर शहर व सभी वार्डो व गांव के प्रत्येक घर की सर्वे की जा रही है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना