विदेशों से 20 व दूसरे राज्यों से पहुंचे 2365 लोग होम आइसोलेशन में, पांच नए लोगों के लिए गए सैंपल

Jashpuranagar News - जिले में बाहर से पहुंचे लोगों को ट्रेस करने की कार्रवाई तेजी से चल रही है। प्रशासन के पास उपलब्ध आंकड़ों के...

Mar 27, 2020, 06:55 AM IST
Jashpur News - chhattisgarh news 2065 people from abroad and from other states arrived in home isolation samples for five new people

जिले में बाहर से पहुंचे लोगों को ट्रेस करने की कार्रवाई तेजी से चल रही है। प्रशासन के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक अबतक 20 लोग ऐसे हैं जो विदेशों से आए हैं। इसी तरह 2 हजार 365 लोग दूसरे राज्यों से आए हुए हैं। इन सभी को होम आइसोलेशन में रखा गया है। प्रशासनिक टीम की नजर इन सभी पर बनी हुई है। जिले में परेशानी की बात यह है कि बाहर से पहुंचने वाला खुद से इसकी सूचना प्रशासन को नहीं दे रहा है। अबतक ट्रेस हुए लोगों में से अधिकांश लोगों को अपने सूचना तंत्र से प्रशासन ने ही ट्रेस किया है।

बाहर से पहुंचे लोगों की सूचना नहीं देना लोगों को भारी पड़ सकता है। इनके विरूद्ध महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई हाे सकती है। यदि घर में आकर बगैर सूचना के परिवार के साथ रह रहे व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण मिलते हैं तो परिवार के सदस्यों पर एफआईआर दर्ज हो सकता है। इसलिए अभी वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सबकी यह सामाजिक जिम्मेदार बनती है कि यदि आपके आसपास कोई व्यक्ति बाहर से आया हुआ है तो इसकी सूचना प्रशासन काे दें। अबतक जिले में किसी भी मरीज में कोरोना वायरस के संक्रमण के कोई लक्षण नहीं मिले हैं। हालांकि जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड की संख्या में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। बुधवार को सामने के मेल वार्ड को खाली कर आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

एक ही परिवार के तीन सदस्य मुंबई से हैं लौटे

प्रशासन की टीम ने गुरुवार को शहर में 5 नए लोगों को ट्रेस किया है। बाजारडांड़ के पास एक परिवार में तीन लोग मुंबई से पहुंचे थे। तहसीलदार व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यहां पहुंचकर मुंबई से पहुंचने वालोें का नाम नोट किया और उन्हें होम कोरेंनटाइन कर दिया। परिवार के सभी सदस्यों को समझाइश दी गई कि तीनों सदस्य मुमकिन हों तो अलग-अलग कमरे में रहें और परिवार के सदस्यों से भी दूरी बनाकर रखें। इसी तरह शहर के कॉलेज रोड में एक परिवार के घर इंडोनेशिया से दंपती के पहुंचने की सूचना थी। शाम को स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यह दंपती दिल्ली से पहुंचे थे। इन्हें भी होम क्वारेंटाइन किया गया है। जरूरत पड़ने पर इन्हें अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भी शिफ्ट किया जा सकता है।

हो सकता है एफआईआर


सोशल डिस्टेंसिंग के लिए किराना दुकान और सब्जी बाजार के सामने लगाए निशान

भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर

कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन में आम नागरिकों को दैनिक उपयोग की सामग्री के लिए कुछ समय की छूट दी गई है। इस दौरान किराना व मेडिकल की दुकानों सहित बाजार में भारी भीड़ इकट्ठी हो रही है। जिसे देखते हुए बगीचा एसडीएम रोहित व्यास ने नगर के सभी किराना दुकानों व सब्जी बाजार में एक-एक मीटर दूरी पर निशान लगवा दिया है। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके।

गुरुवार को नगर पंचायत बगीचा में सब्जी, किराना व मेडिकल के लिए 11 से 2 बजे तक के समय निर्धारित किया गया था।स्थानीय सब्जी बाजार में देखते ही देखते बहुत भीड़ इकट्ठी हो गई। जहां संक्रमण के खतरे को देखते हुए एसडीएम रोहित व्यास, सीएमओ प्रवीण उपाध्याय व पुलिस की टीम मौके पर पहुँची और तत्काल सब्जी दुकानों के सामने चुने से एक एक मीटर का सुरक्षा घेरा बनाकर नागरिकों से दूरी बनाकर सब्जी खरीदने को कहा। कई लोगों ने नियमों का पालन नहीं किया। जिन पर एसडीएम ने लाठी बरसाते हुए उन्हें कड़ाई से नियम का पालन कराया। एसडीएम ने बताया कि सभी की सुरक्षा जरुरी है जिसके लिए कड़ाई से सभी नागरिक नियमों का पालन करें। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अनावश्यक घर से बाहर न निकलें। यदि बिना कारण के घर से बाहर पाए गए तो एफआईआर दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। समय-समय पर किराना, मेडिकल व दैनिक उपयोग की सामग्री के लिए सूचना दी जाती रहेगी। सभी नागरिक घर पर रहकर ही नियमों का पालन करें। सीएमओ प्रवीण उपाध्याय ने बताया कि नागरिकों की अति आवश्यक सामग्री की आपूर्ति के लिए घर पहुंच सेवा की व्यवस्था बनाई जा रही है। जल्द ही नागरिकों को फोन पर ऑर्डर के साथ घर पर सामान मिल जाएगा।

हम सबकी जिम्मेदारी कि प्रशासन को दें हर सूचना

खुद की सुरक्षा के लिए इस वक्त यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि यदि आसपास जानकारी में कोई बाहर से आता है तो इसकी सूचना प्रशासन को दें। कलेक्टर ने सोशल मीडिया पर अपने निजी नंबर सहित जिले के सभी एसडीएम के नंबर सार्वजनिक किए हैं। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, जिसका वाट्स एप नम्बर 08278222222 है। कलेक्टर ने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या शिकायत को फोटो एवं विकास खंड के नाम के साथ उपरोक्त नम्बर में भेज सकते हैं।

बगीचा बाजार में नियम का पालन कराते हुए।

X
Jashpur News - chhattisgarh news 2065 people from abroad and from other states arrived in home isolation samples for five new people

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना