रिसर्च के लिए 40 छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप चयनित होने पर 5 से 10 हजार रुपए तक मिलेंगे

News - पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से एमफिल एवं पीएचडी करने वाले 40 छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी। अलग-अलग विषयों पर...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:35 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news 40 students will get scholarship for research they will get 5 to 10 thousand rupees if selected
पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से एमफिल एवं पीएचडी करने वाले 40 छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी। अलग-अलग विषयों पर रिसर्च के लिए उन्हें 5 से लेकर 10 हजार रुपए तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी। पीजी में कम से कम 55 प्रतिशत नंबर पाने वाले छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रविवि की ओर से यह छात्रवृत्ति हर साल प्रदान की जाती है। शिक्षा सत्र 2019-20 के तहत यह छात्रवृत्ति विज्ञान, मानविकीय, विधि व समाज विज्ञान के विषयों में शोध करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय शोध छात्रवृत्ति के तहत 20 स्टूडेंट्स का चयन होगा। इसमें 15 छात्रों को विभिन्न विषयों में शोध के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी। जबकि 5 स्टूडेंट्स को छत्तीसगढ़ी अध्ययन संबंधित में शोध के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी।

इसी तरह एमफिल में 20 स्टूडेंट्स का चयन होगा। शोध छात्रवृत्ति के लिए वहीं पात्र होंगे जिन्होंने पीजी में कम से कम 55 प्रतिशत नंबर प्राप्त किया है। इसके अलावा हायर सेकेंडरी में कम से कम द्वितीय श्रेणी और ग्रेजुएशन में भी द्वितीय श्रेणी से पास होना जरूरी है। अफसरों ने बताया कि आवेदन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद फार्म की जांच होगी। इसके अनुसार फिर साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा।

15 तक जमा होंगे आवेदन, सभी का इंटरव्यू भी

स्कॉलरशिप के लिए 15 नवंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए रविवि के फार्म काउंटर से फार्म प्राप्त किए जा सकते हैं। आवेदन ऑफलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। अफसरों का कहना है कि आवेदन के बार साक्षात्कार होगा। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आवेदन करने वाले सभी छात्रों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाए।

यूजी के लिए 10 व पीजी के लिए 20 हजार

बारहवीं पास हुए छात्र कॉलेज में पढ़ाई के लिए स्काॅलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत ग्रेजुएशन में पढ़ाई के लिए सालाना 10 हजार और पीजी के लिए 20 हजार रुपए तक की छात्रवृत्ति ली जा सकती है। केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। 15 नवंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इस साल बाेर्ड परीक्षा पास हुए छात्र नवीन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। जबकि पिछले साल स्कॉलरशिप का लाभ लेने वाले छात्र नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।





ऑनलाइन आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल scholarships.gov.in से किया जा सकता है। राज्य के कुल 1387 स्टूडेंट्स को इस स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा।

X
Raipur News - chhattisgarh news 40 students will get scholarship for research they will get 5 to 10 thousand rupees if selected
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना