55 रुपए किलो प्याज अाज से आठ सरकारी काउंटरों पर

News - प्रशासनिक रिपोर्टर | रायपुर लोगों को सस्ता प्याज दिलाने के लिए सोमवार से एक साथ आठ सरकारी काउंटरों पर थोक की...

Nov 11, 2019, 07:46 AM IST
प्रशासनिक रिपोर्टर | रायपुर

लोगों को सस्ता प्याज दिलाने के लिए सोमवार से एक साथ आठ सरकारी काउंटरों पर थोक की कीमत पर प्याज मिलेगा। पहले चार काउंटर शास्त्रीबाजार, टाटीबंध, भनपुरी और महोबाबाजार में खोले गए थे। सोमवार से चार और नए काउंटर टाटीबंध, शास्त्री बाजार, पंडरी और पुरानी बस्ती में खोले जाएंगे। इन काउंटरों से लोग थोक रेट पर चिल्हर प्याज खरीद सकेंगे। सरकारी काउंटरों में हर व्यक्ति को 55 रुपए किलो में 5 किलो प्याज दिया जा रहा है।

शहर के बाकी दुकानों में अभी भी पुराना प्याज 65 से 70 रुपए किलो में बिक रहा है। रविवार को शास्त्री बाजार में प्याज 70 रुपए किलो में बिका। कई दुकानदारों ने 75 रुपए किलो का भी भाव लगाया। थोक आलू-प्याज विक्रेता संघ के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि धीरे-धीरे नई फसल वाली प्याज की आवक अच्छी हो रही है। इसलिए नए प्याज की कीमत कम हो रही है। पुराने प्याज की सप्लाई बढ़ने के बाद ही इसकी कीमत कम होगी। चिल्हर दुकानदारों से कहा गया है कि वे किसी भी परिस्थिति में 70 रुपए किलो से ज्यादा में प्याज की बिक्री न करें। इधर दूसरी ओर से खाद्य विभाग के अफसर हर दिन थोक कारोबारियों के ऑर्डर और सप्लाई स्टॉक जांच कर रहे हैं। बिल्टी और रजिस्टर के आधार पर इस बात की जांच की जा रही है कि दूसरे राज्यों से कितना स्टॉक मंगाया जा रहा है और बाजार में कितनी सप्लाई की जा रही है।

गोदामों की जांच करने निकलेंगे अफसर

खाद्य नियंत्रक अनुराग सिंह भदौरिया ने बताया कि सभी खाद्य निरीक्षकों से कहा गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में आलू-प्याज के गोदामों का निरीक्षण करें। कहीं से भी ओवर स्टॉक या अवैध संग्रहण की जानकारी मिलती है तो उस पर कार्रवाई की जाए। थोक कारोबारियों के रजिस्टर की जांच रोज की जाए। बिना किसी ठोस कारण के कहीं भी प्याज की कीमत नहीं बढ़नी चाहिए।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना