शहर में 600 मीटर की बनेगी पहली स्मार्ट सड़क सफल हुआ प्रयोग तो शहर में बाकी जगहों पर भी

News - स्मार्ट सिटी शहर में प्रदेश की पहली स्मार्ट सड़क बनाने की तैयारी कर रहा है। महाराज बंध तालाब के पास 600 मीटर लंबी...

Dec 04, 2019, 08:36 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news 600 meter first smart road to be built in the city
स्मार्ट सिटी शहर में प्रदेश की पहली स्मार्ट सड़क बनाने की तैयारी कर रहा है। महाराज बंध तालाब के पास 600 मीटर लंबी स्मार्ट रोड बनाई जाएगी। अगर ये प्रयोग सफल रहा तो इसका दायरा शहर के बाकी हिस्सों में भी आगे बढ़ाया जा सकता है।

स्मार्ट सिटी ने पुराने शहर के एबीडी एरिया में करीब 400 करोड़ रुपए में 40 किलोमीटर की स्मार्ट रोड का प्लान ड्रॉप कर दिया था, लेकिन अब महाराज बंध तालाब इलाके में एक बार फिर इसको बनाकर देखा जा रहा है। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है ताकि छोटी दूरी की सड़क बनाकर जमीनी तौर पर आने वाली दिक्कतों का अनुमान भी लगाया जा सके। स्मार्ट सिटी ने इससे पहले भी स्मार्ट रोड के प्लान को कई बार चेंज किया था। जिसके कारण शहर में एक मीटर लंबी स्मार्ट सड़क भी अभी तक नहीं बन सकी थी। महाराज बंध में सौंदर्यीकरण के काम के साथ साढ़े तीन करोड़ रुपए में स्मार्ट सड़क बनेगी। स्मार्ट रोड में साइकिल ट्रैक और पब्लिक यूटिलिटी से जुड़ी तमाम सुविधाएं भी रहेंगी। स्मार्ट रोड बनाने के लिए 6 महीने का वक्त तय किया गया है। हालांकि निकाय चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद ही स्मार्ट रोड का काम शुरू होगा।

पैदल चलने वालों के लिए ग्रीन फुटपाथ

महाराज बंध में बन रही इस छोटी स्मार्ट सड़क में फुटपाथ में हरियाली पर भी फोकस होगा। छायादार पेड़-पौधों के नीचे ही साइकिल ट्रैक भी बनाया जाएगा। एक किलोमीटर से भी कम इस ट्रैक पर लोग गर्मियों में भी साइकिल चला सकें। स्मार्ट टॉयलेट और बैठने के लिए बैंच वगैरह की सुविधा भी रहेगी। नाली की निकासी, पानी की सप्लाई लाइन, बिजली के तार जैसे तमाम चीजें भी जमीन के तीन मीटर अंदर तक रहेगी।


X
Raipur News - chhattisgarh news 600 meter first smart road to be built in the city
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना