9 लोग होम आइसोलेशन में, फिर भी खुले में घूम रहे

Kawardha News - कोरोना संक्रमण से रोकथाम व बचाव के लिए पूरा देश 21 दिन लॉकडाउन है। नगर पंचायत बोड़ला में भी 9 लोग ऐसे हैं, जो दूसरे...

Mar 27, 2020, 06:45 AM IST
Bodla News - chhattisgarh news 9 people in home isolation still walking in the open

कोरोना संक्रमण से रोकथाम व बचाव के लिए पूरा देश 21 दिन लॉकडाउन है। नगर पंचायत बोड़ला में भी 9 लोग ऐसे हैं, जो दूसरे राज्यों से वापस आए हैं। इन्हें 23 मार्च से 6 अप्रैल तक होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। इसके बाद भी वे बाजार व सड़कों पर घूमकर मुसीबत में डाल रहे हैं।

चिन्हांकित लोगों को स्वास्थ्य विभाग व पुलिस ने हिदायत देते हुए 14 दिन तक घर से बाहर न निकलने के निर्देश दिए हैं। उनके परिजन को भी सख्त निर्देश दिए हैं कि संबंधित व्यक्ति से किसी भी तरह से मेल-मिलाप न करें। उनसे दूरी बनाए रखें। लेकिन दूसरे राज्य से वापस आए ज्यादातर लोग 3 दिनों से लगातार लोगों के संपर्क में आ रहे हैं। वे आम दिनों की तरह सब्जी लेने, किराने की दुकान में सामान लेने, मेडिकल में दवाई लेने के लिए भी स्वयं ही जा रहे हैं।

इन वार्डों में रह रहे दूसरे राज्यों से आए लोग: नगर के वार्ड-7 में 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला गुजरात से आई है। वार्ड- 8 में दो महिलाएं व 1 पुरुष को चिन्हांकित किया गया है। इसी वार्ड में एक जवान गुवाहाटी से आया है। वार्ड-10 में एक व्यक्ति गोवा से और एक हैदराबाद से आया है। वार्ड- 12 में एक महिला केरल से आई है। वार्ड- 14 में दो लोग नागपुर व लखनऊ से वापस आए हैं। इन सभी को 23 मार्च से 6 मई तक होम आइसोलेशन में रहने का आदेश है। नगर पंचायत सीएमओ एम वीजे करुणाकरण देव ने बताया कि नगर में रोज 3 समय लोगों को जागरूक करने के लिए अनाउंसमेंटस करा रहे हैं। दुकानों पर सोशल डिस्टेंस के लिए मार्किंग कराई है।

पलायन से वापस आ रहे लोग ही बन सकते हैं मुसीबत


कमाने खाने के लिए प्रदेश से सैकड़ों की संख्या में लोग हर साल पलायन करते हैं। इनमें लखनऊ, नागपुर, सूरत, केरल, तमिलनाडु, दिल्ली, गाजियाबाद, पुणे व मुंबई जैसे बड़े शहरों में पलायन चले जाते हैं। कोरोना वायरस के चलते अब लोग बड़ी संख्या में अपने गांवों पहुंचने लगे हैं। इनसे अब सावधानी की उम्मीद तो कर सकते हैं। वनांचल के ग्राम बरेंडा में 26 लोग बाहर आए हैं। बोड़ला के नजदीक ग्राम भोंदा व खरिया में ही 56 लोग बाहर से आए हुए हैं।

बीएमओ बोले- लोग अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे

दूसरे राज्यों से वापस आए लोगों को होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है। बीएमओ डॉ. पीएल कुर्रे ने बता कि संबंधित लोगों को स्वास्थ्य विभाग की टीम कई बार घरों पर रहने को कह चुकी है, लेकिन वे अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। इससे नगर सहित जिले व राज्य के लिए खतरा हो सकता है। थाना प्रभारी संतराम सोनी ने बताया कि स्वास्थ्य टीम के साथ पुलिस लगातार ऐसे लोगों पर नजर रख रही है। ऐहतिहात के तौर पर लोगों का मेल-जोल न हों, इसके लिए लगातार पेट्रोलिंग भी कर रहे हैं।

लोगों को होम आइसोलेशन की सलाह देती स्वास्थ्य टीम।

X
Bodla News - chhattisgarh news 9 people in home isolation still walking in the open

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना