केंद्रीय स्कॉलरशिप के लिए आवेदन 15 तक, सालाना 10 हजार मिलेंगे

News - रायपुर। बारहवीं पास वे स्टूडेंट्स जिन्होंने कॉलेजों में प्रवेश लिया है। आगे की पढ़ाई के लिए केंद्रीय स्कॉलरशिप...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:50 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news applications for central scholarship up to 15 will get 10 thousand annually
रायपुर। बारहवीं पास वे स्टूडेंट्स जिन्होंने कॉलेजों में प्रवेश लिया है। आगे की पढ़ाई के लिए केंद्रीय स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। 15 नवंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। चयनित होने पर छात्रों को सालाना दस हजार रुपए की स्कॉलरशिप मिलेगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत राज्य के छात्रों को यह स्कॉलरशिप दी जाती है। छत्तीसगढ़ में कुल 1387 छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। पिछली बार करीब 22 सौ स्टूडेंट्स ने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था। इस बार भी आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या दो हजार से अधिक हो सकती है। केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर थी। बाद में इसे बढ़ाकर 15 नवंबर किया गया। इस साल बारहवीं पास हुए छात्रों के अलावा पुराने छात्र योजना का लाभ ले रहे हैं, वे नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल scholarships.gov.in से आवेदन किया जा सकता है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट cgbse.nic.in पर स्कॉलरशिप से संबंधित जानकारी दी गई है।

ग्रेजुएशन में 10 व पीजी के लिए 20 हजार : केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत ग्रेजुएशन स्तर की पढ़ाई के लिए तीन साल तक 10-10 हजार रुपए दिए जाते हैं। जबकि पीजी की पढ़ाई के लिए दो साल तक 20-20 हजार रुपए दिए जाते हैं। साल 2019 के लिए नवीन और 2015, 2016, 2017 व 2018 के नवीनीकरण के लिए आवेदन किए जा सकते हैं।

X
Raipur News - chhattisgarh news applications for central scholarship up to 15 will get 10 thousand annually
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना