मजदूरों की हाथ धुलाई की व्यवस्था करें

Kanker News - कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए जिला पंचायत सीईओ डॉ. संजय कन्नौजे ने महात्मा गांधी...

Mar 27, 2020, 06:56 AM IST

कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए जिला पंचायत सीईओ डॉ. संजय कन्नौजे ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश सभी जनपद पंचायतों के सीईओ व कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा को दिए हैं। क्रियान्वयन के दौरान सावधानी रखने कहा गया है।

उन्होंने कहा कार्यस्थल पर हाथ धोने के लिए साबुन, हैंडवॉश और पानी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाए। कार्य में नियोजित श्रमिकों के बीच आवश्यक दूरी
न्यूनतम 1 मीटर रखी जाए एवं कार्यस्थल पर श्रमिकों के अनौपचारिक सामूहिक गतिविधियों को टाला जाना चाहिए। ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक एवं सचिव, मनरेगा के तहत नियाजित श्रमिकों को काम की शुरूआत तथा काम के बाद उनके हाथों को साबुन और पानी से धुलवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

मजदूरों को करें जागरूक


जागरूकता अभियान संचालित कर मजदूरों को समझाइश दी जाए कि वे घर पहुंचने के बाद भी हाथ धोने की प्रक्रिया को निरंतर जारी रखे। श्रमिकों को मास्क के उपयोग के लिए प्रेरित किया जाए। मास्क की खरीदी खादी ग्राम उद्योग, विलासा या स्व सहायता समूहों से किया जाए। ऐसे मास्क क्रय किया जाए, जिसे धुलाई बाद दोबारा उपयोग किया जा सके। साबुन, हैंडवाश की खरीदी योजना अंतर्गत प्राथमिक चिकित्सा मद से व्यय की जा सकती है। सीईओ डॉ. कन्नौजे ने कहा यदि किसी को बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई का अनुभव हो, तो उन्हें निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाना चाहिए। यदि कोई कार्यकर्ता कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आया है, तो उन्हें तुरंत खुद को घर में अकेले रखकर चिकित्सकों के सलाह अनुसार रहना चाहिए। ऐेसे मजदूरों को कार्य में नियोजित नहीं करना है, जिससे संक्रमण की स्थिति उत्पन्न हो। उन्होंने कहा कि हाथ धुलाई के क्रियान्वयन में स्वच्छ भारत मिशन के स्वच्छता ग्राही, स्व सहायता समूह की महिलाओं एवं ग्राम के जागरूक नागरिकों का सहयोग लिया जा सकता है। प्रत्येक मजदूर के पसीना पोंछने तथा व्यक्तिगत उपयोग के लिए साफ सुथरा पृथक-पृथक तौलिया उपलब्ध कराना चाहिए, जिसका उपयोग वे खुद करें।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना