अासमान साफ होते ही रात में बढ़ने लगी ठंड, राजधानी में पारा 19 डिग्री के करीब

News - राजधानी रायपुर में शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात पहली बार ठंड महसूस हुई है। आसमान साफ होने और उत्तर तथा...

Nov 10, 2019, 07:45 AM IST
राजधानी रायपुर में शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात पहली बार ठंड महसूस हुई है। आसमान साफ होने और उत्तर तथा उत्तर-पूर्वी हवा का प्रभाव बढ़ने से रात में गुलाबी जाड़े का एहसास शुरू हुअा है। शनिवार को सुबह साढ़े 5 बजे तापमान 19 डिग्री के करीब रहा। यह फिर भी सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार और रविवार की रात भी ठंडी रहेगी। हालांकि इस दौरान हल्के बादल नजर अा सकते हैं।

राजधानी में पिछले दो िदन से न्यूनतम तापमान में कमी अाने का सिलसिला शुरू हुअा है। शुक्रवार रात पहली बार तापमान 20 डिग्री से नीचे हुअा था। शनिवार की रात अाधा डिग्री की कमी और अा गई। इस वजह से देर रात निकले लोग गर्म कपड़ों में नजर अाए। हालांकि रात की तुलना में दिन का तापमान ज्यादा है। धूप की वजह से हल्की गर्मी भी महसूस की जा रही है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक दिन का तापमान भी 30 डिग्री है और इसके बढ़ने का मतलब यही है कि अासमान साफ है और रात में पारा गिरेगा।





दरअसल आसमान साफ होने से ठंडी हवा का असर बढ़ता है, और जमीन की गर्मी तेजी से ऊपर उठ पाती है।

तूफान का असर खत्म : मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आसमान साफ होने लगा है और उत्तर भारत के कुछ इलाके में तेज ठंड पड़ रही है। जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी भी शुरू हो गई है। इससे असर से अब छत्तीसगढ़ समेत राजधानी रायपुर में ठंड बढ़ेगी। रविवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।





14-15 नवंबर तक रात का तापमान 17 डिग्री तक पहुंच सकता है।

मौसम का सेहत पर असर

दो रात से हल्की ठंड का असर अब राजधानी में लोगों की सेहत पर भी पड़ने लगा है। पिछले दिनों तूफान की वजह से हवा में नमी थी। इस वजह से गर्मी भी महसूस हो रही थी और हल्की ठंड भी थी। अब मौसम खुलने के साथ ही अचानक ठंड बढ़ने लगी है। इससे छोटे बच्चों और बुजुर्गों को सर्दी-जुकाम होने लगा है। डाक्टरों का कहना है कि मौसम बदलने से वायरल का प्रकोप बढ़ने के कारण ही सर्दी-जुकाम के मरीज बढ़ने लगे हैं। वायरल का असर तीन से पांच दिनों तक रहता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना