तंबाकू सेवन से बचने कर रहे जागरूक

News - तंबाकू सेवन से बचने कर रहे जागरूक रायपुर| तंबाकू सेवन से बचने के लिए महिलाअाें काे जागरूक किया जा रहा है। प्रदेश...

Sep 14, 2019, 07:45 AM IST
तंबाकू सेवन से बचने कर रहे जागरूक

रायपुर| तंबाकू सेवन से बचने के लिए महिलाअाें काे जागरूक किया जा रहा है। प्रदेश में तंबाकू व इससे बने उत्पाद सेवन करने के मामले में महिलाएं भी अागे हैं। सीनियर कैंसर सर्जन डॉ. युसूफ मेमन व गैस्ट्रो सर्जन डॉ. देवेंद्र नायक के अनुसार तंबाकू से गले, मुंह व फेफड़े का कैंसर होता है।



वहीं खून की नसें सिकुड़ने से हार्ट अटैक व ब्रेन स्ट्रोक होता है। महिलाओं काे तंबाकू से दूर करने के लिए परिजनाें काे भी समझाईश दी जा रही है। प्रदेश में पिछले चार माह में 1573 चालानी कार्रवाई कर 2.14 लाख जुर्माना वसूला गया। तंबाकू उत्पादों को जांच के लिए लैब भेजा गया है। तंबाकू उत्पादों के उत्पादन व सप्लाई में कमी लाने लोगों को जागरूक करने के लिए कोटपा एक्ट लागू किया गया है। डॉक्टरों ने बताया कि 2016-17 के अनुसार प्रदेश में 39.1 प्रतिशत लोग किसी प्रकार के तंबाकू का सेवन करते हैं। यह देश की औसत 28.4 फीसदी से अधिक है। इनमें से 7.3 फीसदी तंबाकू का सेवन करने वालों ने 15 वर्ष की उम्र से पहले सेवन शुरू किया था। 29 फीसदी लोगों ने 15-17 वर्ष की उम्र से और 35.4 फीसदी ने 18-19 वर्ष में सेवन शुरू किया था। औसतन 18.5 वर्ष की आयु में तंबाकू का सेवन शुरू किया गया था।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना