पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Raipur News Chhattisgarh News Aware Of Avoiding Tobacco Consumption

तंबाकू सेवन से बचने कर रहे जागरूक

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
तंबाकू सेवन से बचने कर रहे जागरूक

रायपुर| तंबाकू सेवन से बचने के लिए महिलाअाें काे जागरूक किया जा रहा है। प्रदेश में तंबाकू व इससे बने उत्पाद सेवन करने के मामले में महिलाएं भी अागे हैं। सीनियर कैंसर सर्जन डॉ. युसूफ मेमन व गैस्ट्रो सर्जन डॉ. देवेंद्र नायक के अनुसार तंबाकू से गले, मुंह व फेफड़े का कैंसर होता है।



वहीं खून की नसें सिकुड़ने से हार्ट अटैक व ब्रेन स्ट्रोक होता है। महिलाओं काे तंबाकू से दूर करने के लिए परिजनाें काे भी समझाईश दी जा रही है। प्रदेश में पिछले चार माह में 1573 चालानी कार्रवाई कर 2.14 लाख जुर्माना वसूला गया। तंबाकू उत्पादों को जांच के लिए लैब भेजा गया है। तंबाकू उत्पादों के उत्पादन व सप्लाई में कमी लाने लोगों को जागरूक करने के लिए कोटपा एक्ट लागू किया गया है। डॉक्टरों ने बताया कि 2016-17 के अनुसार प्रदेश में 39.1 प्रतिशत लोग किसी प्रकार के तंबाकू का सेवन करते हैं। यह देश की औसत 28.4 फीसदी से अधिक है। इनमें से 7.3 फीसदी तंबाकू का सेवन करने वालों ने 15 वर्ष की उम्र से पहले सेवन शुरू किया था। 29 फीसदी लोगों ने 15-17 वर्ष की उम्र से और 35.4 फीसदी ने 18-19 वर्ष में सेवन शुरू किया था। औसतन 18.5 वर्ष की आयु में तंबाकू का सेवन शुरू किया गया था।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें