बंद के दौरान बैरक खाली, 5 दिन में 1-2 ही केस दर्ज

Dhamtari News - लॉकडाउन का असर थाना में भी पड़ रहा है। एक दो मामलों के अलावा 22 मार्च से अब तक एक-दो ही प्रकरण दर्ज हुए हैं, जिसके एक...

Mar 27, 2020, 06:51 AM IST

लॉकडाउन का असर थाना में भी पड़ रहा है। एक दो मामलों के अलावा 22 मार्च से अब तक एक-दो ही प्रकरण दर्ज हुए हैं, जिसके एक आरोपी को जेल भी भेजा गया है। इसके अलावा चोरी, लूट, मारपीट, दुर्घटना सहित अन्य अपराध से संबंधित कोई भी प्रकरण थानों में दर्ज नहीं हुआ है।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक बीते पांच दिन में लोक शांति भंग का एक मामला देवभोग थाना क्षेत्र में दर्ज हुआ है। इसके अलावा गरियाबंद थाना क्षेत्र में भी एक दुष्कर्म का मामला दर्ज हुआ है, जिसमें आरोपी को जेल भेजा गया है। इसके अलावा राजिम थाना में अवैध शराब का प्रकरण दर्ज हुआ है। इसके अलावा अन्य कोई अपराध दर्ज होने की सूचना नहीं है। बीते 15 दिनो में दुर्घटना और चोरी संबंधी रिपोर्ट भी दर्ज नहीं हुई है। सभी थाना क्षेत्रों में शांति का माहौल है। पुलिस भी फिलहाल कोरोना वायरस को देखते हुए अपराधियों की धड़पकड़ नहीं कर रही है। प्रयास एवं एकलव्य आवासीय में आवेदन 25 अप्रैल तक : गरियाबंद| जिले के प्रयास आवासीय एवं एकलव्य आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की तिथि संशोधित कर दी गई है। पूर्व में यह तिथि 11 अप्रैल थी, जिसे अब 25 अप्रैल कर दिया गया है। इसी प्रकार प्रवेश परीक्षा की तिथि 26 अप्रैल को स्थगित कर दी गई है। परीक्षा की नई तिथि बाद में घोषित की जाएगी। एकलव्य आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा की पूर्व तिथि 19 अप्रैल थी, जिसे अब 26 अप्रैल कर दिया गया है।

यूपी के पंडों को राइस मिल ने राशन सामग्री दी

राजिम| उत्तर प्रदेश के 40 पंडों को राजिम राइस मिल संघ की ओर से राशन सामग्री, जिनमें चावल 2 कट्ठा, गेहूं 3 पैकेट, पोहा 10 किलो, फल्ली तेल 5 लीटर आदि गुरुवार को संघ के अध्यक्ष दिनेश सांखला एवं नवीन लालवानी ने दिया है। इस दौरान एसडीएम जीडी वाहिले, नगर निरीक्षक विकास बघेल मौजूद थे। 40 पंडों का दल नगर के रानी श्याम कुमारी देवी धर्मशाला में तीन हफ्तों से रुका हुआ है। इन लोग यहां रुक कर गांव-गांव में घूमकर पंडिताई कर दक्षिणा मांगते हैं और अपना गुजारा करते हैं। ये लोग समय-समय पर यहां पर आकर हफ्ता दो हफ्ते ठहरते हैं और अपने प्रदेश चले जाते हैं, लेकिन इस बार पूरे देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है और वाहनों का आना-जाना पूरी तरह बंद है। इस वजह से वे लोग जा नहीं पाए। वहीं गांव में पंडिताई करने जाते थे, लेकिन गांव वाले बाहरी लोगों को घुसने नहीं दे रहे हैं। इस वजह से इन लोगों को भूखे रहना पड़ रहा है।

दो महीने का चावल मुफ्त देने पर हर्ष जताया

रावन| ग्राम में कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए नागरिक सरकार के साथ लड़ाई में एकजुट हैं। प्रधानमंत्री अौर मुख्यमंत्री की अपील तथा सुहेला पुलिस के प्रयास से रावन की गली में एक भी नागरिक नहीं निकला।

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अप्रैल-मई 2 महीने का चावल मुफ्त में देने का फैसला किया है। सरपंच माधुरी संतराम वर्मा, नरेश धुरंधर, डॉ. विश्वास, उपसरपंच तालेश्वरी नीलकंठ वर्मा, रमेश वर्मा, परमेश्वर वर्मा, पंचराम वर्मा ने प्रसन्नता व्यक्त की है। दूसरी तरफ समीपस्थ ग्राम तिल्दा बांधा में सरपंच गायत्री यादव ग्रामीणों को समझाइश देने का प्रयास कर रही हैं। रावन स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र में वायरस के संक्रमण को रोकने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू करने के निर्णय लेने की जानकारी उपाध्यक्ष जीसी पंत ने दी है। उन्होंने बताया कि संयंत्र में आवश्यक कार्य बिजली, पानी, पेट्रोल पंप तथा सुरक्षा संबंधी सेवा जारी रहेगी।

बंद के दौरान आलू, प्याज और तेल महंगे, सब्जी के भी दाम बढ़े

गरियाबंद| कोरोना वायरस के चलते पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके बाद केवल जरूरी सेवाओं की आपूर्ति ही है, जिसमें किराना, सब्जी और दूध एवं रोजाना दिनचर्या की भी महत्वपूर्ण सामग्री है। लॉकडाउन के चलते बीते पांच दिनों में इनके दामों में तेजी से इजाफा होने लगा है। सभी चीजों के दाम डेढ़ से दुगुना बढ़ गए हैं। हालांकि व्यापारियों का कहना है कि स्टाफ की कमी नहीं है, लेकिन परिवहन में आई कमी को देखते हुए सामग्री के भाव बढ़ रहे हैं।

किराना दुकानों में 5 दिन पहले 20 रुपए किलो में मिलने वाले आलू और प्याज अब 35 व 40 रुपए प्रति किलो में बिक रहे हैं। शक्कर के दाम भी 3 रुपए प्रति किलो की बढ़ोत्तरी से 40 रुपए प्रति किलो हो गई है। इसी प्रकार अलग-अलग तेल के दामों में भी 100 रुपए बढ़ गए हैं। इसके अलावा विभिन्न दालों के भाव में भी 10 से 15 रुपए प्रति किलो की वृद्धि हुई है। व्यापारियों का कहना है कि आने वाले समय में और दाम बढ़ने की आशंका है, क्योकि महज 4-5 दिन में भी चीजों के दाम डेढ़ से दो दुगुना हो गए हैं।

दूसरी तरफ सब्जी मंडी बंद होने से सब्जियों के दाम सीधे दो से तीन गुना बढ़ गए हैं। सब्जी विक्रेता नजदीक के ग्रामीण क्षेत्रों से ही सब्जी लाकर कमी को पूरा कर रहे हैं। बीते दम दिनों से 10 से 12 प्रति किलो वाले टमाटर अब 30 से 40 रुपए प्रति किलो में बिक रहा है। मेथी 20 से बढ़कर 40 रुपए प्रति किलो में बिक रही है। इसकी प्रकार अदरक, मिर्ची सहित हर सब्जी के दाम दो से तीन गुना बढ़ गए हैं। 5 से 7 रुपए में बिकने वाली भाजियां भी अब 10 से 20 रुपए प्रति जूड़ी के हिसाब से बिक रही है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि मंडी बंद होने से सब्जी के भाव बढ़ रहे। रोजाना खपत के मुताबिक ही सब्जियां मंगाई जा रही हैं और लोगों को ताजी सब्जी उपलब्ध कराई जा रही है। ग्रामीणों से भी निर्धारित समय 10 बजे सब्जी लाने कहा जा रहा, जो दोपहर 12 बजे तक बिक जाती है।

राशन-दवाई की मुफ्त होम डिलीवरी सेवा शुरू

डोंगरीडीह| कोरोना लॉकडाउन के हालात में लोगों के लिए मूलभूत सामग्रियों की उपलब्धता के लिए जिला प्रशासन हरसंभव प्रयास कर रहा है। प्रशासन ने जिला मुख्यालय बलौदाबाजार के नगरीय क्षेत्र में राशन-दवाई ऑन व्हील सेवा शुरू की है। यह राशन, दवाई और भोजन पैकेट मुफ्त घर तक पहुंचाने की होम डिलीवरी सेवा है। प्रतिदिन सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक लोग अपनी जरूरत के मांग की बुकिंग योजना के अंतर्गत दर्ज करा सकते हैं। मोबाइल 88238-44980 अथवा 96692- 34579 पर संपर्क उपरोक्तानुसार मांग की बुकिंग की जा सकती है।

लवनबन में साफ-सफाई कर लोगों को महिलाओं ने जागरूक किया

राजिम राइस मिल एसोसिएशन पंडों को राशन सामग्री देते हुआ।

बलौदाबाजार (लवनबन). सफाई करती समूह की महिलाएं।

बलौदाबाजार (लवनबन)| कोरोना वायरस से बचाव के लिए ग्राम पंचायत लवनबन में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कर लोगों को सावधानी बरतने के लिए जागरूक किया गया। प्रदेश सरकार ने 31 मार्च तक प्रदेश में लॉकडाउन घोषित किया है।

वहीं ग्राम की भारत माता वाहिनी महिला समूह के सहयोग से गांव में स्वच्छता अभियान चलाया और गांव के गुड़ी चौक, पंचायत भवन, तालाब किनारे बस्ती पारा, मुख्य मार्ग जैसे विभिन्न स्थानों की साफ-सफाई की गई। साथ ही सरपंच पुनाराम साहू ने स्वयं विभिन्न स्थानों पर झाडू लगाकर ग्रामवासियों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया। इसके अलावा बिना कारण घरों से बाहर न निकले, बार-बार साबुन से हाथ धोने, सतर्कता बरतने की अपील की है। सरपंच ने ग्रामीणों को मुफ्त में मास्क वितरण किया एवं मास्क बांटने के साथ इस महामारी से बचने जागरूक किया जा रहा है। इस जागरूकता अभियान में पंच चिंताराम कुर्रे, पंच पंचराम घृतलहरे, पदुम निराला, फूलचंद साहू ग्राम प्रमुख कुंजराम पटेल, शंकर फेकर, नाथूराम सेन, द्वारिका सायतोड़े, केशव साहू, भारत माता वाहिनी महिलाएं प्रीतम बाई गेन्डरे, शांति बाई घृतलहरे, संतोषी बाई फेकर, पूना बाई ब्रम्हे, मीना बाई बंजारे, चरण बाई पटेल, तिरितबाई पटेल, सेवती बाई साहू, सोनई बाई साहू, दुरपती बाई पैकरा, राही बाई फेकर, बोधनी बाई घृतलहरे का सहयोग मिला।

गरियाबंद. पसरा वालों के पास भी सब्जी लेने कम लोग आ रहे हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना