भास्कर ने की थी अपील, सब्जी मार्केट अलग-अलग जगह लगाएं ताकि भीड़ न हो, कलेक्टर ने अफसरों से कहा- ऐसा ही करें

Champa News - अत्यावश्यक सेवा सब्जी, भाजी व फल के लिए की गई व्यवस्था लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन सकती है। जांजगीर, चांपा,...

Mar 27, 2020, 06:55 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news bhaskar had appealed set up vegetable market in different places so that there is no crowd the collector told the officers do the same

अत्यावश्यक सेवा सब्जी, भाजी व फल के लिए की गई व्यवस्था लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन सकती है। जांजगीर, चांपा, अकलतरा व सक्ती जैसे शहरों में बाजार को एक जगह इकट्ठा किया जा रहा है, यह गलत है, क्योंकि एक ही स्थान पर बाजार लगने से पूरा नगर एक ही जगह जुट रहा है। प्रशासन भले ही व्यापारियों के लिए अलग अलग सीमा बना रहा है, लोगों को दूर दूर रखने के लिए घेरा बना रहा है किंतु लोग हैं कि नादानी पर ही अड़े हैं।

गांव से आने वाले व्यापारी कई प्रकार के रास्तों से होकर पहुंच रहे हैं, उनकी बाड़ी में न घरों में सेनिटाइजर की कोई व्यवस्था है अाैर न ही वे बाजार में आकर नियमों का पालन कर रहे हैं। ऐसे में एक जगह बाजार लगाने का निर्णय पर विचार करना चाहिए। यह व्यवस्था केवल औपचारिक है। दैनिक भास्कर ने इस समस्या को उठाते हुए अपील की थी कि अलग अलग स्थानों में सब्जी व फल के बाजार लगाए जाएं। आखिरकार कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक ने इसे गंभीरता से लिया और अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिया है कि वे अलग अलग जगह बाजार लगाएं इसके लिए जगह तलाश करें।

भास्कर बता रहा वार्डों में ऐसे स्थान जहां
लग सकती है सब्जी की दुकानें


{बीटीआई चौक- बीटीआई चौक में आठ से दस सब्जी के व्यापारियों को स्थान देना चाहिए। दो-चार फल के ठेले यहां लगने चाहिए। इस जगह पर दोनों सामान मिलने से चांपा रोड, शंकर नगर, बीएसएनएल ऑफिस एरिया, पुरानी व नई सिंचाई कॉलोनी, लिंक रोड, नहरिया बाबा जाने वाले रास्ते के दोनों ओर के लोग यहीं रूक जाएंगे।

{नेताजी चौक - नेताजी चौक में भी फल के ठेले व सब्जी वाले व्यापारियोंं को बिठाया जा सकता है। यहां पर रेलवे स्टेशन रोड, वार्ड नंबर 6, वार्ड नंबर 7, लिंक रोड, अकलतरा रोड के दोनों ओर रहने वाले तथा कचहरी चौक की ओर जाने वाली सड़क के दोनों ओर रहने वालों, वार्ड नंबर 17 सहित आसपास के लोगों को आसानी से सुविधा मिलेगी। भीड़ कम हो जाएगी।

{कचहरी चौक - विवेकानंद रोड, पानी टंकी, बाजार पारा सहित कंट्राेल रूम, थाना के आसपास के लोगों के लिए यहां पर व्यवस्था की जा सकती है। जहां पर दैनिक हटरी है वहां भी कुछ सब्जी व्यापारियों को रहने दें ताकि वहां पर आसपास के लोगों को आसानी से सब्जी व फल मिल सके।

{िवष्णु मंदिर के पास - बस्ती व आसपास के लोगों को सब्जी के लिए भटकना न पड़े इसलिए भीमा तालाब के पास विष्णु मंदिर परिसर में दुकानें लगाई जा सकती है। बस्ती की भीड़ यहां रूक सकती है।

{केरा रोड में ही लगा दें बाजार - चूंकि गाड़ियाें का परिवहन बंद है, इसलिए यह जरूरी नहीं कि बाजार के लिए चौड़ी जगह या मैदान ही जरूरी, क्योंकि सड़क पर ही बाजार लगाया जा सकता है। यहां बाजार लगने से भाठापारा , मिशन कंपाउंड व केरा रोड सहित शांतिनगर व अन्य स्थानों के लोगों को आसानी से सब्जी मिलेगी।

बेवजह निकलने वालों को बताया समाज का दुश्मन

बिर्रा-चांपा | समझाइश के बाद भी लोग बेवजह सड़कों पर घूमते नजर आए तो पुलिस ने डंडे के जोर पर घर वापस भेजा। पुलिस की कार्रवाई के बाद क्षेत्र की सड़क में सन्नाटा छा गया। समझाइश के अनोखे तरीक़े का इस्तेमाल करते हुए पुलिस ने सड़कों पर घूम रहे लोगों को तख्ती पकड़ाकर फोटो खींचा। तख्ती मे साफ लिखा गया था, मैं समाज का दुश्मन हूँ उनकी सुरक्षा के लिए घर पर नहीं रह सकता। ग्रामीण क्षेत्र को सील करके पुलिस तैनात किया गया और इमरजेंसी होने पर वाहन को जाने की अनुमति दी गई है।

राशन व जरूरी सामान के लिए ही निकलने की अपील

बिर्रा-चांपा | बिर्रा के सरपंच पंच ने ग्रामीणों से अपील की है कि वे जरूरी सामान लेने के लिए भी नियमों का पालन करें व प्रशासन द्वारा तय समय पर ही सामान लेने के लिए निकलें। स्थानीय प्रशासन ने राशन सामान व सब्जी के लिए दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक का समय तय किया है। ग्राम पंचायत सरपंच शशि नंदलाल चौहान, उपसरंपच मंजू किशन कश्यप व पंच की उपस्थिति मे सभी ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया।

सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजन को भी मिलेगा फ्री में भोजन

लॉक-डाउन के दौरान प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजनों को भी निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। विभागीय सचिव निहारिका बारिक सिंह ने प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों के अधिष्ठाताओं, सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों तथा सिविल सर्जन्स को इसके आदेश जारी किए हैं। संपूर्ण लॉक-डाउन के क्रम में लोगों की आवाजाही पर भी रोक लगाई गई है। अस्पताल में भर्ती मरीजों के साथ ठहरे परिजन लॉक-डाउन के कारण कहीं बाहर नहीं जा पा रहे हैं जिससे उन्हें भोजन में परेशानी हो रही है।

शराब दुकानें और रेस्टोरेंट, होटल बार भी बंद रहेंगे 31 मार्च तक

राज्य के सभी देशी-विदेशी मदिरा दुकानें, छत्तीसगढ़ स्टेट बेवरेजेस कॉरपोरेशन के रायपुर बिलासपुर स्थित गोदामों सहित सभी जिलों में स्थित देसी-विदेशी शराब दुकान को 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही प्रदेश के सभी रेस्टोरेंट, होटल और बार को भी बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी सीएम सहायता कोष में देंगे 1 दिन का वेतन

पुलिस के सभी अधिकारी-कर्मचारी एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में देंगे। डीजीपी डीएम अवस्थी ने कहा है कि जरूरतमंदों की मदद के लिए पुलिस के अधिकारियों-कर्मचारियों ने उक्त निर्णय लिया है। श्री अवस्थी ने कहा कि पुलिस जरूरतमंदों की मदद के लिए सदैव तत्पर और जरूरतमंदों के प्रति संवेदनशील भी है।

कोर कमेटी की बैठक, सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर

कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बनाए गए कोर कमेटी की बैठक ली। उन्होंने कहा कि जिले में 144 धारा लागू है। मेडिकल स्टोर को पूरे समय खोलने की अनुमति दी है, ताकि मरीज को आवश्यक दवाइयां समय पर उपलब्ध हो सके। कलेक्टर ने कहा कि जो अधिकारी कर्मचारी कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए ड्यूटी में कार्यरत है, वे स्वयं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वयं के लिए भी नुकसानदायक है। कलेक्टर ने कहा कि घुमंतू एवं बाहर से आए लोगों के खाने की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। किसी भी व्यक्ति को राशन और भोजन की कमी नहीं होनी चाहिए। शासन द्वारा इसके लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

अगल-अलग जगहों
पर लगेगी दुकानें



एक ही सब्जी दुकान में ऐसी लग जाती है भीड़।

Janjgeer News - chhattisgarh news bhaskar had appealed set up vegetable market in different places so that there is no crowd the collector told the officers do the same
X
Janjgeer News - chhattisgarh news bhaskar had appealed set up vegetable market in different places so that there is no crowd the collector told the officers do the same
Janjgeer News - chhattisgarh news bhaskar had appealed set up vegetable market in different places so that there is no crowd the collector told the officers do the same

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना