• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • News
  • Raipur News chhattisgarh news business ideas will be sought again from agriculture university youth along with training grant will also be given

कृषि विवि युवाओं से फिर मंगाएगा बिजनेस आइडिया, ट्रेनिंग के साथ अनुदान भी मिलेगा

News - इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय युवाओं से एक बार फिर बिजनेस आइडिया मांगने की तैयारी कर रहा है। जिनके आइडिया...

Nov 11, 2019, 07:35 AM IST
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय युवाओं से एक बार फिर बिजनेस आइडिया मांगने की तैयारी कर रहा है। जिनके आइडिया अच्छे होंगे उन्हें ना सिर्फ ट्रेनिंग दी जाएगी, बल्कि बिजनेस के लिए अनुदान में भी मदद करेगा।

एग्री बिजनेस काे बढ़ावा देने के लिए कुछ महीने पहले कृषि विवि के एग्री बिजनेस इन्क्यूबेशन सेन्टर से दो कार्यक्रमों अभिनव-2019 एवं उदभव-2019 शुरू किए गए थे। इसके अनुसार बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय को बिजनेस आइडिया मिले। इसमें से करीब चालीस से अधिक लोगों का चयन किया गया। बिजनेस आइडिया के अनुसार उन्हें प्रशिक्षण दिया गया। अनुदान के लिए अनुशंसा भी की गई। अफसरों ने बताया कि केंद्रीय कृषि कल्याण मंत्रालय को रिपोर्ट भेजी गई है। वहां से ही तय होगा कि किस आइडिया को अनुदान मिलेगा। 5 लाख रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक की राशि अनुदान के तौर पर मिल सकती है। इसी तरह से फिर से बिजनेस आइडिया मांगे जाएंगे। संभावना है कि नए साल में इसके लिए सूचना जारी होगी।

किसानों के सलाह के लिए ऑनलाइन एप : विवि के अफसरों ने बताया पिछली बार जो बिजनेस आइडिया मिले थे उसमें कई खास थे। ट्रेनिंग के बाद इन विचारों को जमीन पर भी उतारा गया। एक बिजनेस आइडिया ऐसा था जिसमें एप के माध्यम ऑनलाइन प्लेटफार्म तैयार किया गया था। जिसमें किसानों को सलाह देने के साथ की, बीज, खाद एवं अन्य की खरीद-बिक्री की सुविधा भी थी। इसी तरह कुछ उत्पाद खाद्य सामग्री पर आधारित थे। जैसे देशी बेर से आचार समेत अन्य खाद्य पदार्थ बनाना। इसी तरह कृषि अपशिष्ट के उपयोग से उपयोगी उत्पाद भी बनाए गए। इसी तरह कुछ लोगों ने खेती-किसान में रोबोट के उपयोग पर आधारित बिजनेस आइडिया दिए। इसके अनुसार उन्हें प्रशिक्षण दिया गया।

बढ़ेगी संख्या

कृषि विवि के अफसरों का कहना है कि कुछ महीने पहले पहली बार अभिनव और उदभव कार्यक्रम लांच किया गया। पहली बार में ही दर्जनों आइडिया मिले। आवेदन की तारीख खत्म होने के बाद भी कई लोग जानकारी लेते रहे। ऐसे में संभावना है कि अगली बार जब बिजनेस आइडिया मंगाए जाएंगे तब छत्तीसगढ़ से बड़ी संख्या में लोग अपना बिजनेस आइडिया भेजेंगे।

विचार को जमीन पर उतारा गया

कृषि विवि के अफसरों का कहना है कि अभिनव योजना के तहत नए विचार, बिजनेस आइडिया मांगे गए थे। इसमें से जिन लोगों के आइडिया अच्छे थे उन्हें प्रशिक्षण दिया गया। उनका आइडिया जमीन पर उतारा गया। इसी तरह उदभव योजना के तहत उन लोगों से आइडिया मंगाए गए थे जो अपने आइडिया पर पहले से काम कर रहे थे। ट्रेनिंग के बाद इन्हें भी लाभ मिला है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना