अंग्रेजी व्याख्याता के 410 पदों के लिए 593 दावेदारों को बुलावा, दस्तावेज सत्यापन कल

News - सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी व्याख्याता के 410 पदों पर नियुक्ति होगी। इसके लिए कुछ महीने पहले व्यापमं से लिखित...

Nov 10, 2019, 07:50 AM IST
सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी व्याख्याता के 410 पदों पर नियुक्ति होगी। इसके लिए कुछ महीने पहले व्यापमं से लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। नतीजे जारी होने के बाद मेरिट के आधार पर 593 दावेदारों को दस्तावेज परीक्षण के लिए बुलाया गया है। सोमवार को शिक्षा महाविद्यालय शंकर नगर रायपुर परीक्षण होगा। इसके साथ ही व्याख्याता भर्ती परीक्षा के तहत दस्तावेज परीक्षण की प्रक्रिया भी खत्म हो जाएगी। इससे यह संभावना बनी है कि नए साल से पहले नियुक्तियां मिल जाएगी।

इससे पहले साइंस ग्रुप व्याख्याता के लिए दस्तावेज परीक्षण की प्रक्रिया शनिवार को खत्म हुई। कामर्स विषय के व्याख्याता के लिए 731 दावेदारों को बुलाया गया था। इसमें से 39 दावेदारों ने दस्तावेजों का परीक्षण नहीं कराया। वे उपस्थित नहीं रहे। इस तरह से साइंस ग्रुप में केमिस्ट्री, मैथ, फिजिक्स, बायोलॉजी व कामर्स व्याख्याता के लिए कागजी प्रक्रिया खत्म हो चुकी। शिक्षाविदों ने बताया कि साइंस ग्रुप व्याख्याता के लिए दस्तावेज परीक्षण में यह देखा गया है कि कई ऐसे भी दावेदार हैं जिन्होंने लिखित परीक्षा में अच्छा रैंक प्राप्त किया। इसके अनुसार उन्हें दस्तावेज परीक्षण के लिए बुलाया गया। फिर भी वे नहीं आए। इसकी एक वजह यह भी सामने आ रही है कि कई ऐसे दावेदार है जिनके पास पात्रता नहीं थी, फिर भी वे परीक्षा में शामिल हुए।

अंग्रेजी व्याख्याता के 410 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई तो करीब ग्यारह हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। नतीजों के आधार पर मेरिट तैयार की गई। उसके अनुसार ही वर्गवार दावेदारों को दस्तावेज परीक्षण के लिए बुलाया गया है।

प्रयोगशाला के लिए दस्तावेज परीक्षण जल्द

सहायक शिक्षक विज्ञान प्रयोगशाला भर्ती परीक्षा के नतीजे पिछले दिनों जारी हो चुके हैं। इसके लिए भी दस्तावेज परीक्षण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। विज्ञान प्रयोगशाला के लिए करीब 1200 पद हैं। इनके लिए करीब 1.92 लाख दावेदार परीक्षा में शामिल हुए। इसकी मेरिट तैयार हो चुकी है। इसके अनुसार जल्द ही दस्तावेज परीक्षण की प्रक्रिया शुरू होगी। संभावना है कि इस पद पर भी नए साल से पहले नियुक्तियां हा़े जाएगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना