व्याख्याता के लिए पात्र उम्मीदवारों को दिसंबर में मिलेगी नियुक्ति, दावा-आपत्ति के लिए 20 से पहले आएगी लिस्ट

News - व्याख्याता भर्ती की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। दस्तावेज परीक्षण की प्रक्रिया सोमवार को खत्म हो जाएगी। इसके...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:35 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news candidates eligible for lecturer will be appointed in december the list for claim objection will come before 20
व्याख्याता भर्ती की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। दस्तावेज परीक्षण की प्रक्रिया सोमवार को खत्म हो जाएगी। इसके अनुसार शिक्षा विभाग से अंतिम मेरिट लिस्ट 20 नवंबर से पहले जारी होगी। यह लिस्ट दावा-आपत्ति के लिए जारी होगी। इसके निपटारे के बाद फिर अंतिम सूची जारी की जाएगी। शिक्षा विभाग से इसकी तैयारी की जा रही है।

संभावना है कि नवंबर में भर्ती से संबंधित अन्य प्रक्रियाएं भी पूरी कर ली जाएगी। इसके अनुसार फिर दिसंबर में पात्र उम्मीदवारों को नियुक्तियां भी मिलेगी। व्याख्याता भर्ती के लिए इन दिनों दस्तावेज परीक्षण की प्रक्रिया चल रही है। लिखित परीक्षा के नतीजों के आधार पर मेरिट तैयार की गई। निर्धारित पदों की तुलना में वर्गवार अधिक दावेदारों को बुलाया गया। 5 नवंबर से दस्तावेज परीक्षण की प्रक्रिया चल रही है। सोमवार यानी 11 नवंबर को अंग्रेजी विषय के डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के साथ ही यह प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। इसके बाद सबकी नजरें नियुक्तियों पर रहेगी। अफसरों का कहना है कि दस्तावेज परीक्षण के बाद इसके अनुसार लिस्ट तैयार की जाएगी। इस लिस्ट पर दावा-आपत्ति मंगाए जाएंगे। यह लिस्ट 20 से पहले आ सकती है। दावा-आपत्ति के निपटारे के बाद अंतिम लिस्ट जारी होगी।

शिक्षक अंग्रेजी माध्यम के रिजल्ट जल्द ही जारी होंगे

शिक्षक एवं सहायक शिक्षक अंग्रेजी माध्यम के रिजल्ट भी जल्द जारी होंगे। व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) इसकी तैयारियों में है। 11 अगस्त को यह भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। शिक्षक अंग्रेजी माध्यम के करीब 152 पद हैं। इसकी भर्ती परीक्षा में 1880 परीक्षार्थी शामिल हुए। वहीं दूसरी ओर सहायक शिक्षक अंग्रेजी माध्यम, कला एवं विज्ञान समूह के लिए 306 पद हैं। इसके लिए आयोजित की गई भर्ती परीक्षा में 2424 परीक्षार्थी शामिल हुए। शिक्षक भर्ती परीक्षा के तहत कुल सात वर्गों में भर्ती परीक्षा आयोजित की गई। सबसे कम परीक्षार्थी शिक्षक एवं सहायक शिक्षक अंग्रेजी माध्यम भर्ती परीक्षा में ही शामिल हुए।

विज्ञान प्रयोगशाला के लिए जिले में होगा परीक्षण

सहायक शिक्षक विज्ञान प्रयोगशाला भर्ती के तहत डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। जिले के अनुसार दस्तावेजों का परीक्षण होगा। शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि सहायक शिक्षक विज्ञान प्रयोगशाला के पद पर जिले के अनुसार नियुक्तियां होगी। इसलिए दस्तावेज परीक्षण के लिए भी जिले में केंद्र बनाए जाएंगे। विज्ञान प्रयोगशाला के लिए करीब 1200 पदों पर नियुक्तियां होंगी। इसकी भर्ती परीक्षा में करीब 1.92 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। व्यापमं से पिछले दिनों नतीजे जारी किए गए। इसकी मेरिट तैयार की गई। जल्द ही दस्तावेज परीक्षण की प्रक्रिया शुरू होगी।

अंग्रेजी व्याख्याता के लिए डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन आज

अंग्रेजी व्याख्याता के लिए डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन सोमवार को होगा। अंग्रेजी के लिए 410 पदों पर व्याख्याताओं का चयन होगा। व्यापमं से हुई भर्ती परीक्षा में 11,605 परीक्षार्थी शामिल हुए। 410 पदों के लिए 593 दावेदारों को मेरिट के अनुसार बुलाया गया है। यह मेरिट वर्गवार तैयार की गई है। शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय शंकर नगर में दस्तावेजों का सत्यापन होगा। सुबह 10 और दोपहर 12.30 बजे से सत्यापन होगा। अफसरों ने बताया कि डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए दस काउंटर बनाए गए हैं। मूल निवासी प्रमाण पत्र, जाति, पात्रता समेत अन्य से संबंधित दस्तावेज समेत अन्य का परीक्षण होगा।

दस्तावेज कम तो नाम नहीं

शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि दस्तावेज परीक्षण के दौरान जितने भी दावेदारों को बुलाया गया था उसने दस्तावेजों की गहनता से जांच की गई। जिनके भी दस्तावेज कम मिले हैं उनके नाम लिस्ट में नहीं रहेंगे। यह लिस्ट तैयार कर जल्द जारी की जाएगी। दस्तावेज परीक्षण के दौरान यह पाया गया कि कई ऐसे उम्मीदवार, जिन्होंने व्याख्याता भर्ती की लिखित परीक्षा तो पास कर ली लेकिन उनके पास पूरे दस्तावेज नहीं थे।

X
Raipur News - chhattisgarh news candidates eligible for lecturer will be appointed in december the list for claim objection will come before 20
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना