वेरिफिकेशन में अनुपस्थित और निवास प्रमाण पत्र जमा नहीं करने वाले अभ्यर्थी पात्र, डिग्रीधारियों को अपात्र घोषित किया

News - रायपुर

Dec 03, 2019, 08:45 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news candidates who are absent in the verification and do not submit the residence certificate the degree holders are declared ineligible
रायपुर
डीबी स्टार को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निकाली गई भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी होने की जानकारी मिली थी। इसकी पड़ताल में चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। डीबी स्टार के पास मौजूद दस्तावेज बताते हैं कि विभागीय जिम्मेदारों ने नियम कायदों की जमकर अनदेखी की है। वेरिफिकेशन में अनुपस्थित उम्मीदवार काे ही पात्र और अपात्र के लिए जारी की गई सूची में पात्र बताया गया है। जबकि यह नियम विरुद्ध है। इतना ही नहीं कई अभ्यर्थियों के सामने जिले के नाम का जिक्र तक नहीं किया गया है। ऐसे में जानकार इन्हें अन्य राज्य के अभ्यर्थी होने के दावा कर रहे हैं। वहीं, एक ही वर्ष में डिस्टेंस और रेगुलर डिग्री लेने वाले अभ्यर्थियों को भी अपात्र घोषित कर दिया गया है।

expose

जानिए, किस-किस तरह की गड़बड़ी जिम्मेदारों ने की...






अनुपस्थित अभ्यर्थी भी पात्रता सूची में शामिल

डीबी स्टार के पास मौजूद वेरिफिकेशन के दौरान उपस्थित अनुपस्थितों की सूची बताती है, कि त्रिलोकीनाथ टंडन रोल नंबर-25155283 को वेरिफिकेशन के दौरान अनुपस्थित बताया गया है। जबकि पात्र/अपात्र की सूची में इसी अभ्यर्थी को पात्र कर दिया गया है। जबकि बिना दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के पात्र नहीं घोषित किया जा सकता है।


जिले का नाम नहीं बताने वाले 10 अभ्यर्थी पात्र

आवेदन के दौरान अभ्यर्थियों के निवास, जाति समेत तमाम दस्तावेज मांगे गए थे। इसके बावजूद कई अभ्यर्थियों के जिले का नाम भी सूची में उल्लेखित करने के बजाय अन्य जिला लिखा गया है। वहीं, जिले का नाम नहीं देने वाले लगभग 40 अभ्यर्थियों को अपात्र किया गया है, जबकि 10 से अधिक अभ्यर्थियों को पात्र बताया गया है।


डिस्टेंस और रेगुलर डिग्री एक ही वर्ष में लेने वाले अपात्र

दस्तावेजों के अनुसार कई अभ्यर्थियों ने अलग-अलग विश्वविद्यालय से डिस्टेंस और रेगुलर की डिग्री एक ही वर्ष में ली है। जिन्हें अपात्र घोषित कर दिया गया है। जबकि कई शिक्षाकर्मियों के संविलियन के दौरान इसी तरह से एक वर्ष में दो डिग्रियां लेने वालों का संविलियन किया गया है।

सीधी बात

एस प्रकाश, संचालक,
लोक शिक्षण संचालनालय

एंट्री करते समय गलती हुई होगी

 वेरिफिकेशन में अनुपस्थित अभ्यर्थी को पात्र/अपात्र सूची में पात्र करार दिया गया है?

 ऐसा होना तो नहीं चाहिए, हो सकता है एंट्री करते समय गलती हो गई हो।

 कई अभ्यर्थियों के पते में जिले का नाम अन्य लिख दिया गया है?

 जिले का नाम तो लिखा जाना चाहिए, हो सकता है कि कहीं नहीं लिखा गया होगा। कुछ विषंगतियां हैं, जिन पर चर्चा की जा रही है। जल्द ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

 एक ही वर्ष में डिस्टेंस और रेगुलर से डिग्री लेने वाले अभ्यर्थियों को अपात्र घोषित किया गया है?

 इसके लिए यूजीसी से अभिमत मांगा गया है, जैसे निर्देश दिए जाएंगे। उसी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। अभी फाइनल सूची नहीं आई है, दावा-आपत्ति के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।

X
Raipur News - chhattisgarh news candidates who are absent in the verification and do not submit the residence certificate the degree holders are declared ineligible
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना