अोले से बर्बाद फसल मवेशियों के हवाले

Anchalik News - गत दिनों रुक-रुक कर हुई ओलावृष्टि अौर बारिश के चलते ग्राम पटेवा क्षेत्र के दर्जनों किसानों के खेत में लगी चने की...

Mar 27, 2020, 07:11 AM IST
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news cattle wereted due to cattle

गत दिनों रुक-रुक कर हुई ओलावृष्टि अौर बारिश के चलते ग्राम पटेवा क्षेत्र के दर्जनों किसानों के खेत में लगी चने की फसल तबाह हो गई। इससे परेशान होकर सभी किसानों ने चने की फसल के अवशेष को मवेशियों के हवाले कर दिया। हर एक किसान को प्रति एकड़ 25 से 30 हजार का नुकसान हुआ है। सभी किसानों ने कृषि विभाग व शासन से क्षतिपूर्ति की मांग की है।

पटेवा के किसान मोहन साहू ने बताया कि बेमौसम बारिश एवं ओले गिरने के कारण फसल में उग आए सारे फूल झर गए। खेत के थोड़े से भाग में जिसमें फल निकल आए थे, उन पर कीट प्रकोप एवं मौसम में बदलाव से लगी बीमारी ने बची कसर पूरी कर दी। अब इन खेतों में फल आने की कोई संभावना नहीं बची है। नतिजतन किसानों ने खेत में मवेशियों को चरवा दिया।

मोहन साहू ने लगभग 10 एकड़, शिव नारायण साहू ने 7 एकड़, गोपी साहू ने 7 एकड़, लक्ष्ण निर्मलकर, प्यारेलाल, केशव, चंद्रहास, ख्ेालावन, लिखन एवं सदाराम साहू ने 2-2 एकड़ में चने की फसल लगाई थी। खेत में पौधे निकलने के बाद उन्हें जानवरों से सुरक्षित रखने नियमित देखरेख के साथ सुरक्षा की जा रही थी। अचानक प्राकृतिक आपदा में पूरी मेहनत बेकार कर दी। इन सभी ने प्रति एकड़ 25 हजार से अधिक नुकसान की जानकारी दी। इन सभी ने कृषि विभाग व शासन से क्षतिपूर्ति की मांग की है।

नवापारा राजिम. खेतों में चने को खा रहे मवेशी।

X
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news cattle wereted due to cattle

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना