अखबारों से नहीं है कोरोना का खतरा: कलेक्टर

Kawardha News - कवर्धा|कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ रही है। पूरे देश में लॉक डाउन किया...

Mar 27, 2020, 07:00 AM IST

कवर्धा|कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ रही है। पूरे देश में लॉक डाउन किया जा चुका है और लोगों को घर पर रहने और दूरी बनाने के लिए कहा जा रहा है। कोरोना छूने से फैलने वाली बीमारी है, इसलिए जिले में बहुत लोगों में यह भ्रम भी देखने में आया है कि अखबारों को छूने से भी कोरोना फैल सकता है। इसी भ्रम के कारण लोग अखबारों से दूरी बनाने लगे थे।

जानकारी मिलने पर कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने जिला कोरोना नियंत्रण अधिकारी डॉ. गौरव सिंह परिहार को विशेषज्ञों से सलाह लेकर सही तथ्यों की पुष्टि के लिए निर्देशित किया। डॉ. परिहार ने बताया कि लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जा रही है और उनके पास देश-दुनिया की व कोरोना की सही जानकारी के लिए अन्य साधनों के साथ-साथ अखबार भी बड़ा संचार का साधन है। इसलिए प्रशासन ने उक्त विषय को गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि यह अफवाह है कि अखबार छूने से कोरोना के संक्रमण का खतरा हो सकता है। अखबार हॉकर्स में भी दुविधा व्याप्त थी कि अखबार बांटे कि ना बांटें। जो भी दावे किए जा रहे हैं कि अखबार से कोरोना वायरस फैलता है, इसका स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सक खंडन करता है। विषय विशेषज्ञों के हवाले से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे अफवाह करार दिया है। ऐसा इसलिए है कि अखबार बनने की प्रकिया अलग-अलग तापमान से गुजरता है। एम्स के डॉक्टर्स ने भी माना है कि अखबार की सतह पर वायरस ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकता।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना