50 से ज्यादा गांव में कोरोनाबंदी, ताकि बाहर से किसी तरह का संक्रमण न आए

Dhamtari News - कोरोनाबंदी के लिए जिले के 50 से ज्यादा गांवों में मुकम्मल तालाबंदी की गई है। इन गांवों के लोगों ने स्वेच्छा व आम...

Mar 27, 2020, 06:46 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news coronation in more than 50 villages so that no infection from outside

कोरोनाबंदी के लिए जिले के 50 से ज्यादा गांवों में मुकम्मल तालाबंदी की गई है। इन गांवों के लोगों ने स्वेच्छा व आम सहमति से गांव में बाहरी लोगों के आने व गांव से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन गांवों के रास्तों पर पेड़ों की शाखाएं, झाड़ियां काटकर रखीं गईं हैं ताकि लोग न तो इन गांवों में आ सकें और न ही गांव के लोग बाहर जा सकें। यह गांव शहर के लोगों को प्रेरित करने वाले काम कर रहे हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने जिले की सीमा को सील कर दिया है। 50 से ज्यादा गांव भी एहतियात के तौर पर उन रास्तों को बंद कर रहे हैं, जहां दूसरे गांव के लोगों का आना-जाना होता है। प्रवेश द्वार पर प्रतिबंध का बोर्ड लगाकर ग्रामीण गांव तक ही सीमित रहना चाह रहे हैं। विशेषकर जिले के नक्सल प्रभावित मारागांव के ग्रामीणों ने गरियाबंद और दुगली, काजनसारा मार्ग में लकड़ी के बैरीकेड लगाकर बंद किया है। बैनर-पोस्टर लगाकर प्रवेश पर पाबंदी कर दी गई है। मुनईकेरा, आमगांव, चमेदा और ओडिशा बॉर्डर पर रास्तों को बंद किया जा रहा है, जहां पर दूसरे राज्य के ग्रामीणों की आसानी से आवाजाही होती थी। बेरिकेड्स के अभाव में ग्रामीण पेड़ की शाखाएं और कटीली झाड़ियों को डालकर नाकाबंदी कर रहे हैं।

कोटवार दे रहे ग्रामीणों
को समझाइश


झाझरकेरा, पाहंदा, सरगी, जुगदेही, कोटाभर्री, बरारी गांवों में रोज मुनादी कराई जा रही है कि कोई भी व्यक्ति गांव से बाहर नहीं जाएगा और बाहरी व्यक्ति प्रवेश नहीं करेगा। कोटवारों की ओर से बार-बार लोगों को समझाया जा रहा है कि यदि कोई व्यक्ति दूसरे राज्य से लौटा है तो तत्काल पंचायत को इसकी सूचना दे। ग्रामीणों की ओर से समझदारी दिखाते हुए ऐसे लोगों की सूचना भी दी जा रही है। इन लोगों को प्रशासन की ओर से होम आइसोलेट भी किया जा रहा है।

भास्कर अपील: अपने घर पर ही रहें, सुरक्षित रहें

जिले में करीब 11 सौ लोग होम क्वॉरेंटाइन हैं। जिले से लगे रायपुर, बिलासपुर, भिलाई व राजनांदगांव में कोरोना का 6 पॉजीटिव केस सामने आ चुके हैं। संक्रमण रोकने सरकार ने जो 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया है। ऐसे में सभी की जिम्मेदारी इसका पालन करने की है। स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत होने पर हेल्पलाइन नंबर 104 पर 24 घंटे जानकारी ली जा सकती है। राज्य सर्विलांस इकाई के हेल्पलाइन फोन नंबर 07722238479, 07722237779 पर भी फोन कर सकते हैं।

धमतरी। मारागांव के ग्रामीणो ने गरियाबंद-दुगली मार्ग को बंद कर युवा दे रहे पहरा।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news coronation in more than 50 villages so that no infection from outside

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना