स्थगित हो रहे सामाजिक मान्यताओं पर आधारित दशगात्र

Anchalik News - कोरोना वाइरस के खौफ के चलते लोग दशगात्र जैसे कार्यक्रम अब सीमित परिजनों के बीच संक्षिप्त में रस्म अदायगी के साथ...

Mar 27, 2020, 07:11 AM IST
Palari News - chhattisgarh news decisions based on postponed social beliefs

कोरोना वाइरस के खौफ के चलते लोग दशगात्र जैसे कार्यक्रम अब सीमित परिजनों के बीच संक्षिप्त में रस्म अदायगी के साथ कर रहे हैं। इस अवसर पर होने वाले शांति भोज गांवों में लगातार स्थगित किए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि भास्कर ने 25 मार्च को इस आशय की खबर प्रकाशित की थी जिसमें बताया गया था कि भाटापारा से 16 किमी दूर मोपका के सुखदेव प्रसाद ने अपनी 95 साल की मां अनुपिया की मौत के बाद 24 मार्च को होने वाला दशगात्र कार्यक्रम स्थगित कर दिया था। पलारी क्षेत्र से बी इसी तरह के दो परिवारों ने अनुकरणीय पहल कर शांति भोज स्थगित कर दिया तथा आमंत्रित मेहमानों से क्षमा याचना कर कहा कि कोरोना वायरस की यह लड़ाई हम सब मिलकर लड़ेंगे।

इन कार्यक्रमों में लोग समूह में संवेदना व्यक्त करने आते हैं जो सदभावना का प्रतीक है, इस पर विजय पाना आसान नहीं होता। बताना जरूरी है कि मृतात्मा की शांति के लिए किया जाना वाला यह कार्यक्रम सामाजिक मान्यताओं पर आधारित होता और मान्यताओं/भावनाओं पर विजय पाना आसान नहीं होता। पलारी से 13 किलोमीटर दूर ग्राम ओडान निवासी कमला वर्मा के पति भावसिंग वर्मा (85) का 20 मार्च को निधन हो गया था। सामाजिक नियमों के तहत उनका दशगात्र कार्यक्रम 29 मार्च को होना था। गांव समेत सभी रिश्तेदारों को दशगात्र कार्यक्रम के लिए 400 से अधिक कार्ड बंट चुके थे मगर कोरोना वाइरस के कारण शासन द्वारा 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की सूचना पाकर उन्होंने आने वाले मेहमानों को अनावश्यक भय और परेशान होने से बचने के लिए कार्यक्रम रद्द कर दिया। कार्यक्रम को परिवार तक सीमित कर दिया गया है।

जर्वे में भी वर्मा परिवार ने कार्यक्रम स्थगित किया

कोरोना वायरस के खौफ के मद्देनजर ब्लाक के ग्राम जर्वे में वर्मा परिवार में दशगात्र का कार्यक्रम को स्थगित कर सिर्फ घर के लोगों ने ही रस्म अदायगी की। जर्वे के 52 साल के किसान चुनेंद्र वर्मा की मृत्यु 17 तारीख को हो गई थी जिनका दशगात्र गुरुवार 27 मार्च को था। इसके लिए परिवार के लोगों ने बाकायदा एक हजार लोगों को कार्ड देकर निमंत्रित किया था पर कोरोना वाइरस के कारण कार्यक्रम को स्थगित करते हुए सिर्फ घर परिवार के लोगों ने संक्षिप्त में दशगात्र कार्यक्रम किया। कार्यक्रम में महज 10 से 12 लोग ही शामिल हुए। परिवार ने मेहमानों से निवेदन कर कार्यक्रम में आने से मना कर दिया तथा इस अवसर पर होने वाला शांति भोज भी रद्द कर दिया। मृतक के तीन पुत्र देवप्रकाश, सुजीत, प्रमोद वर्मा तथा तीन भाइयों राममनोहर, रामनारायन, बिष्णु ने सभी से आग्रह कर दशगात्र में शामिल होने से मना कर दिया।

मृतक के तीन भाइयों ने किया संक्षिप्त कार्यक्रम।

मृतक भावसिंग वर्मा ओडान

Palari News - chhattisgarh news decisions based on postponed social beliefs
X
Palari News - chhattisgarh news decisions based on postponed social beliefs
Palari News - chhattisgarh news decisions based on postponed social beliefs

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना