परिसीमन ने बदली वोटर लिस्ट, हजारों लोगों के नाम दूसरे वार्डों में, वोटिंग के दिन मचेगा हंगामा

News - नगर निगम सीमा में शामिल चारों विधानसभा क्षेत्रों रायपुर उत्तर, दक्षिण, पश्चिम और ग्रामीण के 100 से ज्यादा पोलिंग बूथ...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:45 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news delimitation changed voter list names of thousands of people in other wards uproar on voting day
नगर निगम सीमा में शामिल चारों विधानसभा क्षेत्रों रायपुर उत्तर, दक्षिण, पश्चिम और ग्रामीण के 100 से ज्यादा पोलिंग बूथ ऐसे हैं, परिसीमन में जिनके वार्ड बदल गए हैं। इसी में धरसींवा के 10 बूथ भी हैं। परिसीमन के बाद नगरीय निकाय चुनावों के लिए वोटर लिस्ट का रिवीजन चल रहा है और शहर में 439 सेंटर बनाए गए हैं। हाल में लोकसभा चुनाव में लोगों ने मतदान किया है, इसलिए वे अाश्वस्त हैं कि नाम होगा ही, इसलिए इन सेंटरों में बहुत कम लोग पहुंच रहे हैं। लेकिन जो पहुंच रहे हैं, उनमें से हर दस में से एक व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में नहीं मिल रहा है।

परिसीमन के बाद जिनके वार्ड बदले हैं, ज्यादातर नाम उन्हीं के गायब हैं। ये पुराने वार्डों में भी नहीं मिल रहे हैं और नए में भी। यह अाशंका पैदा हो गई है कि निकाय चुनाव के लिए केंद्रों तक पहुंचनेवाले हजारों लोग अपना नाम ढूंढने के लिए भटक सकते हैं और उस दिन बड़ी अफरातफरी की अाशंका है। वोटरों की सुविधा के लिए सालेम स्कूल में बनाए हेल्प सेंटर में बीते आठ दिन में दस लोग भी नहीं पहुंचे। इक्का दुक्का जो नाम ढूंढने के लिए आए, उन्हें भी अपने नाम नहीं मिले। बैजनाथपारा, शिवनगर, गणेशनगर जैसे मोहल्लों के करीब 3 हजार वोटरों के यहां नाम हैं। अब तक केवल एक ही आवेदन आया।

ड्यूटी में तैनात तीन कर्मचारी सुबह दस बजे से शाम पांच तक बैठे रहते हैं। लेकिन लोग यहां तक नहीं पहुंच रहे हैं। मतदाता सूची के रिवीजन में जुटा अमला भी अब दबी जुबान के स्वीकार करने लगा है कि पार्षद और महापौर के मतदान वाले दिन शहर में हजारों लोग भटक सकते हैं, क्योंकि उन्हें वोटर लिस्ट में नाम नहीं मिलेंगे। वोटर जब अपने उसी बूथ में वोट डालने जाएगा जहां उसने विधानसभा और लोकसभा चुनाव में मतदान किया, और उस दिन उसका नाम उसे नहीं मिलेगा, तो इससे बड़ी अव्यवस्था फैलने की अाशंका है। अभी लोगों का ध्यान मतदाता सूची की तरफ नहीं रहे। यही वजह है कि रिवीजन केंद्र शुरू हुए अाठ दिन बीत गए, लेकिन अाठ हजार लोग भी यह सुनिश्चित करने नहीं पहुंचे कि उनके नाम लिस्ट में हैं या नहीं।

तीन बार किया आवेदन लेकिन नाम नहीं आया

सप्रे स्कूल में लाइव रिपोर्ट के दौरान भास्कर टीम को एक शख्स मिले जिनका कहना था कि वो अपनी बहू का नाम जुड़वाने के लिए तीन बार आवेदन दे चुके हैं। लेकिन नाम नहीं आया। चौथी बार फॉर्म दे रहे हैं। एक केस ऐसा भी जिसमें जनवरी 2019 में फॉर्म भरने के बाद भी लिस्ट में नाम नहीं जुड़ा।

जगजीवन वार्ड, अाबादी से 200 ज्यादा हैं वोटर

पुराने बाबू जगजीवन राम वार्ड क्रमांक 40 के उत्कल बस्ती के करीब 200 वोटरों के नाम सिविल लाइंस की जगह बैरन बाजार भगवती चरण शुक्ल में वार्ड में जुड़ गए हैं। इसी वार्ड का हिस्सा परिसीमन के बाद मौलाना अब्दुल रउफ वार्ड 46 में जोड़ा गया। पुराने वार्ड 40 की पार्षद शालिनी सुनील बांद्रे ने कहा कि रउफ वार्ड की कुल आबादी 15 हजार 396 है और वोटरों की तादाद 15 हजार 580 हो गई है। यह भी बड़ी गड़बड़ी है।



सप्रे स्कूल- तीस लोग आए, चार गली ढूंढी, नहीं मिला नाम

सप्रे स्कूल में वार्ड क्रमांक 45 के सवा तीन हजार से ज्यादा वोटरों के नामों की सूची है। 6 सितंबर से अब तक करीब तीस लोग यहां मतदाता सूची में नाम खोजने आए। सात आठ लोग फॉर्म लेकर गए। काम कर रही महिला अधिकारी ने बताया कि बहुत से लोगों की शिकायत है कि चार गली ढूंढने पर भी नाम नहीं मिल रहा है। खोजते खोजते यहां पहुंचे तो यहां भी वही हाल। सत्ती बाजार, स्टेट बैंक, बूढ़ापारा जैसे इलाकों के मतदाताओं के नाम यहां है।

ज्यादातर लोग अपने नाम आसपास के मतदान केंद्रों में इधर उधर खोज रहे हैं।

लिस्ट जरूर देखें लोग


प्रीतम सैनी स्कूल-अाधे लोगों के नाम सूची में नहीं

सरदार प्रीतम सिंह स्कूल में वार्ड क्रमांक 48 और 49 के करीब 10 हजार वोटरों के नाम हैं। यहां शुरूआती दिनों में कम ही मतदाता पहुंचे, लेकिन अब तीस से ज्यादा लोग पहुंच रहे हैं। लेकिन यहां पहुंच रहे हर पांचवे से सातवें शख्स को उसका नाम ही नहीं मिल रहा है। नए नाम जुड़वाने से ज्यादा नाम खोजने वालों की तादाद है। नाम नहीं मिलने पर रविग्राम के मतदान केंद्र से लेकर सिविल लाइंस तक हर जगह घूमकर लोग देख रहे हैं।

X
Raipur News - chhattisgarh news delimitation changed voter list names of thousands of people in other wards uproar on voting day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना