ई-कोष: पुलिस कर्मचारियों का सर्विस रिकॉर्ड 31 मार्च तक पूरा करने आदेश, 60% से ज्यादा काम अभी शेष

News - पुलिस के सर्विस रिकॉर्ड को ई-कोष में अपलोड करने के नाम पर लापरवाही उजागर हुई है। तीन हजार से ज्यादा कर्मचारियों...

Mar 27, 2020, 07:26 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news e kosh service records of police employees to be completed by march 31 more than 60 work remaining
पुलिस के सर्विस रिकॉर्ड को ई-कोष में अपलोड करने के नाम पर लापरवाही उजागर हुई है। तीन हजार से ज्यादा कर्मचारियों के सर्विस रिकॉर्ड ई-कोष में अपलोड किए जाने हैं, लेकिन 60 फीसदी से ज्यादा रिकॉर्ड अब तक अपडेट नहीं किए जा सके हैं।

डीबी स्टार टीम को जानकारी मिली कि ई-कोष के तहत पुलिस कर्मियों के सर्विस रिकॉर्ड और सारी जानकारी अपग्रेड होने में देरी हो रही है। टीम ने इसकी हकीकत जानने के लिए पड़ताल में खुलासा हुआ कि तीन हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी जिनका 31 मार्च तक सभी रिकॉर्ड ई-कोष के तहत अपलोड करना है, लेकिन सालभर मंे भी अपलोड कार्य पूरा नहीं हो पाया है। अब तक 60 फीसदी से ज्यादा कर्मियों के सर्विस रिकॉर्ड अपलोड नहीं किए गए हैं। दरअसल, स्टाफ की कमी होने की वजह से पूरे रिकॉर्ड अब तक अपलोड नहीं किए जा सके हैं। इस लेट लतीफी की वजह से पुलिस कर्मियों को वेतन आहरण समेत अन्य कार्यों में दिक्कतें होंगी।

समय पर जानकारी न देने का मांगेंगे जवाब


{ ई-कोष में कर्मचारियों की जानकारी अपग्रेड करने की तारीख कब तक है?

– 31 मार्च तक नियत की गई है। पूरे रिकॉर्ड अपडेट किए जाएंगे।

{ पुलिस विभाग के रिकॉर्ड आधे से ज्यादा अपडेट नहीं हुए हैं?

– इस संबंध में उनसे जानकारी मांगी जाएगी। क्यों लेटलतीफी किया गया।

{ टाइमलाइन में अपग्रेड नहीं होने से दिक्कतें क्या होगी?

– इस संबंध में पहले आदेश जारी किया गया है। कुछ कर्मचारियों के एसआर में दिक्कतें आई हैं।

जानिए, वर्तमान में क्या है स्थिति और क्यों समय पर पूरा नहीं हो पाया काम

{ तीन सिस्टम के भरोसे ही अपलोडिंग : ई-कोष में सर्विस रिकॉर्ड को अपलोड करने के लिए सिर्फ तीन सिस्टम में ही कर्मचारी पिछले छह माह से सर्विस रिकॉर्ड को अपलोड कर रहे हैं। कुछ कर्मचारियों के खिलाफ जांच भी चल रही है। इस वजह से रिकॉर्ड अपलोड करने में भी दिक्कतें आ रही हैं।

{ 31 मार्च तक संभव भी नहीं : रायपुर के सभी पुलिस कर्मचारियों का रिकॉर्ड 31 मार्च तक पूर्ण करने को कहा गया है, लेकिन अब तक पूरा नहीं किया जा सका है। क्योंकि रोज तीन से चार रिकॉर्ड ही ई-कोष में फाइल की जा सकी है। क्योंकि कुछ पुलिस कर्मियों का रिकॉर्ड काफी मोटे पन्ने में हैं।

ऐसे रिकॉर्ड भी होंगे अपलोड

शहर के पुलिस कर्मियों के सर्विस रिकॉर्ड में निंदा समेत इनाम की फाइल बनी हुई है। वहीं आउट ऑफ टर्न के साथ प्रमोशन की फाइल भी बनाई गई। सभी रिकॉर्ड को ई-कोष योजना के तहत अपडेट किया जाना है। इससे सर्विस रिकॉर्ड की फाइल ऑनलाइन ही बनेगी और वेतन संबंधी निर्धारण भी किया जा सकेगा।

ऐसे समझें, क्यों हुई लेटलतीफी

सालभर चुनावी ड्यूटी फिर इधर कोरोना की वजह से दिक्कतें हो गई। साथ ही कई पन्नों के एसआर होने की वजह से भी परेशानियां हो रही हैं। सर्वर में भी समस्याएं होने की वजह से लेटलतीफी हो रही है। पिछले तीन माह से यह समस्या बनी हुई है।

महादेव कावरे, डायरेक्टर, ई-कोष

सीधी बात

X
Raipur News - chhattisgarh news e kosh service records of police employees to be completed by march 31 more than 60 work remaining

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना