ईद मिलादुन्नबी आज, निकाला जाएगा मोहम्मदी जुलूस, जगह-जगह की जाएगी फूलों की बारिश

News - सरकारे दो आलम पैगंबरे इस्लाम हजरत मोहम्मद सल्ललाहो अलैह वस्सलम के जन्मदिन के अवसर पर रविवार की सुबह जुलूसे...

Nov 10, 2019, 07:50 AM IST
सरकारे दो आलम पैगंबरे इस्लाम हजरत मोहम्मद सल्ललाहो अलैह वस्सलम के जन्मदिन के अवसर पर रविवार की सुबह जुलूसे मोहम्मदी निकाला जाएगा। इसमें राजधानी के सभी क्षेत्रों से लोग शामिल होंगे। जुलूस के लिए शहर के कई जगहों पर खास सजावट की गई है। मुस्लिम मोहल्लों की सड़कें और गलियों में बिजली की रंगीन रोशनी की गई। जुलूस का स्वागत रास्तेभर सभी धर्मों के लोगों की ओर से किया जाएगा। इसके लिए रात में ही कई जगहों पर स्टॉल और स्टेज सज गए। इस खास जुलूस पर फूलों की बारिश भी की जाएगी।

शहर सीरतुन्नबी कमेटी से मिली जानकारी के अनुसार सभी मोहल्लों से लोग जुलूस की शक्ल में सुबह 7 बजे निकलेंगे और मेहबूबिया चौक बैजनाथपारा में एकजुट होंगे। यहां से जुलूसे मोहम्मदी की शुरुआत होगी। जुलूस बैजनाथपारा से निकलकर मालवीय रोड, जयस्तंभ चौक, शारदा चौक, आजाद चौक, सत्ती बाजार, सदरबाजार, कोतवाली चौक से बैजनाथपारा होते हुए सीरत मैदान पहुंचेगा। यहां परचम कुसाई की रस्म अदा की जाएगी। कमेटी की ओर से इस अवसर पर करीब एक हफ्ते तक कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम बैजनाथपारा मदरसा और मुस्लिम हॉल में होंगे। जुलूस में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ के अलावा देश के कई राज्यों से मुस्लिम धर्मगुरू शनिवार को राजधनी पहुंच गए।

देर रात तक बनी रही चहल-पहल

जुलूसे मोहम्मदी के पहले शनिवार की रात लोगों की शहरभर में आवाजाही बनी रही। इस खास मौके पर मौदहापारा, बैजनाथपारा, संजयनगर, राजातालाब, ईदगाहभाटा, रहमानिया चौक, नयापारा समेत कई वार्डों में खास सजावट की गई। इस सजावट को देखने के लिए लोग एक मोहल्लों से दूसरे मोहल्लों में पहुंचते रहे। लोगों की सुविधा के लिए कई जगहों पर लंगर का भी इंतजाम किया गया। अलसुबह फजिर की नमाज के पहले सभी ने मोहम्मद की आमद पर एक-दूसरे को मुबारकबाद दी। मस्जिदों, घरों और मोहल्लों में सरकार के नाम पर फातिहा दिलाई गई। लोगों ने नात शरीफ पढ़कर और नारे लगाकर खुशियां मनाई।

सज गए मोहल्ले

संजय नगर मस्जिद की तस्वीर

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना