चाॅकलेट-चिप्स ले लेकर हर चीज महंगी, अाज से पड़ेंगे छापे

News - फलों की कीमत भी बढ़ गई : राजधानी में फलों की कोई कमी नहीं है। ठेलों में फल बिक भी रहे हैं। इसके बावजूद फलों की कीमत...

Mar 27, 2020, 07:26 AM IST
फलों की कीमत भी बढ़ गई : राजधानी में फलों की कोई कमी नहीं है। ठेलों में फल बिक भी रहे हैं। इसके बावजूद फलों की कीमत बढ़ा दी गई है। सेब, केला समेत कई फलों की कीमत में 20 से 50 रुपए तक की बढ़ोतरी कर दी गई है। फल कारोबारियों के साथ लोगों की बहस भी होती है, लेकिन वे बढ़ी हुई कीमत में ही फल बेच रहे हैं। बड़े बाजार बंद होने की वजह से लोग ठेले वालों से बढ़ी हुई कीमत में ही फल खरीद रहे हैं। इसकी शिकायत भी अफसरों के पास पहुंची है। हालांकि अभी तक किसी भी मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

चिप्स-बिस्कट का दोगुना रेट

वार्डों में स्थित किराना दुकानों में बच्चों के सामान जैसे चिप्स, बिस्किट, दूध, चॉकलेट को एमआरपी से ज्यादा कीमत में बेचा जा रहा है। पांच से 10 रुपए के बिस्किट पैकेट 15 रुपए तक में बेचे जा रहे हैं। इसी तरह पैक्ड फूड जैसे आटा, दाल आदि को भी एमआरपी से ज्यादा कीमत में बेचा जा रहा है। शहर के बाजार बंद होने की वजह से लोग किराना दुकानों से इस तरह के सामान की खरीदी कर रहे हैं। मजबूरी में उन्हें बढ़ी हुई कीमत अदा करनी पड़ रही है। प्रशासन पहले ही साफ कर चुका है कि किसी भी सामान की कोई कमी नहीं है। इसके बावजूद दुकानदार ज्यादा कीमत में सामान बेच रहे हैं।

पान, गुटखा भी हुअा महंगा : शहर में सभी चाय और पान ठेलों का बंद कर दिया गया है। किराना दुकान वाले इसका भी फायदा उठा रहे हैं। एक पान मसाला पहले 5 से 7 रुपए में बिकता था, लेकिन अब वही 10-15 रुपए में बेचा जा रहा है। इसी तरह, कुछ दुकानदार घर से चाय और पान की डिलिवरी कर रहे हैं। इसकी कीमत भी दोगुना ली जा रही है। कारोबारियों का कहना है कि पान-गुटखा की सप्लाई नहीं हो रही है। इसलिए कीमत बढ़ाकर ली जा रही है।

प्रशासनिक रिपोर्टर | रायपुर

राजधानी के कई मोहल्लों से अब प्रशासन को इस बात की शिकायत मिलने लगी है कि वहां खुली किराना दुकानों में हर चीज की कीमत दोगुनी वसूली जाने लगी है। गंभीर शिकायत ये है कि बच्चों की खाद्य सामग्री जैसे चाॅकलेट-चिप्स और बिस्किट के लिए भी मोहल्लों की किराना दुकानों में दोगुनी कीमत ली जा रही है। इन्हें गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर डा. एस भारतीदासन ने गुरुवार को 13 अफसरों तथा कई विभागों के कर्मचारियों को लेकर टीम बना दी है। यह टीम अब गली-मोहल्लों की दुकानों में जांच करेगी। रेट ज्यादा मिला तो ऐसे दुकानदारों के खिलाफ सीधे एफअाईअार की जाएगी और उन्हें गिरफ्तार कर दुकान सील कर दी जाएगी। यही नहीं, रायपुर नगर निगम के सभी 8 जोन के लिए 1-1, नगर निगम बिरगांव समेत चारों तहसीलों के लिए 1-1 दल बनाए गए हैं। यह टीम शुक्रवार से शिकायतों पर कार्रवाई शुरू कर देगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना