एक को फार्मिंग, दूसरे राज्य को फिल्म उद्योग से मिली पहचान

News - द क्षिण भारत में स्थित महाराष्ट्र की गिनती देश के सबसे धनी राज्यों में होती है। राजधानी मुंबई देश की आर्थिक...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:06 AM IST
Kendri News - chhattisgarh news farming one other state got recognition from film industry
द क्षिण भारत में स्थित महाराष्ट्र की गिनती देश के सबसे धनी राज्यों में होती है। राजधानी मुंबई देश की आर्थिक राजधानी और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का गढ़ है। वहीं देश का छठा सबसे बड़ा राज्य पुणे राज्य की कला-संस्कृति का गढ़ है।

इतिहास

यह क्षेत्र पंच द्रविड़ मंे से एक है। महाराष्ट्र के पहले प्रसिद्ध शासक सातवाहन (ई.पू. 230 से 225 ई.) थे। फिर वाकाटक और कल्चूरी साम्राज्य का आधिपत्य रहा। 17वीं सदी में शिवाजी और उनकी हिंदवी स्वराज्य की अवधारणा के कारण महाराष्ट्र का पूरी दुनिया में बड़ा प्रभाव है।

राजनीतिक परिदृश्य

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं। आगामी चुनाव में वोट डालने वाले मतदाताओं की संख्या 8.9 करोड़ है, जो चुनाव में 1.8 लाख ईवीएम मशीनों में वोट डालेंगे। साल 2014 का चुनाव भाजपा और शिवसेना ने अलग-अलग लड़ा था। 124 सीटों पर जीत हासिल करने के साथ भाजपा 122 सीटों के साथ राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। शिवसेना को 63, कांग्रेस को 42, एनसीपी को 41 सीटें मिली थीं।

खेती और उद्योग

राजधानी मुंबई देश की वाणिज्यिक गतिविधियों का केंद्र है। राज्य की अर्थव्यवस्था खाद्य उत्पाद, तंबाकू और इससे बनी चीजें, सूती वस्त्र, आदि का अहम योगदान है। 1976 में मुंबई के पास समुद्र में भारत के पहले समुद्री तेल कुएं की स्थापना से पेट्रो रसायन उद्योग भी तेजी से विकसित हुआ।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने किया महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव का ऐलान

केंद्रीय चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे।

जानें इन दोनों राज्यों की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक परिस्थितियों के बारे में।

भाषा और क्षेत्रफल

देश के तीसरे सबसे बड़े राज्य महाराष्ट्र का क्षेत्रफल 3.7 लाख वर्ग किमी से अधिक है। इसकी 720 किलोमीटर की सीमा अरब सागर के तट से लगती है। पड़ोसी राज्यों में गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व गुजरात हैं। यहां 68.8% लोग मराठी भाषी हैं। तीन दशक में 8 फीसदी मराठी भाषी कम हो गए, वहीं इसी अवधि में हिंदी बोलने वालों की संख्या 5 से बढ़कर 11% हो गई है।

जनसंख्या और कला-संस्कृति

1 मई 1960 को यह राज्य अस्तित्व में आया। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार महाराष्ट्र में 11.23 करोड़ से अधिक लोग रहते हैं। दुनिया के सिर्फ 11 देश ही ऐसे हैं, जिनकी जनसंख्या महाराष्ट्र से ज्यादा है। यहीं का लावणी नृत्य दुनिया में फेमस है।

हरियाणा का क्षेत्रफल महाराष्ट्र से कम है। 44 हजार 212 वर्गकिमी में फैले इस राज्य का क्षेत्रफल के मामले में देश में 22वां स्थान है। हरियाणा की सीमाएं उत्तर में पंजाब और हिमाचल प्रदेश, दक्षिण एवं पश्चिम में राजस्थान से जुड़ी हुई हैं। यमुना नदी इसके उत्तर प्रदेश राज्य के साथ पूर्वी सीमा बनाती है। 87 फीसदी लोग हिंदी बोलते हैं, जबकि पंजाबी यहां की दूसरी आॅफिशियल लैंग्वेज है।ं

यह राज्य वर्ष 1966 में पंजाब से अलग हुआ और देश के 17वें स्वतंत्र राज्य के रूप में अस्तित्व में आया। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार यहां 2.53 करोड़ से अधिक लोग रहते हैं। यहां का गिद्दा लोकनृत्य देश-दुनिया में प्रसिद्ध है।

हरियाणा

उ त्तर भारतीय राज्य हरियाणा भी अमीर राज्यों में से एक है। देश के सर्वाधिक ग्रामीण करोड़पति भी इसी राज्य में हैं। कृषि और मैन्यूफैक्चरिंग में यह राज्य अग्रणी है। हरित क्रांति के प्रभाव के कारण यहां के किसान काफी धनी हैं। वहीं कुरुक्षेत्र, पानीपत ऐतिहासिक महत्व रखते हैं।

इतिहास

इस राज्य में विभिन्न निर्णायक लड़ाइयां भी हुई हैं, जिसमें भारत का अधिकतर इतिहास समाहित है। इनमें कुरुक्षेत्र का महाभारतकालीन युद्ध शामिल है। हिन्दू मतों के अनुसार कुरुक्षेत्र में ही हुए युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण ने गीता का उपदेश दिया था। यहां पानीपत की तीन लड़ाइयां हुईं।

राजनीतिक परिदृश्य

हरियाणा में 90 विधानसभा सीटे हैं। आगामी चुनाव में वोट डालने वाले मतदाताओं की संख्या 1.28 करोड़ है। साल 2014 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इतिहास बनाते हुए पहली बार अपने दम पर सरकार बनाई थी। राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में भाजपा ने 47 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, कांग्रेस को 15, इंडियन नेशनल लोकदल को 19 सीटें मिली थीं।

खेती और उद्योग

हरियाणा कृषि व दुग्ध उत्पादन में समृद्ध है। 1960 के दशक में हरियाणा में हरित क्रांति का आगमन और फिर 1963 में भाखड़ा बांध व 1970 के दशक में पश्चिमी यमुना कंाड नेटवर्क नहर प्रणाली पूरी होने के कारण यहां अनाज उत्पादन में जाेरदार प्रगति हुई। यह दक्षिण एशिया का सबसे विकसित क्षेत्र है।

कुरुक्षेत्र

Kendri News - chhattisgarh news farming one other state got recognition from film industry
X
Kendri News - chhattisgarh news farming one other state got recognition from film industry
Kendri News - chhattisgarh news farming one other state got recognition from film industry
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना