कोरोना के डर से ओपीडी में बढ़ रहे मरीज, डॉक्टरों पर बढ़ रहा है दबाव

Rajnandgaon News - कोरोना संक्रमण का डर अब मेडिकल कॉलेज हाॅस्पिटल की ओपीडी में भी दिखने लगा है। लॉकडाउन के बावजूद लोग रोजाना बड़ी...

Mar 27, 2020, 07:30 AM IST

कोरोना संक्रमण का डर अब मेडिकल कॉलेज हाॅस्पिटल की ओपीडी में भी दिखने लगा है। लॉकडाउन के बावजूद लोग रोजाना बड़ी संख्या में हाॅस्पिटल पहुंच रहे हैं। इसका दबाव अब ओपीडी में मौजूद डॉक्टरों पर बढ़ता जा रहा है। लोग छोटी मोटी दिक्कत पर भी कोरोना संक्रमण की जांच की मांग कर रहे हैं।

प्रशासन ने पहले ही लोगों को बेवजह हाॅस्पिटल नहीं पहुंचने हिदायत दी है। इससे अस्पताल में दबाव बढ़ता जा रहा है। इसके बावजूद लोग हल्की सर्दी जुकाम पर ही कोरोना संक्रमण का अंदेशा लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। ये हालात केवल मेडिकल कॉलेज हाॅस्पिटल की ओपीडी का ही नहीं है बल्कि ब्लाॅकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी बन रही है। सभी जगह सुबह से ही मरीजों की कतार लग रही है। लोग दोपहर तक जांच के डटे रहते हैं। डॉक्टरों की मानें तो लोग सामान्य बीमारी को भी कोरोना के लक्षण से जोड़कर देख रहे हैं।

ग्रामीण इलाकों में सबसे अधिक दिक्कत

कोरोना संक्रमण के दहशत का असर सबसे अधिक ग्रामीण इलाकों में देखने मिल रहा है। सामान्य दिनों में सौ से डेढ़ सौ की ओपीडी वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में इन दिनों रोजाना तीन सौ से अधिक मरीज अपनी जांच के लिए पहुंच रहे हैं। उप स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी जांच के लिए कतारें लग रही है।

दूसरे राज्यों से आने वालों के लिए करवा रहे मुनादी

ग्राम पंचायतों में दूसरे राज्यों से पहुंचने वालों को भी जांच के लिए मुनादी कराई जा रही है। जिला प्रशासन ने करीब तीन हजार लोगों को चिन्हित किया है। ये लोग प्रदेशों में मजदूरी के लिए गए थे, इस मुनादी के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों में अचानक भीड़ बढऩे लगी है। इनके संपर्क में रहे लोग भी जांच के लिए पहुंच रहे हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना