नए कानून का 10 दिन से परीक्षण नहीं करवा पाई सरकार इधर, नशे में पकड़े गए बाइक वाले पर 10 हजार जुर्माना

News - केंद्र के नए ट्रैफिक कानून की कुछ शर्तों की प्रदेश सरकार ने मीडिया के सामने अालोचना करते हुए 10 दिन पहले इसके...

Sep 14, 2019, 07:45 AM IST
केंद्र के नए ट्रैफिक कानून की कुछ शर्तों की प्रदेश सरकार ने मीडिया के सामने अालोचना करते हुए 10 दिन पहले इसके परीक्षण का ऐलान किया, लेकिन अब तक परीक्षण नहीं किया जा सका है। पता चला है कि इस कानून को खारिज करने से सरकार कतरा रही है। उधर, प्रदेशभर में पुलिस पुराने नियमों के तहत ट्रैफिक उल्लंघन के मामले कोर्ट में पेश कर रही है और वहां नए कानून के तहत तगड़ा जुर्माना हो रहा है। शुक्रवार को मंदिरहसौद के एक युवक पर रायपुर की अदालत ने ड्रिंक एंड ड्राइव में 10 हजार रुपए का जुर्माना कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार मंदिरहसौद का युवक बुधवार को रायपुर अाया हुअा था। कालीबाड़ी के पास चल रही ट्रैफिक जांच में उसे रोका गया। शक होने पर ब्रीथ एनलाइजर से जांच हुई तो वह नशे में निकला। इसके बाद पुलिस ने राज्य के ही नियम के अनुसार 2 हजार रुपए का चालान काट दिया। युवक ने पुलिस से मिन्नतें कीं कि इतना पैसा नहीं दे पाएगा, लेकिन उसकी बाइक जब्त कर ली गई। युवक से कहा गया कि कोर्ट में कागज पेश कर दिए जाएंगे, वह जुर्माना अदा करते छुड़वा ले। ट्रैफिक पुलिस की रसीद लेकर वह चालान जमा करने शुक्रवार को कोर्ट गया। न्यायाधीश संजूलता देवांगन ने नए ट्रैफिक कानून के अनुसार उस पर 10 हजार रुपए का जुर्माना कर दिया। अदालत ने यह निर्देश भी दिए कि अगर जुर्माने की राशि नहीं पटाई तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

फैसला लेने से कतरा रहा परिवहन विभाग, पुलिस भेजने लगी कोर्ट जहां नए एक्ट से जुर्माने शुरू

कई राज्यों ने साफ मना कर दिया यहां सिर्फ परीक्षण कर रहे अफसर

देश के कई राज्यों ने केंद्र सरकार के नए मोटरव्हीकल एक्ट को लागू करने में असहमति जताते हुए केंद्र सरकार को जुर्माना कम करने के प्रस्ताव तक भेज दिए हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ में अब तक सरकारी तंत्र मीडिया में बयानबाजी से बाहर नहीं अा सका है। अफसरों से लेकर जनप्रतिनिधि तक पिछले 10 दिन से केवल यही बयान दे रहे हैं कि नए कानून का परीक्षण चल रहा है। लेकिन अब तक यह स्पष्ट नहीं किया जा सका है कि अाखिर प्रदेश के लोगों को नए नियम से जुर्माना देना पड़ेगा या पुराने नियम से। शुक्रवार को भी अाला अफसरों ने यही कहा कि परीक्षण किया जा रहा है। दूसरे राज्य फैसला कर चुके हैं, लेकिन यहां अब तक यही कहा गया है कि जल्दी निर्णय लिया जाएगा।

दो हजार में छूट जाती गाड़ी

पुलिस के अनुसार शराब पीकर गाड़ी चलाने पर मौजूदा कानून में 2 हजार का जुर्माना है। बिना लाइसेंस पर 500 रुपए और तीन सवारी पर 200 रुपए जुर्माना है। पुलिस एक युवक पर 27 सौ रुपए जुर्माना किया था। युवक पर भी उसी अाधार पर जुर्माना किया गया था, लेकिन उसने मौके पर चालान पटाने में असमर्थता जता दी। इस वजह से उसे अदालत में पांच गुना ज्यादा जुर्माना चुकाना पड़ा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना