रायपुर में हॉकी और राजनांदगांव में बास्केटबॉलकी खेलो इंडिया एकेडमी शुरू करने की तैयारी

News - खिलाड़ी और खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही छत्तीसगढ़ में खेलो इंडिया एकेडमी की शुरुआत की जाएगी।...

Feb 14, 2020, 07:41 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news hockey in raipur and preparations to start the india academy of basketball in rajnandgaon

खिलाड़ी और खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही छत्तीसगढ़ में खेलो इंडिया एकेडमी की शुरुआत की जाएगी। राजधानी में हॉकी एकेडमी और राजनांदगांव में बास्केटबॉल एकेडमी शुरू करने की तैयारी चल रही है। केंद्र से अनुमति मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कुछ महीने पहले दिल्ली से आए अधिकारियों ने स्टेडियम का निरीक्षण भी किया। स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) भोपाल के रीजनल डायरेक्टर अजीत सिंह गुरुवार को पहली बार रायपुर पहुंचे। उन्होंने राजनांदगांव और रायपुर के साई ट्रेनिंग सेंटर का निरीक्षण किया और हॉस्टल में रहने वाले खिलाड़ियों से मुलाकात की। इसके साथ ही खेल एवं युवा कल्याण विभाग की डायरेक्टर श्वेता सिन्हा से भी मुलाकात की। उनसे एकेडमी और प्रदेश स्तर पर होने वाले गतिविधियों के संबंध में चर्चा की।। इस दौरान अजीत ने कहा कि रायपुर और राजनांदगांव के साई सेंटर के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनको अच्छी सुविधा उपलब्ध कराने में साई हर संभव काम कर रहा है। देशभर में अभी साई रीस्ट्रिक्टिंग का काम चल रहा है। जहां जो खेल का बेहतर प्रदर्शन कर रहा है वहां अन्य सेंटरों के संबंधित खिलाड़ियों को रखकर ट्रेनिंग दी जाएगी। देशभर में करीब 20 नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंट का संचालन हो रहा है। सेंटर के मेडलिस्ट खिलाड़ियों को एक्सीलेंट सेंटर में हाई लेवल ट्रेनिंग के लिए ट्रायल देना होगा। इसके बाद ही वे ट्रेनिंग ले पाएंगे।

सलेक्शन के लिए बनेगी कमेटी

रायपुर साई ट्रेनिंग सेंटर में वॉलीबॉल और आर्चरी के लिए 18 और 19 फरवरी को सलेक्शन ट्रायल लिया जाएगा। इसके लिए 6 लोगों की एक सलेक्शन कमेटी गठित की जाएगी। इसमें खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संचालक के प्रतिनिधि, साई के रीजनल डायरेक्टर के प्रतिनिधि, संबंधित खेल का एक इंटरनेशनल खिलाड़ी, स्थानीय संघ के प्रतिनिधि, कोच और साई सेंटर की इंचार्ज रहेंगी। रायपुर के साई सेंटर में अब तक फुटबॉल, बैडमिंटन, जूडो, वॉलीबॉल और आर्चरी का ट्रायल लिया जाता था।

अब एक गेम पर होगा पूरा फोकस

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया(साई) भोपाल के रीजनल डायरेक्टर अजीत सिंह पहली बार पहुंचे रायपुर

अजीत ने बताया कि अभी तक एक सेंटर में अलग-अलग खेलों के खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जाती थी। लेकिन अब एक सेंटर में एक या दो खेलों के खिलाड़ियों को रखा जाएगा और उस पर पूरा ध्यान रखकर ट्रेनिंग दी जाएगी। रायपुर सेंटर में अभी वॉलीबॉल के 28 गर्ल्स और ब्वॉयज और आर्चरी में 10 गर्ल्स और ब्वॉयज खिलाड़ी हैं। सलेक्शन ट्रायल के बाद सेंटर में वॉलीबॉल के 20 ब्वॉयज व 20 गर्ल्स और ऑर्चरी के 15 ब्वॉयज व 15 गर्ल्स खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

रायपुर साई ट्रेनिंग सेंटर में आरडी अजीत व अन्य अधिकारी।

की।। इस दौरान अजीत ने कहा कि रायपुर और राजनांदगांव के साई सेंटर के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनको अच्छी सुविधा उपलब्ध कराने में साई हर संभव काम कर रहा है। देशभर में अभी साई रीस्ट्रिक्टिंग का काम चल रहा है। जहां जो खेल का बेहतर प्रदर्शन कर रहा है वहां अन्य सेंटरों के संबंधित खिलाड़ियों को रखकर ट्रेनिंग दी जाएगी। देशभर में करीब 20 नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंट का संचालन हो रहा है। सेंटर के मेडलिस्ट खिलाड़ियों को एक्सीलेंट सेंटर में हाई लेवल ट्रेनिंग के लिए ट्रायल देना होगा। इसके बाद ही वे ट्रेनिंग ले पाएंगे।

X
Raipur News - chhattisgarh news hockey in raipur and preparations to start the india academy of basketball in rajnandgaon
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना