छठ पर छुट्टी... इसलिए इस बार दोगुने उत्साह से मनाएंगे पर्व, तैयारियां शुरू

News - कम्युनिटी रिपोर्टर | रायपुर छठ महापर्व 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा। प्रदेशभर में इस दिन छुट्टी की घोषणा की गई है।...

Oct 13, 2019, 07:31 AM IST
कम्युनिटी रिपोर्टर | रायपुर

छठ महापर्व 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा। प्रदेशभर में इस दिन छुट्टी की घोषणा की गई है। सरकार के इस फैसले से उत्तर भारतीय परिवारों में काफी खुशी है और इसीलिए इस बार वे दोगुने उत्साह से छठ मनाने की तैयारियों में जुट गए हैं। सूर्य उपासना का यह महापर्व 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक मनाया जाएगा। इन चार दिनों में घरों में धार्मिक अनुष्ठान होंगे ही, नदी-तालाबों में सूर्य अर्घ्य देने भी बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। अकेले महादेवघाट में ही इस बार 20 हजार से ज्यादा भक्तों के पूजा की व्यवस्था की जा रही है।

आयोजन की तैयारियों को लेकर शनिवार शाम छठ महापर्व आयोजन समिति महादेवघाट की बैठक रखी गई थी। राजेश सिंह के नेतृत्व में आयोजित इस बैठक में लोगों से सुझाव लिए गए ताकि आयोजन को और भी बेहतर बनाया जा सके। समिति प्रमुख सिंह ने बताया कि रायपुर में वैसे तो 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालु महापर्व मनाते हैं, लेकिन सबसे भव्य आयोजन महादेवघाट में होता है। करीब 20 हजार श्रद्धालु इसमें शामिल होंगे। आयोजन को बेहतर बनाने 24 बिंदुओं पर चर्चा की गई है। जल्द ही घाटों की सफाई शुरू कर दी जाएगी।

बैठक का संचालन सत्यप्रकाश सिंह ने किया। इस दौरान सुनील सिंह, रविन्द्र सिंह, अरूण सिंह, विपिन सिंह, रामकुमार सिंह, प्रमोद मिश्रा, सत्येंद्र गौतम, पंकज चौधरी, अजय शर्मा, मुकुंद श्रीवास्तव, जयंत सिंह आदि मौजूद रहे।

बीरगांव के व्यास तालाब में भव्य आयोजन

करीब 20 हजार उत्तर भारतीय आबादी वाले बिरगांव क्षेत्र में सबसे बड़ा व्यास तालाब है। यहां के दर्जनभर से ज्यादा घाटों में पूजा के लिए विशेष इंतजाम किया गया है। इसके अलावा राजधानी के अलग-अलग क्षेत्रों में बड़ी संख्या में उत्तर भारतीय रहते हैं। त्योहार को लेकर जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस प्रशासन भी व्यवस्था में जुटेगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना