जिले में सैकड़ों शादियां टलीं, वर-वधु के परिजन बोले- पहले कोरोना को हराना है

Balod News - कोरोना वायरस के चलते जिले के 8 शहरी क्षेत्र बालोद, दल्लीराजहरा, डौंडी, डौंडीलोहारा, अर्जुन्दा,...

Mar 27, 2020, 06:35 AM IST
Balod News - chhattisgarh news hundreds of marriages were postponed in the district relatives of bride and groom said first to defeat corona

कोरोना वायरस के चलते जिले के 8 शहरी क्षेत्र बालोद, दल्लीराजहरा, डौंडी, डौंडीलोहारा, अर्जुन्दा, गुंडरदेही,चिखलाकसा, गुर व 435 ग्राम पंचायत क्षेत्र में 1800 से ज्यादा शादियां टल गई है। यह न्यूनतम आंकड़ा है। जो 27 मार्च से 15 अप्रैल के बीच होने वाली थी। कोरोना के ग्रहण के चलते हर गांव में 2 से 3 शादी टालना पड़ा। ऐसा गांव प्रमुख ही कह रहे हैं। जिले में 700 से ज्यादा गांव है। इस लिहाज से लगभग 1500 शादियां 27 मार्च से 15 अप्रैल के बीच होना प्रस्तावित था। वहीं शहरी क्षेत्र में 300 शादियों पर कोरोना का ग्रहण लगा। जिसके चलते टालना मजबूरी बना। अधिकांश लोगों ने कार्ड भी छपवा लिए थे। कई ने कार्ड भी बांट भी दिए थे, क्योंकि शादी आज से शुरू होने वाली थी लेकिन अब इनका कोई औचित्य नहीं है।

बघमरा के जनपद पंचायत सदस्य सीता यशवंत साहू, सरपंच गजेंद्र ठाकुर ने बताया कि गांव में 4 शादी कैंसिल हुआ है, जंवारा विसर्जन भी इस बार नहीं होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए शासन व प्रशासन की ओर से प्रतिबंध लगाया गया है। सभी गांवों से आना-जाना मना है, इसलिए लोगों ने शादी को कैंसिल करना ही उचित समझा।

लोगों की सुरक्षा पहले: 27 मार्च से 15 अप्रैल के बीच तय हुई थी कई शादियां

केस 1- बघमरा निवासी विमल निषाद ने बताया एक दिन बाद शादी होने वाली थी। कार्ड छप गया था, गांव व रिश्तेदारों, दोस्तों को बांट चुके थे। कोटली दुर्ग क्षेत्र में बारात जाने वाले थे, जिसे कोरोना के चलते सभी की सहमति से कैंसिल करना पड़ा। अभी कोरोना को हराने सभी पहल कर रहे है, शादी कैंसिल कर सहभागिता दे रहे हैं।

कोरोना वायरस के चलते क्षेत्र के गांवाें में रहा सन्नाटा

जामगांव आर|कोरोना वायरस को भगाने ग्रामीणों ने कमर भी कमर कस ली है। अत्यावश्यक काम निपटाने ही बाहर निकलते हैं। बाकी समय घरों पर ही रहने लगे है। किराना, स्वास्थ सुविधा व बैंक की सेवाओं के अलावा अन्य सभी व्यापार बंद होने के कारण सन्नाटा पसरा है। नवरात्रि पर्व पर काेराेना का असर पड़ा है। शीतला मंदिर में कम से कम ज्योत जला कर देखरेख में एक या दो लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है। रघुबर सेन ने बताया कि भीड़ ना हो इसलिए ऐसी व्यवस्था है। नरेश केला ने कहा कि कोरोना वायरस को भगाने में शासन के निर्देशों का पालन करने में ही सबकी भलाई है।

नपा के सफाई मित्रों को बांटे गए मास्क

दल्लीराजहरा. नपा के सफाई मित्राें को मास्क बाटते हुए।


कार्ड नया छपवाएंगे या मोबाइल से देंगे सूचना

जिन घरों में शादी की तैयारियां चल रही थी, वहां अब वीरानी का आलम है। रिश्तेदारों को मोबाइल से सूचना दे दी गई है कि तय तिथि में शादी नहीं कर पाएंगे। कर भी लेंगे तो आप नहीं आ पाएंगे। इसलिए शादी ही कैंसिल करने में भलाई है, नई तिथि मिलने का इंतजार करें, तभी गांव पहुंचना। इसके लिए सूचना देंगे।

केस 4- गुरूर क्षेत्र के तेजकुमारी ने बताया कि मेरी शादी रामनवमी लगन में 2 अप्रैल को तय थी। इस दिन बारात आने वाली थी लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण से लागू की गई लॉक डाउन के चलते अब ऐसा नहीं हो पाएगा। दोनों पक्षों के सहमति के बाद आगे तिथि तय करेंगे। शादी के लिए कार्ड छपाई से लेकर सभी तैयारी पूरी हो चुकी थी।


केस 2- बालोद क्षेत्र के भुनेश्वर दास मानिकपुरी ने बताया कि बेटे पवनदास मानिकपुरी की शादी 15 अप्रैल को तय हो चुकी थी, कुम्हारी क्षेत्र में बारात जाना है लेकिन तय समय में नहीं जा सकेंगे, क्योंकि लॉक डाउन चल रहा है। सभी की रजामंदी से शादी की तिथि को आगे बढ़ाना पड़ रहा है। तैयारियां चल रही थी।

केस 3- बालोद क्षेत्र के यशवंत साहू ने बताया कि नाती नीरज साहू की शादी अगले माह तय थी। लड़की पक्ष से चर्चा करने के बाद शादी कैंसिल करना पड़ा। कार्ड छापने के बाद कई रिश्तेदारों को बांट भी चुके थे। 31 मार्च तक प्रशासन की ओर से शादी, समारोह नहीं करा पाने की जानकारी मिली थी, जो अब बढ़ गया है। इसलिए कैंसिल किया गया।

दल्लीराजहरा|नगर के लोगों को सुरक्षा देने वाली महिला सफाई मित्रों काे बीएसपी प्रबंधन ने मास्क का वितरण किया। कोरोना वायरस से लड़ते हुए इन महिलाओं ने अपने घर पर रहने के बजाय शहर की सफाई की चिंता की। पूरी ईमानदारी और लगन के साथ काम कर रहे हैं। बीएसपी के मुख्य महाप्रबंधक तपन सूत्रधार के निर्देश पर सत्येंद्र कुमार व नगर पालिका अध्यक्ष शिबू नायर, इंटक नेता अशोक बाम्बेश्वर, रतिराम कोसमा ने नगर पालिका के सफाई मित्राें को मास्क बांटा।

X
Balod News - chhattisgarh news hundreds of marriages were postponed in the district relatives of bride and groom said first to defeat corona

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना