10वीं विज्ञान के पेपर में 15 अंक के छोटे व 22 के बड़े प्रश्न पूछे जाएंगे

News - छत्तीसगढ़ बोर्ड के तहत दसवीं विज्ञान में थ्योरी का पेपर 75 नंबर का होगा। इसमें 15 अंक के सवाल अति लघुउत्तरीय श्रेणी के...

Jan 16, 2020, 07:36 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news in the 10th science paper 15 marks small and 22 big questions will be asked
छत्तीसगढ़ बोर्ड के तहत दसवीं विज्ञान में थ्योरी का पेपर 75 नंबर का होगा। इसमें 15 अंक के सवाल अति लघुउत्तरीय श्रेणी के होंगे। जबकि 22 अंकों के लिए 4 बड़े सवाल आएंगे। इसमें दो सवाल 5-5 और दो सवाल 6-6 अंकों के लिए होंगे। एक्सपर्ट का कहना है कि बोर्ड परीक्षा के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है। इसलिए यूनिट के अनुसार तैयारी करें। चित्र व चार्ट का उपयोग पर भी ध्यान दें। साथ ही यह भी देखे कि जितने अंक का प्रश्न है उसके अनुसार ही जवाब दें। कम अंक के लिए पूछे गए सवाल के जवाब में ज्यादा लिखने में समय व्यर्थ ना करें। दसवीं विज्ञान की थ्योरी का पेपर 75 नंबर का है। इसमें पास होने के लिए स्टूडेंट्स को 27 नंबर पाने होते थे। लेकिन बड़ी संख्या छात्र यह नंबर प्राप्त नहीं कर पाते। दसवीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट पिछली बार 68 प्रतिशत था। फेल हुए 32 प्रतिशत छात्रों में से 40 फीसदी विज्ञान में फेल हुए। गौरतलब है कि दसवीं विज्ञान में 75 नंबर की थ्योरी और 25 नंबर का प्रैक्टिकल होगा।

एक्सपर्ट बोले- जितने नंबर का सवाल, उसी के अनुसार जवाब लिखें छात्र

बोर्ड एग्जाम नॉलेज

इन यूनिट पर फोकस करेंगे तो होगा फायदा

एक्सपर्ट ने बताया कि परीक्षा में पास होने के लिए न्यूनतम नंबर भी नहीं जुटा पाते। इसकी एक वजह यह भी है कि वे योजनाबद्ध तरीके से तैयारी नहीं करते। दसवीं विज्ञान में यूनिट 3 जिसमें दैनिक जीवन में रसायन व हाइड्रोकार्बन के व्युत्पन्न है। इस यूनिट से 8 नंबर के प्रश्न आते हैं। इकाई 7, जीवों का विकास और अनुवांशिकी पर आधारित है। इस यूनिट से भी 8 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं। यूनिट 8, जैव प्रक्रियाएं पर आधारित 13 नंबर के प्रश्न आएंगे। जबकि यूनिट 9 से हमारा पर्यावरण से संबंधित 4 नंबर के लिए सवाल आएंगे। इस तरह से चारों यूनिट से कुल 33 नंबर के सवाल पूछे जाते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि इन चारों यूनिट पर फोकस कर पासिंग मार्क्स तक पहुंचा जा सकता है। यह यूनिट अन्य की अपेक्षा थोड़ा सरल है। कमजोर छात्रों के लिए इन चारों यूनिट की तैयारी करना उपयोगी है।

जिनके जवाब पता है उन्हें पहले लिखें

जेआर.दानी गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल के प्राचार्य विजय खंडेलवाल का कहना है कि दसवीं विज्ञान में जिन सवालों के जवाब आपको पता है पहले उसे हल करें। शब्द सीमा और समय सीमा का ध्यान रखें। पूर्व टॉपरों की आंसरशीट का अवलोकन भी करें।

चित्र और चार्ट का उपयोग करें

डूमरतराई गवर्नमेंट स्कूल में विज्ञान की शिक्षिका मल्लिका राय मुखर्जी का कहना है कि विज्ञान विषय की तैयारी चित्रों के अभ्यास के बिना अधूरी है। जिन जगहों पर चित्र व चार्ट जरूरी है उसका अभ्यास करें। कुछ वर्ष पहले के प्रश्न पत्रों को देखें और उसे हल करें।

प्लानिंग बनाकर करें तैयारी

बोर्ड एक्सपर्ट संजय जोशी का कहना है कि दसवीं विज्ञान में यूनिट 8, जिसमें जैविक प्रक्रियाएं नामक टॉपिक है। इस यूनिट से ही 13 नंबर के प्रश्न आएंगे। इसी तरह 15 नंबर के लिए छोटे प्रश्न आएंगे। छात्र योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करें।

यह कहते हैं एक्सपर्ट

X
Raipur News - chhattisgarh news in the 10th science paper 15 marks small and 22 big questions will be asked
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना