लोक रंजनी ग्रुप में विवि के प्रोफेसर्स, रिटायर्ड डीन, सिक्योरिटी गार्ड देते हैं भजनों की प्रस्तुति

News - इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स ने एंटरटेनमेंट और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए ‘लोक रंजनी’...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:50 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news in the lok ranjani group professors of the university retired deans security guards give the presentation of hymns
इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स ने एंटरटेनमेंट और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए ‘लोक रंजनी’ म्यूजिकल ग्रुप बनाया है। उन्नत फसलों और अच्छी बागवानी के लिए अक्सर नई टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने वाले और स्टूडेंट्स को पढ़ाने में बिजी रहने वाले प्रोफेसर्स इस ग्रुप के जरिए अपने सिंगिंग का शौक पूरा कर रहे हैं। ग्रुप में प्रोफेसर्स के अलावा दो रिटायर्ड डीन, ड्राइवर और सिक्योरिटी गार्ड भी जुड़े हैं, जो तीज-त्योहारों या खास मौकों पर किसी संस्थान या रेसीडेंशियल सोसाइटी के इन्विटेशन पर परफॉर्मेंस देने जाते हैं। ग्रुप में लगभग दस मेंबर्स हैं, जो यूनिवर्सिटी के काम से फ्री होकर रोज शाम को प्रैक्टिस करते हैं। परफॉर्मेंस देने के लिए ग्रुप मेंबर्स कोई फीस नहीं लेते। खास बात है कि ग्रुप छत्तीसगढ़ी, हिंदी और बाॅलीवुड फिल्मों के भजनों की प्रस्तुति देते हैं। ग्रुप हर साल 35 से ज्यादा प्रस्तुतियां देता है।

positive approach

सिटी रिपोर्टर . रायपुर

आपस में फंड कलेक्ट कर खरीदे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स

ग्रुप को लीड करने वाले डाॅ. एके चंद्राकर कीट विभाग में प्रोफेसर हैं। उन्होंने बताया कि कुछ साल पहले यूनिवर्सिटी में रिकाॅर्डिंग के मकसद से स्टूडियो बनाया गया। हालांकि किन्हीं वजहों से बाद में इसे बंद कर दिया गया। लेकिन हमने अपने गाने-बजाने का शौक जारी रखा। मेंबर्स ने आपस में फंड कलेक्ट करके म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट और माइक सेट खरीदा था।

शुरू में बिगड़ जाता था सुर ताल, प्रैक्टिस से दूर की कमी

डॉ. चंद्राकर ने बताया, शुरू में जब ग्रुप कोे प्रस्तुति के लिए निमंत्रण मिलते थे तब कई बार कॉर्डिनेशन की कमी से सुर-तय-ताल बिगड़ जाता था। दर्शक निराश होते थे तब शर्मिंदगी महसूस होती थी। इसके बाद अपनी कमी को दूर करने सबने जमकर प्रैक्टिस की। आज स्थिति यह है कि प्रस्तुति के दौरान बड़े-बूढ़े सभी संगीत की धुन पर झूमने पर मजबूर हो जाते हैं।

रिहर्सल करते ग्रुप के कलाकार











कलाकार और उनकी परफॉर्मेंस

X
Raipur News - chhattisgarh news in the lok ranjani group professors of the university retired deans security guards give the presentation of hymns
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना