फसल कटाई के दौरान संक्रमण के खतरे को दूर करने के निर्देश

Kawardha News - कृषि विकास एवं किसान कल्याण व जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने वर्तमान में विभिन्न फसलों की हो रही कटाई को ध्यान में...

Mar 27, 2020, 07:00 AM IST

कृषि विकास एवं किसान कल्याण व जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने वर्तमान में विभिन्न फसलों की हो रही कटाई को ध्यान में रखते हुए फसल कटाई कार्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को दूर रखने आवश्यक निर्देश जारी किया है।

कृषि विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि फसल कटाई यथासंभव मशीन चलित उपकरणों से की जाए। हस्त चलित कटाई उपकरण काम में लेने पर उपकरणों को दिन में कम से कम 3 बार साबुन के पानी से कीटाणु रहित करें।

फसल कटाई में सोशल डिसटेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाए। खेत में फसल काटने, खाना खाते समय एक व्यक्ति से दूसरे के मध्य कम से कम 5 मीटर की दूरी रखी जाए। खाने के बर्तन अलग-अलग रखें। उनके प्रयोग के पश्चात साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करें।

एक व्यक्ति द्वारा काम लिए जाने वाले उपकरण को दूसरा व्यक्ति कदापि काम में न ले। कटाई करने वाले सभी व्यक्ति अपने-अपने उपकरण ही काम में ले। कटाई के दौरान बीच-बीच में अपने हाथों को साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करते रहें। कटाई कार्य अविध में पहले दिन पहने कपड़े दूसरे दिन काम में न लें। काम मंे लिए कपड़ों को अच्छी तरह धोकर धूप में सुखाएं। सफाई का ध्यान रखें।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना