जैकेट व पेज 1 के शेष

News - फैसले की आहट से ठीक पहले अयोध्या में क्या चल रहा है? 65 एकड़ भूमि में भव्य मंदिर बनेगा। वे पूछते हुए कहते हैं कि...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:30 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news jacket and page 1 remaining
फैसले की आहट से ठीक पहले अयोध्या में क्या चल रहा है?

65 एकड़ भूमि में भव्य मंदिर बनेगा। वे पूछते हुए कहते हैं कि भगवान राम का मंदिर अयोध्या में नहीं बनेगा तो क्या पाकिस्तान में बनेगा। वहीं एक भंडारे से होकर लौट रहे मुस्लिम पक्ष के मुख्य पक्षकार 53 वर्षीय इकबाल अंसारी कहते हैं कि हमारी कोई उम्मीद या नाउम्मीदी जैसी बात नहीं है। बस अब कोर्ट फैसला दे दे। कोर्ट जो कहेगा हम मानेंगे। पूरी दुनिया देख रही है। अयोध्या में किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं है। पुलिस सुरक्षा में बात करते इकबाल कहते हैं कि मेरी दो टैक्सी गाड़ी हैं और मैकेनिक की दुकान है जिसे मेरे चार बेटे संभालते हैं। 2010 में भी जब फैसला आया था तब मेरे पिता हाशिम अंसारी ने फैसले को चुनौती नहीं दी थी। वहीं एक अन्य मुस्लिम पक्षकार हाजी महबूब कहते हैं कि यह मिल्कियत का मामला है और हमें लगता है कि कोर्ट हमारे पक्ष में फैसला देगा। सामाजिक कार्यकर्ता बबलू खान ने हाल ही में सैकड़ों मुस्लिमों को साथ लेकर कार्यशाला में रखे पत्थरों को साफ किया। बबलू कहते हैं कि अयोध्या में सिर्फ मंदिर ही बनना चाहिए। देश भले ही राम मंदिर के फैसले को लेकर बातें कर रहा हो, लेकिन अयोध्या में कोई चिंता नहीं है। लोग सामान्य जिंदगी जी रहे हैं।

विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए 5 साल में कटे 1 करोड़ पेड़

दिल्ली ट्रीज एसओएस कैंपेन और माइ राइट टू ब्रीद जैसे अभियानों से जुड़ी पर्यावरणविद् मीनाक्षी नाथ बताती हैं कि अब तक विभिन्न प्रोजेक्ट्स में 3 लाख 61 हजार 644 पेड़ काटे (एक करोड़ नौ लाख पेड़ के अलावा) जा चुके हैं। वहीं भारत माला परियोजना और राज्य सरकारों द्वारा हाइवे के विस्तार जैसी योजनाओं में 3.5 लाख से अधिक पेड़े और काटे जाएंगे। वे बताती हैं कि उन्होंने पर्यावरण और पेड़ों को बचाने के लिए काम करने वाले कई सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर एक अनुमानित डेटा भी इकट्ठा किया है। वे दावा करती हैं कि महाराष्ट्र के महत्वाकांक्षी मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे के लिए ही करीब 11 लाख पेड़ काटे जाने वाले हैं। हालांकि महाराष्ट्र में मुंबई से नागपुर तक बन रहे समृद्धि एक्सप्रेसवे के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राधेश्याम मोपलवार बताते हैं कि हमने वन व पर्यावरण विभाग की मंजूरी के बाद ढ़ाई लाख पेड़ काटे हैं। मोपलावर कहते हैं कि इसके बदले हम साढ़े तीन गुना अधिक यानी 8 लाख 65 हजार पेड़ लगाने वाले हैं। सिटीजन फॉर बेंगलुरु की को-फाउंडर तारा कृष्णास्वामी भी मुंबई में चल रहे सेव द आरे जैसे पेड़ों को बचाने वाले एक दूसरे मूवमेंट की प्रमुख हैं। वे बताती हैं कि हम लोगों ने सिटीजन फॉर बेंगलुरु के नाम पर ‘नो स्टील फ्लाइओवर’ नामक आंदोलन शुरू कर बेंगलुरु के करीब दो हजार पेड़ों को कटने से बचा लिया। सरकार ने प्रस्तावित स्टील फ्लाइओवर को रद्द कर दिया।

किस प्रोजेक्ट के लिए कितने पेड़ काटे

प्रोजेक्ट पेड़ काटे गए









सोर्स- फोरेस्ट्स एडवाइजरी के मिनट्स, आरटीआई, अन्य सरकारी दास्तावेज से लिए गए हैं। (ये सरकार द्वारा बताए 1 करोड़ 9 लाख पेड़ों के अलावा हैं)

पिछले वर्ष 200 करोड़ से ज्यादा कमाई वाली सिर्फ तीन फिल्में, इस बार 10 माह में ही पांच

जबकि इस वर्ष अभी करीब ढा़ई महीने बचे हुए हैं। कमाई के आधार पर इस वर्ष शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह सर्वाधिक सफल रही है। इसने देश में 278.24 करोड़ रुपए का कारोबार किया है। विशेषज्ञों के अनुसार अभी इस वर्ष आने वाली फिल्मों में करीब 4 फिल्में ऐसी हो सकती हैं जो 100 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस करेंगी। इनमें अक्षय कुमार की हाउसफुल-4, सलमान खान की दबंग-3, करीना कपूर की गुड न्यूज और अनिल कपूर की पागलपंती जैसी फिल्में शामिल हैं।

सलमान और आमिर खान टॉप पर: एक फिल्म से 200 करोड़ की कमाई करने के मामले में सलमान खान की फिल्में टॉप पर हैं। उनकी 6 फिल्में अब तक देश में 200 करोड़ रु. से ज्यादा कमाई कर चुकी हैं। इसके बाद आमिर खान का नंबर आता है। इस क्लब में उनकी 4 फिल्में हैं। वहीं एक्ट्रेस की बात करें तो कटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण की 3-3 फिल्मों ने 200 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया है। निर्देशकों में अली अब्बास जफर, रोहित शेट्‌टी और राजकुमार हिरानी की सर्वाधिक 3-3 फिल्मों ने 200 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार किया है।

--------

जिनपिंग ने कश्मीर का जिक्र नहीं किया, इमरान के दौरे की सूचना दी


- नरेंद्र माेदी, प्रधानमंत्री


सवा दाे माह बाद कश्मीर घाटी में कल से पाेस्टपेड माेबाइल सेवाएं शुरू हाेंगी

कश्मीर घाटी में 40 लाख माेबाइल फाेन उपभाेक्ता है:

जम्मू-कश्मीर में 70 लाख माेबाइल फाेन उपभाेक्ता हैं। इनमें से 40 लाख अकेले कश्मीर घाटी में हैं। यह देश का एकमात्र एेसा इलाका है, जहां प्री-पेड से ज्यादा पाेस्टपेड माेबाइल फाेन उपभाेक्ता हैं।

अब भी सड़काें पर कम दिख रहे वाहन:

जम्मू एवं कश्मीर में स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान भी खोले जा चुके हैं। इनमें हालांकि अभी तक छात्रों की काफी कम संख्या देखी जा रही है। कश्मीर में सार्वजनिक परिवहन अभी भी सड़कों से दूर हैं।

अातंकियाें ने श्रीनगर के बाजार में ग्रेनेड हमला किया, 7 लाेग घायल:

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हरि सिंह हाई स्ट्रीट मार्केट में अातंकियाें ने शनिवार काे ग्रेनेड से हमला किया। हमले के समय लाल चाैक बाजार में रेहड़ी वालाें की दुकानाें पर खरीदारों की भीड़ थी। इसमें 7 लाेग घायल हाे गए हैं। पुलिस ने सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाया। सुरक्षा बलाें ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। राज्य में पांच अगस्त को अनुच्छेद-370 खत्म किए जाने के बाद से ही अातंकी दुकानदारों, ट्रांसपोर्टर्स और अन्य प्रतिष्ठानों को धमकी दे रहे हैं अाैर उनसे कामकाज बंद रखने काे कह रहे हैं। पुलिस के अनुसार अातंकियाें ने लाेगाें काे डराने के उद्देश्य से यह हमला किया।

सेना की भर्ती रैली में बड़ी संख्या में शामिल हुए कश्मीरी युवा:

भारतीय सेना ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री केंद्र में भर्ती रैली आयोजित की। दक्षिण कश्मीर के लिए विशेष रूप से हुई इस भर्ती रैली में अनंतनाग, कुलगाम और पुलवामा जिलों के युवा शामिल हुए। इसमें 2 हजार से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए। युवाअाें में सेना में भर्ती हाेकर देश की सेवा करने का जज्बा भी दिखा।

लौटते मानसून से दक्षिण बस्तर में भारी बारिश अाज भी रहेंगे बादल

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बारिश की गतिविधियां अगले कुछ दिनों में खत्म हो जाएगी। उत्तर व उत्तर-पूर्वी हवा का प्रभाव बढ़ने से प्रदेश में ठंड बढ़ेगी। अभी उत्तरी छत्तीसगढ़ और रायपुर में रात में हल्की ठंड महसूस होने लगी है। पेंड्रारोड और अंबिकापुर में रात का तापमान 20 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। पारा अभी सामान्य के बराबर है। तापमान में एक-दो डिग्री की गिरावट आने के साथ वहां ठंड बढ़ने लगेगी। राजधानी रायपुर में भी गर्मी अब कम होने लगी है। दिन का तापमान भी 31 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। यह सामान्य के बराबर है। न्यूनतम तापमान 23 डिग्री के करीब है।

रविशंकर बाेले- अर्थव्यवस्था मजबूत 3 फिल्माें ने 1 दिन में 120 कराेड़ कमाए

भारतीय अर्थव्यवस्था के सामने माैजूद विकट संकट का समाधान करने के बजाय वह टैक्स में कटाैती कर सिर्फ अमीराें काे राहत दे रही हैं। वहीं, कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मैन्यूफैक्चरिंग, कैपिटल गुड्स का उत्पादन, यात्री वाहनाें की बिक्री इत्यादि सभी में गिरावट अाई है।

एक ही व्यक्ति का निर्णय लेना घातक


कोचिंग संस्थान चलाने वाले समूह पर छापा, 30 कराेड़ नकद मिले

इसमें पता चला है कि समूह ने अचल संपत्ति की खरीदी को निजी निवेश दिखाने के लिए अघोषित रसीद उपयोग की। उस संपत्ति को अन्य शहरों में कारोबार विस्तार के लिए लंबे समय के लिए लीज पर दिया गया। जांच में पाया गया कि ज्यादा वेतन पर फैकल्टी रखे गए और कोचिंग संस्थानों में उनको पदस्थ किया गया। उन्हें बगैर हिसाब-किताब के भुगतान किए गए। समूह के कर्मचारियों के नाम पर बैंकों में लॉकर में नकदी रखी गई, जिसका उपयोग बेनामी या ऋणदाता के तौर पर किया जाता था।

अफगान भागने की तैयारी में था अजहर, आईएम से जुड़े तार

वर्किंग वीजा पर गया सउदी अरब : राजातालाब और संजय नगर में छापे के बाद अजहर भागकर दो दिनों तक नागपुर में छिपा रहा। उसके बाद रिश्तेदार के घर यूपी चला गया। वहां एक महीने तक छिपा रहा, फिर दुर्ग आया और वहां फर्जी मेडिकल रिपोर्ट तैयार की। उसे आधार पर पासपोर्ट बनवाया। फिर वर्किंग वीजा लेकर सउदी चला गया। वहां छोटा-मोटा काम करता रहा। छह साल वहीं गुजारे।

सिमी कार्यकर्ताओं की कराई 15 तकरीर : सिमी के कार्यकर्ताओं ने 2012-2013 में छत्तीसगढ़ में कई बैठक ली थी। उनकी तकरीरें भी हुई। अजहर ने सिमी के सदस्यों के लिए 15 तकरीर आयोजित की। उनके ठहरने और आने-जाने के लिए संसाधन की व्यवस्था कराई। इसके लिए उसे पैसे भी मिले थे। वह पटना बोधगया ब्लास्ट में शामिल लोगों को संसाधन उपलब्ध करता था। ब्लास्ट में शामिल अजहर कुरैशी से उसकी सीधी बातचीत थी, जो इंडियन मुजाहिद्दीन का सक्रिय सदस्य है। आरोपी उनके साथ 2013 में अफगानिस्तान भागने की तैयारी में था। वह वहीं शिफ्ट होने वाला था, कि उससे पहले पुलिस ने छापा मार दिया। तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की अंबिकापुर सभा में मारने की साजिश में भी शामिल था। पुलिस के अनुसार आरोपी के खिलाफ कई सबूत मिले हैं।

X
Raipur News - chhattisgarh news jacket and page 1 remaining
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना