मेरिट लिस्ट, प्री मेडिकल टेस्ट मेंअंकिता और डेंटल में शैरोन टॉपर

News - डीएमई कार्यालय ने जारी की टॉपरों की सूची पहली बार 193 एमडी-एमएस सीटों पर होगा एडमिशन पहली बार प्रदेश के चार...

Mar 27, 2020, 07:20 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news merit list ankita in pre medical test and sharon topper in dental

डीएमई कार्यालय ने जारी की टॉपरों की सूची

पहली बार 193 एमडी-एमएस सीटों पर होगा एडमिशन

पहली बार प्रदेश के चार सरकारी व एक निजी मेडिकल कॉलेजों के 193 एमडी-एमएस सीटों पर एडमिशन होगा। इस बार पीजी की सीटें काफी बढ़ी हैं। पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भी पीजी की सीटें 122 से बढ़कर 137 हो गई हैं। वहां डिप्लोमा की 21 सीटें डिग्री में कन्वर्ट कर दी गई है। 21 के बदले केवल 10 डिग्री की सीटें मिली हैं। ऑर्थोपीडिक की छह डिप्लोमा सीटों के बदले एक भी सीट नहीं मिली। जबकि पीडियाट्रिक की चार सीटों को खत्म कर दिया। हालांकि ऑर्थोपीडिक में डिग्री की सीट बढ़ी है, लेकिन कुल सीट आठ से घटकर छह रह गई है। डिप्लोमा दो साल जबकि डिग्री सीटें तीन साल का कोर्स होता है। गौर करने वाली बात है कि इन सर्विस केटेगरी वाले डॉक्टरों को केवल डिप्लोमा की सीटें मिलती थीं। अब डिप्लोमा की सीटें खत्म होने से उन्हें मेरिट के अनुसार डिग्री की सीटें दी जाएंगी।

हेल्थ रिपोर्टर | रायपुर

चिकित्सा शिक्षा विभाग ने प्री मेडिकल व डेंटल टेस्ट की मेरिट सूची जारी कर दी है। प्री मेडिकल में अंकिता देवांगन ने टॉप किया है। जबकि प्री डेंटल टेस्ट में शैरोन के. साबू टॉप पर रहीं। गौर करने वाली बात यह है कि प्री मेडिकल के टॉप टेन में चार जबकि डेंटल के टॉप टेन में आठ छात्राएं टॉप 10 में रही हैं। मेेरिट सूची जारी करने के बाद भी अभी मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एडमिशन नहीं हो पाएगा। दरअसल आल इंडिया कोेटे में एडमिशन नहीं होने के कारण स्टेट कोटे की सीटों के लिए काउंसिलिंग स्थगित कर दी गई है।

प्रदेश के मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए चार मार्च से ऑनलाइन पंजीयन किया गया। यह काम पूरा होने के बाद डीएमई कार्यालय ने मेरिट सूची जारी की है। प्री मेडिकल में टॉप रही अंकिता देवांगन ने नीट में 903 अंक प्राप्त किया है। सभी टॉपर ओपन केटेगरी से हैं। इन सर्विस केटेगरी से कोई नहीं है। जबकि डेंटल में एक छात्रा इन सर्विस कोटे से एमडीएस करेगी। पुराना ट्रेंड रहा है कि टॉप 10 में आने वाले स्टूडेंट प्रदेश के किसी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन नहीं लेते। वे एम्स या दूसरे कॉलेज में एडमिशन लेते रहे हैं। इस बार देखना होगा कि वे एडमिशन लेते हैं अथवा नहीं। मेरिट के बाद आवंटन सूची जारी होनी थी, लेकिन यह अगले आदेश तक स्थगित है। इससे काउंसिलिंग में देरी होने की संभावना है। पीजी में एडमिशन की आखिरी तारीख 18 मई है। हालांकि अब तारीख में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। यह निर्णय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय लेगा। फिलहाल मेडिकल कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया बाद में होगी। फिलहाल प्री टेस्ट पास करने वालों को एडमिशन के लिए तारीख का इंतजार है। डीएमई कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि आल इंडिया कोटे की सीटों में एडमिशन होने के बाद स्टेट कोटे की सीटों का आवंटन किया जाएगा।

प्री मेडिकल के टॉपर

क्रं. नाम स्कोर

1. अंकिता देवांगन 903

2. खुशबू गोस्वामी 860

3. सुजॉय त्रिवेदी 835

4. अमन अग्रवाल 833

5. धनंजय राठौड़ 829

6. यश जैन 827

7. नोबल चंद्राकर 821

8. इशा गुप्ता 812

9. रानू राठौड़ 806

10. अरिहंत बोथरा 803

प्री डेंटल के टॉपर

क्र. नाम स्कोर

1. शैरोन के साबू 731

2. नीलिमा चौहान 688

3. ताहा सिद्दीकी 647

4. खुशबू गुप्ता 646

5. प्रियंका साहू 535

6. शिवम शुक्ला 641

7. शीतल दहिया 632

8. याशी मिश्रा 631

9. रिया जैन 622

10. अंबिका ठाकुर 621

X
Raipur News - chhattisgarh news merit list ankita in pre medical test and sharon topper in dental

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना