उकडीचे मोदक करिए टेस्ट, घी मिलाकर खाएंगे तो आएगा दोगुना स्वाद

News - ज ब भी गणेशोत्सव आता है तब मेरे मन में गणपति बप्पा को चढ़ाए जाने वाले उनके प्रिय भाेग मोदक का ख्याल आता है। मेरा बचपन...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:41 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news modify the test mix ghee and eat it will give double taste
ज ब भी गणेशोत्सव आता है तब मेरे मन में गणपति बप्पा को चढ़ाए जाने वाले उनके प्रिय भाेग मोदक का ख्याल आता है। मेरा बचपन पुणे में बीता है। वहां कई फ्लेवर का मोदक मिलता है। कुछ मोदक स्टीम और फ्राई करके बनाए जाते हैं और कुछ मोदक बर्फी नुमा होते हैं, जिसमें खोवा का टेस्ट भी आता है। ट्रेडिशनल मोदक में नारियल, गुड़ और घी होता है। मैं घर में ही मोदक बनाना पसंद करता हूं। महाराष्ट्र के ट्रेडिशनल मोदक में उकडीचे मोदक काफी फेमस है। उकड का मतलब है स्टीम। उकडीचे मोदक यानी भाप में पकाया मोदक। ये चावल के आटे को पानी में पकाकर उसमें नारियल, गुड़ का मिश्रण भरकर भाप में पकाया जाता है। इसका स्वाद गजब का होता है। मैं जब भी मोदक बनाता हूं तो मेजरमेंट का खास ध्यान रखता हूं। मोदक अच्छी तरह तैयार हो इसके लिए सही मेजरमेंट जरूरी है। सही मात्रा का मिश्रण हो तो मोदक ऐसे बनता है कि खाते ही मुंह में घुल जाए। उकडीचे मोदक को खाने का तरीका भी गजब का होता है। जिस तरह से लिट्टी को फोड़कर घी डालकर उसे चोखा के साथ खाया जाता है। उसी तरह उकडीचे मोदक मंे ऊपर से घी डालकर खाने का मजा ही कुछ और है। बचपन में जब हम गणेश पंडाल में प्रसाद लेने जाते थे। तब किसी तरह भीड़ में घुसकर हर बार तीन से चार मोदक लेकर खाते थे। आप भी रेसिपी पढ़कर इसे बनाने की कोशिश करिए और लाजवाब स्वाद का लुत्फ उठाइए।

रेसिपी: ऐसे बनाएं घर में

बर्तन में डेढ़ कप पानी डालकर गैस पर रख दीजिए। 2 छोटे चम्मच तेल ओर 1 पिंच नमक डालकर पानी ढंक दें। उबाल आने पर गैस धीमा कर दें और बर्तन में चावल आटा डालकर मिक्स कर दें। गैस बंद कर आटे को ढककर 5 मिनट के लिए रख दें। स्टफिंग के लिए पैन को गैस पर रखकर गरम कीजिए। इसमें 1 चम्मच घी डालकर गरम होने दीजिए। इसमें गुड़ और कद्दूकस किया हुआ ताजा नारियल डाल दीजिए। इसे धीमी आंच पर अच्छे से मिलाते हुए पकाएं। इसमें कटे हुए काजू-बादाम, इलायची पाउडर और किशमिश डालकर मिक्स करें। स्टफिंग बनकर तैयार है। इसे प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। इसके बाद आटे को प्लेट में निकाल लें और हाथ पर घी लगाकर आटे को 6-7 मिनट तक मसलकर अच्छे से चिकना कर लेंं। मोदक के लिए आटा तैयार है। मोदक बनाने के लिए फिर से दोनों हाथों में थोडा़ घी लगा लें। आटे से लोई बनाएं और उसे कटोरी के जैसा आकार दें। इसके बीच में 1 से डेढ़ चम्मच स्टफिंग भर दें। लोई को मोदक का आकार देते हुए बंद कर दें। इसी तरह सारे मोदक बनाकर तैयार कर लें। भाप में पकाने के लिए एक बड़ा बर्तन ले लीजिए, जिसमें छलनी आ जाए। बर्तन में 2 कप पानी उबलने के लिए रख दीजिए। छलनी को घी लगाकर चिकना कर लीजिए। छलनी में मोदक को थोड़ी-थोड़ी दूरी पर लगाते हुए रख दीजिए। पानी में उबाल आने पर छलनी को बर्तन के ऊपर रखकर ढंक दीजिए। मोदक को भाप में 12 मिनट तक पकने दीजिए। गैस की आंच तेज ही रखें। मोदक बनकर तैयार हैं। मोदक ठंडे हो जाने पर छलनी से निकालकर सर्व कर सकते हैैं।


एसएसपी रायपुर, फूड ब्लाॅगर

Raipur News - chhattisgarh news modify the test mix ghee and eat it will give double taste
X
Raipur News - chhattisgarh news modify the test mix ghee and eat it will give double taste
Raipur News - chhattisgarh news modify the test mix ghee and eat it will give double taste
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना