जीएसटी को लेकर 500 से ज्यादा अधिसूचनाएं, फिर भी राहत नहीं

News - जीएसटी को लेकर व्यापारी एक बार फिर से नाराज हो गए हैं। उनका कहना है कि 1 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू होने के बाद अभी तक 500...

Feb 15, 2020, 07:45 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news more than 500 notifications regarding gst still no relief

जीएसटी को लेकर व्यापारी एक बार फिर से नाराज हो गए हैं। उनका कहना है कि 1 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू होने के बाद अभी तक 500 से ज्यादा अधिसूचनाएं, सर्कुलर एवं आदेश जारी किए गए हैं। इसके बावजूद व्यापारियों को ठोस या बड़ी राहत नहीं मिल रही है। केंद्र और राज्य सरकार को बार-बार कई तरह के संशोधन सुझाव देने के बाद भी उन पर अमल नहीं किया जा रहा है। इस वजह से जीएसटी का कारोबार पर अच्छा असर नहीं हो रहा है।

जीएसटी में व्यापक संशोधन की मांग को लेकर कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और छत्तीसगढ़ अध्यक्ष अमर पारवानी ने राज्य जीएसटी आयुक्त रमेश शर्मा से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि 10 साल की परिचर्चा और व्यापक योजनाओं के बाद जीएसटी लागू किया गया था। लेकिन दो साल में ही इसमें कई खामियां सामने आ गई। छोटे व्यापारियों को अभी तक जीएसटी समझ में ही नहीं आ रहा है। हर महीने सर्वर में इस तरह की खराबी रहती है तो रिटर्न दाखिल करने में ही कारोबारी परेशान हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने एक आदेश जारी किया है जिसमें केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जीएसटी रिटर्न देर से जमा करने पर ब्याज पर कुल कर दायित्व (इनपुट टैक्स क्रेडिट समायोजन के पहले की राशि) पर वसूल किया जाए। यह निर्देश जीएसटी कांउसिल द्वारा लिए गए फैसले एवं प्राकृतिक न्याय के नियमों के खिलाफ है। अभी व्यापारी और व्यापार दोनों ही गंभीर परिस्थितियों से गुजर रहे हैं। इसलिए सरकार को मदद करने की जरूरत है। इस अवसर पर जितेंद्र दोशी, राम मंधान, राकेश कुमार अग्रवाल, प्रशांत गुप्ता आदि मौजूद थे।

X
Raipur News - chhattisgarh news more than 500 notifications regarding gst still no relief
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना