नर्सिंग की सीटें 3490, प्रवेश 3653 छात्रों को

News - रायपुर | चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने बीएससी नर्सिंग की 3490 सीट होने का प्रचार किया था। जब एडमिशन की तारीख 31 दिसंबर...

Jan 16, 2020, 07:35 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news nursing seats 3490 admission to 3653 students
रायपुर | चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने बीएससी नर्सिंग की 3490 सीट होने का प्रचार किया था। जब एडमिशन की तारीख 31 दिसंबर निकल गई, तब बीएससी में 3653 सीटों पर एडमिशन की जानकारी दी गई। डीएमई की अधिकृत वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी दी गई है। इसमें ऑनलाइन 3578 व ऑफलाइन 75 सीटों पर एडमिशन बताया गया है। ऑफलाइन एडमिशन पर स्वास्थ्य विभाग के आला अफसर नाराज हैं, क्योंकि काउंसिलिंग ऑनलाइन होनी थी। डीएमई कार्यालय के एडिशनल डायरेक्टर डॉ. निर्मल वर्मा के अनुसार जीरो ईयर कॉलेजों को मान्यता देने के बाद सीटें बढ़ गई थी।

जीएनएम कोर्स के बाद पोस्ट बेसिक बीएससी कोर्स करने के बाद यह बीएससी नर्सिंग के समकक्ष हो जाता है। इसमें तीन से चार साल लग जाता है। यही कारण है कि जीएनएम कोर्स करने के बाद केवल निजी अस्पतालों में नौकरी करने का विकल्प होता है। हिमेटोलॉजिस्ट डॉ. विकास गोयल व जनरल सर्जन डॉ. संतोष सोनकर का कहना है कि बीएससी की तुलना में जीएनएम कोर्स वाली नर्सों को कम वेतन दिया जाता है। इस कारण भी जीएनएम कोर्स से छात्राओं को मोहभंग हुआ है। पिछले दो साल से भी बीएससी नर्सिंग कोर्स के प्रति छात्राओं का मोहभंग हुआ है। सरकारी अस्पतालों में नर्सों को अच्छी सेलरी दी जा रही है, लेकिन निजी में कम है।

जीरो ईयर कॉलेजों को मान्यता, इसी से बढ़ीं सीटें

X
Raipur News - chhattisgarh news nursing seats 3490 admission to 3653 students
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना