केंद्र-राज्य में एक पार्टी का राज हो: भाजपा पाना है अधिकार तो बदलें सरकार: विपक्ष

News - कांग्रेस कह रही है कि भाजपा ने आदिवासियों की जमीन पूंजीपतियों के लिए लूटी है। वह आदिवासियों को जमीन का पट्‌टा...

Dec 04, 2019, 08:15 AM IST
कांग्रेस कह रही है कि भाजपा ने आदिवासियों की जमीन पूंजीपतियों के लिए लूटी है। वह आदिवासियों को जमीन का पट्‌टा नहीं देगी। सोमवार को ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी सिमडेगा की रैली में भी यह बात कही थी।

मोदी की रैली, कहा- झारखंड में मौसम से ज्यादा तेजी से मुख्यमंत्री बदलते थे

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को खूंटी में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि 15 साल में झारखंड ने 10 बार मुख्यमंत्रियों को बदलते देखा है। मैं 13 साल अकेला मुख्यमंत्री था। उस स्थिरता का परिणाम है कि गुजरात कहां से कहां पहुंच गया। जितनी तेजी से झारखंड का मौसम नहीं बदलता था, उतनी तेजी से मुख्यमंत्री बदल जाते थे। इसके लिए कांग्रेस- झामुमो जिम्मेदार हंै।

ओबीसी, महिला आरक्षण

भाजपा, कांग्रेस दोनों कह रहे हैं-ओबीसी आरक्षण का कोटा बढ़ाएंगे। भाजपा ने महिलाओं को 33% व झामुमो, झाविमो ने 50 % आरक्षण का वादा किया है। कांग्रेस पुलिस में महिलाओं को 33% आरक्षण देने का वादा कर रही है।

मोदी ने दो बार दौरा किया, दो चरणों में ऐसे बदला मुद्दों का फोकस

पहला चरण: मंदिर पर जोर



शिक्षकों को समान वेतन

झामुमो ने कहा कि वह पारा शिक्षकों को समान काम का समान वेतन देगी। बेरोजगार ग्रेजुएट को सालाना 5 हजार, पोस्ट ग्रेजुएट को 7 हजार रुपए भत्ता देगी। इंटर पास युवाओं को 4 लाख तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा।

गरीबों को ज्यादा पेंशन

भाजपा ने कहा है कि वह आदिम जनजाति पेंशन 600 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए करेगी। कांग्रेस ने भी इसे दोगुना करने का वादा किया है। झामुमो ने गरीब परिवारों को 72 हजार सालाना पेंशन का वादा किया है।

दूसरा चरण: नक्सल पर वार



X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना