च्वाइस सेंटरों में भरना होगा व्यापारियों को पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन

News - रायपुर | व्यापारियों को 3 हजार रुपए पेंशन देने के केंद्र सरकार के फैसले की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस योजना का...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:43 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news online application for pension for merchants to be filled in choice centers
रायपुर | व्यापारियों को 3 हजार रुपए पेंशन देने के केंद्र सरकार के फैसले की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस योजना का फायदा लेने के लिए छत्तीसगढ़ के व्यापारी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन कब और कैसे करना है इसकी जानकारी देने के लिए कैट की ओर से कार्यशाला का भी आयोजन किया जा रहा है। कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि व्यापारियों और स्वयं उद्यमियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना शुरू करने के फैसले का सभी ने स्वागत किया है। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए च्वाइस सेंटरों को अधिकृत किया है। राज्य के किसी भी च्वाइस सेंटर से पेंशन के लिए आवेदन जमा किए जा सकते हैं।



पेंशन का फायदा उन दुकान मालिकों, खुदरा व्यापारियों, राइस मिलरों, तेल मिल मालिकों, वर्कशॉप ओवनर, कमीशन एजेंटों, रियल एस्टेट एजेंटों, लघु होटलों, रेस्तरां के मालिकों और अन्य लघु व्यापारियों के रूप मे काम कर रहे हैं जिनका वार्षिक टर्न ओवर 1.5 करोड़ से ज्यादा नहीं है। योजना के अनुसार इन सभी श्रेणियों के व्यापारियों की उम्र 18 साल से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना में शामिल होने के लिए लघु व्यापारियों की ओर से 1.5 करोड़ से ज्यादा का वार्षिक कारोबार नहीं होने संबंधी स्वघोषणा पत्र पेश करना होगा। साथ ही स्वयं के नाम से बचत बैंक खाता और आधार कार्ड होना अनिवार्य है। योजना में शामिल होने वाले कारोबारियों को न्यूनतम 55 और अधिकतम 200 रुपए हर महीने मासिक अंशदान के रूप में देने होंगे। जितनी रकम कारोबारी जमा करेंगे उतनी ही राशि केंद्र सरकार की ओर से जमा की जाएगी। 60 साल के बाद पेंशन के तौर पर यह रकम मिलेगी।

X
Raipur News - chhattisgarh news online application for pension for merchants to be filled in choice centers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना