छह मार्गों पर 118 बसें चलाने संचालकों ने लिया परमिट, एक भी दिन नहीं चलाई बस, यात्रियों को 2 घंटे तक करना पड़ रहा इंतजार

News - परिवहन विभाग ने अलग-अलग मार्ग में चलने वाली बसों के परमिट की जांच करवाई। जांच के दौरान यह खुलासा हुआ कि 6 अलग-अलग...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:30 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news operators obtained permits to run 118 buses on six routes buses did not run for a single day passengers have to wait for 2 hours
परिवहन विभाग ने अलग-अलग मार्ग में चलने वाली बसों के परमिट की जांच करवाई। जांच के दौरान यह खुलासा हुआ कि 6 अलग-अलग मार्गोँ के लिए 118 बसों को परमिट जारी किया गया था, लेकिन बस संचालकों ने उन बसों का संचालन परमिट वाले मार्ग पर नहीं किया। ये सभी बसें रायपुर से 100-150 किलोमीटर के दायरे में चलने वाली ही हैं। जिनका संचालन नहीं किया जा रहा है। नतीजन यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि जिन मार्गों पर परमिट दिया गया है, उन मार्गों पर यात्रियों का एक से दो घंटे तक इंतजार करना पड़ता है। जबकि लोगों की मांग पर ही बस संचालकों को इन मार्गों पर बस चलाने परमिट जारी किए गए।

एेसे समझें, किस तरह से गड़बड़ी की गई और लोग क्यों परेशान...

तीन से चार परमिट लेने के बाद भी संचालकों ने नहीं चलाई बसें

प्रत्येक मार्ग में बस चलाने के नाम पर परमिट लिया गया। ऐसे तीन से चार परमिट एक-एक मार्ग के नाम पर लिए और उन मार्गों पर गाड़ियां ही नहीं चलाई गईं। ऐसे में बस संचालन के नाम पर परमिट लेकर भी संचालक लापरवाही बरत रहे हैं।

एक घंटे तक करना पड़ रहा इंतजार

परमिट टाइमिंग के हिसाब से जारी किया जाता है। ऐसे में यात्रा करने वालों को घंटेभर तक इंतजार करना पड़ रहा है। यात्रियों की संख्या के आधार पर भी परमिट दिए जाते हैं, लेकिन सुविधा देने के नाम पर भी लापरवाही की जा रही है।

ऐसे हुआ पूरे मामले का खुलासा

आरटीओ ने बसों के फिटनेस के साथ परमिट की जांच करवाई। परमिट जांचने के दौरान पता चला कि काफी सारे मार्गाें में परमिट लेने के बाद भी बसें नहीं चलाई जा रही हैं। वहीं, नियम के मुताबिक ऐसी बसों का परमिट भी रद्द करने का प्रावधान है।

जानिए, किस मार्ग पर कितनी बसेंे परमिट के बाद भी नहीँं चल रहीं

रायपुर से सरायपाली

25

रायपुर से महासमुंुद

11

रायपुर से राजिम रोड

20

रायपुर से कवर्धा

05

रायपुर से धमतरी रोड

14

रायपुर से बिलासपुर

43

बिलासपुर की स्थिति ज्यादा खराब पड़ोसी जिलों का भी ऐसा ही हाल

इनमें सबसे ज्यादा बसें आसपास के जिलों को जाने वाली हैं। वहीं, सर्वाधिक 43 बसें रायपुर से बिलासपुर मार्ग पर चलाना तय किया गया। जिनका परमिट लेने के बाद भी संचालन शुरू नहीं किया गया। साथ ही सरायपाली मार्ग में भी चलने वाली बसों का संचालन नहीं किया गया। इसी तरह तीसरे नंबर पर राजिम मार्ग की बसों का परमिट लेने के बाद भी इसकी शुरूआत नहीं की गई।

समयानुसार दिया गया परमिट

दरअसल, जिन मार्गों पर बसों को चलाने के लिए परमिट दी जाती है। वहां पर टाइमिंग के आधार पर परमिट जारी किया जाता है, लेकिन कई सारी ऐसी बसें हैं, जिन्हें परमिट दिए जाने के बावजूद भी चलाया नहीं गया, जबकि उस टाइमिंग के आधार पर बस नहीं चलाने की वजह से यात्रियों काे काफी परेशानियां हो रही हैं।

जांच के दौरान सामने आई गड़बड़ी


X
Raipur News - chhattisgarh news operators obtained permits to run 118 buses on six routes buses did not run for a single day passengers have to wait for 2 hours
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना